0
0
0
s2sdefault

महत्वपूर्ण घटनाक्रम

उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू का निर्वाचन

भारत के उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान और मतगणना 5 अगस्त को संपन्न हुआ. इस चुनाव में एनडीए का उम्मीद्वार एम वेंकैया नायडू और और विपक्ष की तरफ से गोपालकृष्ण गांधी उम्मीदवार थे. चुनाव में वेंकैया नायडू ने दो तिहाई से अधिक वोट प्राप्त करते हुए विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी को पराजित किया. वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले जबकि गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट प्राप्त हुए. इस प्रकार उन्होंने 67.9 फीसदी वोट प्राप्त किया. वेंकैया नायडू देश के 13वें उपराष्ट्रपति निर्वाचित होंगे. वो भारत के 15वें उपराष्ट्रपति कार्यकाल को संभालेंगे जिसके लिए वे 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे. वेंकैया नायडू भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे है और केंद्रीय मंत्रिमंडल में तमाम पदों पर रह चुके है.
उल्लेखनीय है कि: उपराष्ट्रपति चुनाव में लोक सभा और राज्य सभा के सदस्य, जिनमें नामित सदस्य भी शामिल हैं, मतदान में हिस्सा लेते हैं.
एम वेंकैया नायडू ने 11 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उन्हें राष्ट्रपति भवन में देश के 13वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलायी. इसके साथ ही वो उपराष्ट्रपति तथा राज्य सभा के सभापति का कार्यभार संभाल लिया. नायडू भारतीय जनता पार्टी के ऐसे दूसरे नेता हैं, जो उपराष्ट्रपति पद पर पहुंचे. उनसे पहले भाजपा नेता भैरों सिंह शेखावत इस पद के लिए चुने गये थे.
अब तक के उपराष्ट्रपति
1. डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन 13 मई 1952 से 12 मई 1962
2. जाकिर हुसैन 13 मई 1962 से 12 मई 1967
3. वीवी गिरि 13 मई 1967 से 3 मई 1969
4. गोपाल स्वरूप पाठक 31 अगस्त 1969 से 30 अगस्त 1974
5. बीडी जत्ती 31 अगस्त 1974 से 30 अगस्त 1979
6. मोहम्मद हिदायतुल्ला 31 अगस्त 1979 से 30 अगस्त 1984
7. आर वेंकटरमण 31 अगस्त 1984 से 24 जुलाई 1987
8. शंकर दयाल शर्मा 3 सितम्बर 1987 से 24 जुलाई 1992
9. केआर नारायणन 31 अगस्त 1992 से 24 जुलाई 1997
10. कृष्णकांत 21 अगस्त 1997 से 27 जुलाई 2002
11. भैरों सिंह शेखावत 19 अगस्त 2002 से 21 जुलाई 2007
12. मोहम्मद हामिद अंसारी 11 अगस्त 2007 से अब तक


तीन तलाक को सुप्रीम कोर्ट असंवैधानिक करार दिया

तीन तलाक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 22 अगस्त को अपना फैसला सुनाया. कोर्ट के पांच जजों की संविधान पीठ में से तीन जजों (जस्टिस आरएफ नारीमन, जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस कुरियन जोसेफ) ने तीन तलाक को असंवैधानिक करार दिया. संविधान पीठ ने बहुमत से तीन तलाक को बराबरी के अधिकार वाले अनुच्छेद 14, 15 के तहत असंवैधानिक घोषित कर दिया. संविधान पीठ के दो अन्य जजों (मुख्य न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर तथा अब्दुल नजीर) ने भी तीन तलाक को गलत माना लेकिन इसे रद्द करने से इनकार दिया. उन्होंने तीन तलाक को खत्म करने का कानून बनाने के लिए सरकार को छह माह का समय दिया.
इस फैसले के बाद अगर कोई मुस्लिम पुरूष अपनी पत्नी को तीन तलाक देगा तो उसे अवैध माना जाएगा. तीन तलाक के मामले पर कोर्ट में 11 से 18 मई तक सुनवाई चली थी जिसके बाद फैसले को सुरक्षित रख लिया गया था. सरकार को अब 6 महीनों के अंदर तीन तलाक को लेकर कानून बनाना पड़ेगा.
तीन तलाक को खत्म करने के लिए याचिकाकाएं मुस्लिम महिलाएं शायरा बानो, फराह फैज, आफरीन रहमान, इशरत जहां और गलशन परवीन ने दायर की थीं.


डोकलाम में गतिरोध खत्म

सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में भारत और चीन के बीच चल रहा गतिरोध 28 अगस्त को खत्म हो गया। चीन ने विवादित डोकलाम में सड़क नहीं बनाने का फैसला किया है, जिसके बाद गतिरोध खत्म करने में मदद मिली। दोनों देशों के बीच डोकलाम से सेना हटाने पर सहमति बनी। गौरतलब है कि भूटान व चीन के बीच विवादित डोकलाम क्षेत्र में जून में चीन ने सड़क बनाने का प्रयास किया। भूटान के साथ सुरक्षा समझौते के तहत भारतीय सेना ने 16 जून को आगे बढ़ कर चीनी सेना को रोका था। करीब ढाई महीने तक दोनों देशों की सेनाओं के लगभग आमने सामने आ खड़े होने से दोनों देशों के बीच गतिरोध बन गया था।


आखिरी रेस में उसैन बोल्ट को कांस्य पदक

जमैका के उसैन बोल्ट अपनी आखिरी रेस में तीसरे स्थान पर रहे. लंदन में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के 100 मीटर में उन्होंने 9.95 सेकंड के साथ कांस्य पदक (ब्रॉन्ज मेडल) प्राप्त किया. उन्हें अमेरिकी धावक जस्टिन गैटलिन ने 9.92 सेकेंड के साथ इस रेस में मात दी है. अमेरिका के ही क्रिस्टियन कोलमैन 9.94 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे.
बोल्ट की विदाई भी कुछ पूर्ववर्ती महान खिलाड़ी मोहम्मद अली और डॉन ब्रैडमैन जैसी ही रही. अली अपने आखिरी मैच में कम जाने-पहचाने बॉक्सर ट्रेवर बर्बिक से हार गए थे. सर डॉन ब्रैडमैन 0 पर आउट हो गए थे. ब्रैडमैन को अपनी आखिरी इनिंग्स में चार रन बनाने थे ताकि उनका टेस्ट बैटिंग औसत 100 हो जाए.


फ्रांस के क्लब ‘पेरिस सेंट जर्मन’ के साथ नेमार का अनुबंध

ब्राजील के फुटबॉल स्टार नेमार ने फ्रांस के क्लब ‘पेरिस सेंट-जर्मेन’ के साथ अनुबंध किया है. ‘पेरिस सेंट-जर्मेन’ ने नेमार को 22 करोड़ 20 लाख यूरो यानी करीब 1680 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड ट्रांसफर फीस पर अपने साथ जोड़ा है. इस अनुबंध के साथ नेमार सबसे महंगे फुटबॉलर बन गए हैं. पांच साल के इस करार में नेमार सालाना 4 करोड़ 50 लाख यूरो यानी करीब 3 अरब 40 करोड़ रुपये कमाएंगे.
उल्लेखनीय है कि: नेमार अब तक स्पेन के बार्सिलोना क्लब के साथ जुड़े थे. इसके पहले सबसे बड़े करार का रिकॉर्ड पॉल पोग्बा के नाम था जिनका अगस्त 2016 में मैनचेस्टर यूनाइटेड में वापसी का करार 8 करोड़ 90 लाख पाउंड यानी करीब 7 अरब 45 करोड़ रुपये में हुआ था.


आरबीआई की मौद्रिक नीति की समीक्षा

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने 2 अगस्त को अपनी मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक की। इस समिति में छह सदस्य हैं जिसके अध्यक्ष आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल हैं. आरबीआई की इस समीक्षा बैठक में मुख्य नीतिगत दरों में बदलाव किया गया। घोषित मौद्रिक नीति की कुछ खास बातें:

  • रेपो रेट को 6.25% से घटाकर 6%, जबकि रिवर्स रेपो रेट को 6% से 5.75% कर दिया गया।
  • सीआरआर को बिना किसी बदलाव के 4% पर अपरिवर्तित रखा गया है।
  • महंगाई दर को 4% पर बरकरार रखने का लक्ष्य रखा गया है।
  • जून में खुदरा महंगाई दर 1.54% रही, जो कि रिकॉर्ड निचले स्तर पर है (रिज़र्व बैंक ब्याज़ दरों में कटौती पर फ़ैसला करने में खुदरा महंगाई को ध्‍यान में रखता है)।
  • वर्तमान समय में रेपो रेट नवंबर 2010 के बाद से सबसे कम है।
  • आरबीआई का वित्त वर्ष 2017-18 के लिए विकास का अनुमान 7.3 फीसदी पर कायम है।
  • विदेशी मुद्रा भंडार 28 जुलाई को 3929 अरब डालर पहुंचा।

उल्लेखनीय है कि: आरबीआई की रेपो रेट कम होने से कर्ज सस्ता होता है जिससे कंपनियों को पूंजी जुटाने में और आसानी होती है और प्राइवेट सेक्टर में इनवेस्टमेंट को बढ़ावा मिलता है।


नीति आयोग से पनगढ़िया का इस्तीफा

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने 1 अगस्त को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. पनगढ़िया ने अमेरिका जाकर कोलंबिया यूनिवर्सिटी में अध्यापन का काम संभालने के लिए नीति आयोग से इस्तीफा दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर 31 अगस्त से सेवाओं से मुक्त करने का आग्रह किया है।
उल्लेखनीय है कि: जनवरी 2015 में योजना आयोग को समाप्त कर नीति आयोग बनाया गया था। पनगढ़िया नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष बने थे। योजना आयोग की तरह ही नीति आयोग में प्रधानमंत्री आयोग के अध्यक्ष होते हैं। रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के बाद पनगढ़िया दूसरे बडे अर्थशास्त्री हैं, जो भारत में एक शीर्ष पद छोड़ कर अमेरिका में अध्यापन के पेशे में लौट रहा है।


भारत ने नीदरलैंड से हॉकी श्रृंखला जीती

भारत ने नीदरलैंड से तीन मैचों की हॉकी श्रृंखला 2-1 से जीत ली. 15 अगस्त को खेले गये इस श्रृंखला के फाइनल में भारत ने नीदरलैंड को 2-1 से पराजित किया. यह श्रृंखला मनप्रीत सिंह की अगुआई में नीदरलैंड में खेला गया था. भारतीय टीम की तरफ से गुरजांत और मनदीप ने एक-एक गोल किये.


भारत का 71वां स्वंतत्रता दिवस

15 अगस्त 2017 को पूरे देश में 71वां स्वंतत्रता दिवस मनाया गया. इस मौके पर प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले पर राष्टीय ध्वज फहराया. स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में प्रधानमन्त्री ने देश की आजादी के दिवानों की उम्मीद के मुताबिक समृद्ध, शक्तिशाली और विग्यान के क्षेत्र में अग्रणी भारत बनाने का संकल्प जताया। उन्होंने ऐसे भारत की परिकल्पना कि जिसमें हर कोई भारत के निर्माण में अहम भूमिका अदा कर सके।
स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का संबोधन: 71 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने देश को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने 2022 तक न्यू इंडिया बनाने की सरकार की अपील को दुहराते हुए कहा कि समाज को ऐसा होना चाहिए, जो भविष्य की ओर तेजी से बढ़ने के साथ-साथ, संवेदनशील भी हो। न्यू इंडिया का मतलब बताते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि इसमें हर परिवार के लिए घर, मांग के मुताबिक बिजली, बेहतर सड़कें और संचार के माध्यम,के साथ ही आधुनिक रेल नेटवर्क, तेज और सतत विकास होगा।


काठमांडू में 15वीं मंत्रीस्तरीय बिम्सटेक बैठक का समापन

बिम्सटेक की 15वीं मंत्रीस्तरीय बैठक का 11 अगस्त को समापन हो गया. यह नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित किया गया था. इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया. नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने 10 अगस्त को बिम्सटेक की बैठक की शुरुआत की. इस बार के बिम्सटेक बैठक में आतंकवाद का मुद्दा मुख्य रूप से छाया रहा.
उल्लेखनीय है कि: बिम्सटेक का पूरा नाम है ‘बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्नीकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन’. यह बंगाल की खाड़ी के आस-पास के देशों का संगठन है. इस संगठन में भारत के अलावा बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड सदस्य देश हैं. नेपाल इस अहम क्षेत्रीय समूह का वर्तमान अध्यक्ष है. बिम्सटेक के ज्यादातर सदस्य देशों की सीमा चीन से मिलती है.


वर्ष 2016-17 का आर्थिक सर्वेक्षण लोकसभा में पेश

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 11 अगस्त को लोकसभा में वर्ष 2016-17 के आर्थिक सर्वेक्षण का दूसरा भाग पेश किया. इस सर्वे के मुख्य बिन्दु इस प्रकार हैं:

  • देश की विकास दर 6.75 से 7.5 फीसदी के बीच रहने की उम्मीद.
  • मार्च 2018 तक देश में औसत महंगाई दर 4 फीसदी से कम ही रहने की उम्मीद.
  • विमुद्रीकरण से देश में कैश सर्कुलेशन में 22 फीसदी की कमी आ गई थी.
  • दो सालों के बाद एक्सपोर्ट में तेजी देखी गई है और साल 2016-17 में देश में व्यापार घाटा इससे पहले साल में जीडीपी के 6.2 फीसदी से घटकर केवल आधे फीसदी पर पहुंच गया है.

अमेरिका के युद्धपोत इंडियानापोलिस का मलबा मिला

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान नष्ट हुए अमेरिकी युद्धपोत ‘इंडियानापोलिस’ का मलबा प्रशांत महासागर में 18 हजार फीट गहराई पर मिल गया है. यह युद्धपोत हिरोशिमा शहर पर गिराए गये परमाणु बम की सामग्री देने के बाद वापस लौट रहा था लेकिन जापानी पनडुब्बी ने 30 जुलाई 1945 को इसे उत्तर प्रशांत महासागर में टारपीडो से निशाना बना कर नष्ट कर दिया था. यह युद्धपोत अगले 12 मिनट में डूब गया था और इसमें सवार 1196 लोगों में से मात्र 316 को पांच दिनों बाद जीवित निकाल लिया गया था जबकि अन्य लोगों की मौत समुद्र में निर्जलीकरण,डूबने और शार्क के हमलों की वजह से हुई थी. माइक्रोसाफ्ट कंपनी के सह संस्थापक मार्क एलन की अगुवाई में शोधकर्ताओं की एक टीम ने प्रशांत महासागर के फिलीपींस समुद्र के आसपास गहरे क्षेत्र में इसका मलबा खोज लिया.


विशाल सिक्का का इंफोसिस से इस्तीफा

विशाल सिक्का ने 18 अगस्त को इंफोसिस टेक्नोलॉजी के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पद से इस्तीफा दे दिया। अब उनकी जगह यूबी प्रवीण राव को कंपनी के अंतरिम एमडी और सीईओ की जिम्मेदारी सौंपी गई है। विशाल सिक्का को कंपनी ने प्रमोशन देकर कार्यकारी उपाध्यक्ष बना दिया है।


राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का राष्ट्रपति द्वारा वितरण

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 29 अगस्त को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और अर्जुन पुरस्कार प्रदान किए। यह पुरस्कार राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर प्रदान किये जाते है. निम्नलिखित खिलाड़ियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया:
राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार: यह देश का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है। इस पुरस्कार मे एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और 7.5 लाख रुपये पुरुस्कार स्वरुप दिये जाते हैं। वर्ष 2017 का राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देवेंद्र झाझरिया और सरदार सिंह को दिया गया।
देवेंद्र झाझरिया ने 2016 में रियो पैरालिंपिक में जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता था। इससे पहले झाझरिया 2004 के एथेंस पैरालिंपिक में भी जैवलिन थ्रो का स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। खेल रत्न जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी सरदार सिंह लंबे समय से भारतीय हॉकी टीम के सदस्य हैं। वे ओलिंपिक और एशियाई खेलों में शिरकत कर चुके हैं और भारत को कई यादगार जीत दिलाने में उनका ख़ास योगदान रहा है।
अर्जुन पुरस्कार: चेतेश्वर पुजारा (क्रिकेट), हरमनप्रीत कौर (क्रिकेट), वरुण सिंह भाटी (पैरा एथलीट), प्रशांति सिंह (बास्केटबॉल), एसएसपी चौरसिया (गोल्फ), ओनम बेमबेम देवी (महिला फुटबॉल), साकेत मिनैनी (टेनिस), मरियपन्न थंगावेलू (पैराएथलीट), वीजे सुरेखा (तीरंदाजी), खुशबीर कौर (एथलेटिक्स), आरोकिया राजीव (एथलेटिक्स), एसवी सुनील (हॉकी), सत्यव्रत कादियान (कुश्ती), एंथोनी अमलराज (टेबल टेनिस), पीएन प्रकाश (निशानेबाजी), जसवीर सिंह (कबड्डी) और देवेंद्रो सिंह (मुक्केबाजी)
द्रोणाचार्य पुरस्कार: स्वर्गीय डॉ रामकृष्णन गांधी (एथलेटिक्स) और हीरानंद कटारिया (कबड्डी)
लाइफटाइम द्रोणाचार्य पुरस्कार: जीएसएसवी प्रसाद (बैडमिंटन), बृजभूषण मोहंती (मुक्केबाज़ी), पीए रफेल (हॉकी), संजय चक्रवर्ती (निशानेबाज़ी), रोशन लाल (कुश्ती)
ध्यानचंद पुरस्कार: भूपेंद्र सिंह (एथलेटिक्स), सैयद शाहिद हकीम (फुटबॉल), सुमरई टेटे (हॉकी)


नीता बिस्वास बनी देश की पहली “मिस ट्रांसक्वीन”

भारत में पहली बार मिस इंडिया ट्रांसक्वीन का आयोजन हरियाणा के गुरुग्राम में किया गया. 28 अगस्त को हुई इस प्रतियोगिता में कोलकाता की निताशा को मिस इंडिया ट्रांसक्वीन 2017 चुना गया। मणिपुर की रहने वाली लोइलोइ इस प्रतियोगिता की पहली रनर-अप रही हैं जबकि तमिलनाडु की रहने वाली रागस्य दूसरी रनर-अप बनीं। इस प्रतियोगिता में देशभर से इस समुदाय के 1500 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया. यह पहली बार है जब भारत में ट्रांसजेंडर्स के लिए कोई ब्यूटी कॉन्टेस्ट हुआ है। इसकी विजेता बन चुकी निताशा को मिस इंटरनेशनल क्वीन कॉन्टेस्ट के लिए थाइलैंड भेजा जाएगा। जबकि पहली रनर-अप ऑस्ट्रेलिया में मिस ट्रांससेक्सुअल कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेंगी।


भारत के 45वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में दीपक मिश्रा की शपथ

भारत के 45वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में 28 अगस्त को न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा ने शपथ ली. राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक दरबार हॉल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनको पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। उनका कार्यकाल तीन अक्टूबर 2018 को समाप्त होगा। उन्होंने देश के 44वें मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर की जगह ली है. उन्हें 10 अक्टूबर 2011 को उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। न्यायमूर्ति मिश्रा भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) बनने वाले ओडिशा के तीसरे न्यायाधीश हैं। उनसे पहले ओडिशा से ताल्लुक रखने वाले न्यायमूर्ति रंगनाथ मिश्रा और न्यायमूर्ति जी बी पटनायक भी इस पद को सुशोभित कर चुके हैं। न्यायमूर्ति मिश्रा याकूब मेमन पर दिए गए फैसले के कारण काफी सुर्खियों में रहे थे। उन्होंने याकूब की फांसी पर रोक लगाने संबंधी याचिका निरस्त कर दी थी। न्यायमूर्ति मिश्रा पटना और दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश भी रह चुके हैं। न्यायमूर्ति मिश्रा ने ही देशभर के सिनेमाघरों में राष्ट्रगान के आदेश जारी किए थे।


रोनाल्डो और मार्टेस बने प्लेयर ऑफ द ईयर

रियाल मैड्रिड के स्टार खिलाड़ी पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को वर्ष 2016-17 का यूईएफए प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है. बार्सिलोना की विंगर लीक मार्टेस को यूईएफए ने महिला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है। रियाल मैड्रिड को ला लीगा और चैंपियंस लीग के खिताब दिलवाने वाले रोनाल्डो को तीसरी बार यूईएफए ने वर्ष का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुना है। रोनाल्डो ने एक बार फिर अपने चिर प्रतिद्वंद्वी अज्रेटीना के लियोनल मैसी को पीछे छोड़ते हुये इस अवार्ड पर कब्जा किया जो दो बार यूईएफए प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गये हैं। वहीं महिला वर्ग में बार्सिलोना की विंगर मार्टेस ने वाल्फस्बर्ग स्ट्राइकर पेर्नाइल हार्डर और ओलंपिक लियोन की मिडफील्डर जेनिफर मारोजान को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया। मार्टेस ने हॉलैंड की महिला टीम को इस वर्ष पहली बार अपना पहला यूरोपियन चैंपियनशिप खिताब जीतने में मदद की थी।


निजता का अधिकार मौलिक अधिकारों की श्रेणी में

सुप्रीम कोर्ट ने संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार माना। यह संविधान के भाग-तीन के तहत दी गई आजादी का ही हिस्सा है। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति जे एस केहर की अध्यक्षता वाली नौ जजों की संविधान पीठ ने इस मामले में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया। संविधान पीठ ने वर्ष 1954 में खड़ग सिंह मामले और वर्ष 1962 के एमपी शर्मा मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलट दिया। खड़ग सिंह मामले में छह सदस्यों की पीठ ने 1954 में औऱ एमपी शर्मा मामले में आठ सदस्यों की पीठ ने 1962 में व्यवस्था दी थी कि निजता का अधिकार मौलिक अधिकारों की श्रेणी में नहीं आता है।


सेना की लड़ाकू क्षमता बढाने के लिए सुधारों की घोषणा

रक्षा मंत्रालय ने 30 अगस्त को भारतीय सेना में योजनाबद्ध तरीके से सुधार करने का निर्णय लिया। सेवा निवृत लेफ्टिनेंट जनरल डी बी शेतकर की अध्यक्षता में गत वर्ष मई में एक समिति का गठन किया गया था। इस समिति ने गत दिसम्बर में अपनी रिपोर्ट में 99 सिफारिशें की थी जिसमें से 65 सिफारिशों को रक्षा मंत्रालय ने मंजूर कर लिया है। शेकाटकर समिति सैन्‍य बलों की आक्रामक क्षमता बढ़ाने के उपाय सुझाने के लिए बनायी गई थी। ये सिफारिशें चरणबद्ध तरीके से लागू की जाएंगी और वर्ष 2019 के अंत तक ये पूरी तरह लागू हो जाएंगी। सुधारों के पहले चरण में अधिकारियों, जे सी ओ, ओ आर तथा सिविलियन वर्ग के लगभग 57 हजार पदों का पुनर्नियोजन किया जाएगा।


वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत को दो पदक

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप 2017 में भारत को दो पदक प्राप्त हुआ. ये पदक चैंपियनशिप के महिला एकल में पीवी सिंधु और सायना नेहवाल द्वारा जीते गये. इस चैंपियनशिप में सिंधु ने रजत पदक और सायना ने कांस्य पदक जीता. 27 अगस्त को खेले गये इस चैंपियनशिप के फाइनल में सिंधु को जापान की नोजोमी ओकहारा ने पराजित किया. ओकहारा ने इससे पहले सेमीफाइन में भारत की ही एक अन्य दिग्गज खिलाड़ी सायना नेहवाल को हराया था। सायना ने कांस्य पदक जीता और इस तरह भारत इतिहास रखते हुए पहली बार इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में दो पदक जीतने में सफल रहा। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 के ओलंपिक खेलों में भी सिंधु ने रजत पदक जीता था जबकि ओकहारा कांस्य पदक तक ही पहुँच पाई थी.


राष्ट्रीय घटनाक्रम

संवाद-2 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5 अगस्त को दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए म्यामांर में ‘वैश्विक शांति एवं पर्यावरण’ विषय पर आयोजित सेमिनार को संबोधित किया. संवाद- 2 नाम के इस सेमिनार में पीएम ने कहा कि विवादों का शांतिपूर्ण तरीके से हल करना हिंदू और बौद्ध दर्शनशास्त्र का अहम हिस्सा है. इस सेमिनार का आयोजन विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन, जापान फाउंडेशन और सितागू इंटरनेशनल बुद्धिस्ट मिशनरी एसोसियेशन द्वारा संयुक्त रूप से किया है.


बाल शिक्षा का अधिकार विधेयक राज्य सभा में पारित

निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार विधेयक 1 अगस्त को राज्य सभा में पास हो गया। लोकसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है. इस कानून के बाद देश के करीब 11 लाख सरकारी और निजी गैर प्रशिक्षित अध्यापकों को प्रशिक्षित होने का मौका मिलेगा।


भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (संशोधन) विधेयक को मंजूरी

आंध्र प्रदेश के कुरनूल स्थित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी डिजाइन और निर्माण संस्थान (आईआईटीडीएम) को अन्य भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थानों के समान राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा देने से संबधित विधेयक पर 3 अगस्त को राज्यसभा ने अपनी मुहर लगा दी. लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है. विधेयक के काननू बनने पर आईआईटीडीएम कुरनूल देश में राष्ट्रीय महत्व का पांचवां सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान बन जाएगा और इसे अपने विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान करने का अधिकार मिल जाएगा.


हिंद प्रशांत क्षेत्र में शांति बढ़ाने के लिए भारत-अमेरिका में सहमति

हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता बढ़ाने के लिए भारत और अमेरिका में सहमति बनी है. व्हाइट हाउस ने 15 अगस्त को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक नई मंत्री स्तरीय वार्ता का तंत्र शुरू करने पर सहमत हुए हैं, जो दोनों देशों के रणनीतिक विचार-विमर्श को आगे ले जाएगा. ट्रंप ने भारत की स्वतंत्रता दिवस की पूर्वसंध्या पर श्री मोदी को बधाई देने के लिए सोमवार रात उन्हें फोन किया था. फोन पर ट्रंप ने अमेरिका से भारत को कच्चे तेल की पहली खेप भेजे जाने के कदम का स्वागत किया, जो इस माह टेक्सास से शुरू होगा. ट्रंप और मोदी इस नवम्बर में नियंत्रण स्व-उद्यमी सम्मेलन के लिए उत्सुक हैं. ट्रंप ने अपनी बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप से सम्मेलन के लिए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने को कहा है.


भारत और रूस के बीच सैन्य अभ्यास ‘इन्द्र’

भारत और रूस इस वर्ष 19 से 29 अक्तूबर तक ‘इन्द्र’ नाम से सैन्य अभ्यास करेंगे. इस सैन्य अभ्यास में पहली बार दोनों देशों की थल सेना, नौसेना और वायुसेना शामिल होगी। इस बड़े सैन्य अभ्यास में 350 सैनिक हिस्सा लेंगे और मेजर जनरल रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में एक सैन्य टुकड़ी वहां जाएगी। सैन्य अभ्याय ‘इन्द्र’ का मुख्य लक्ष्य दोनों देशों की सेनाओं की तीनों शाखाओं के बीच समन्वय हासिल करना है। सैन्य अभ्यास रूस के पहाड़ी व्लादिवोस्तोक क्षेत्र में तीन अलग-अलग स्थानों पर होगा। रूस और भारत की थलसेना, नौसेना और वायुसेना के बीच पहले भी पृथक तौर पर सैन्य अभ्यास होते रहे हैं, लेकिन पहली बार तीनों शाखाएं संयुक्त सैन्य अभ्यास में भाग ले रही हैं।


पाकिस्तान सीमाओं पर इस्राइल निर्मित बाड़

भारत, पाकिस्तान से लगी अपनी संवेदनशील सीमा पर इस्राइल में विकसित एक स्मार्ट बाड़ प्रणाली तैनात कर रहा है। इसमें त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) तंत्र है जो सीसीटीवी से लैस नियंत्रण द्वारा घुसपैठ की कोशिश का पता लगाने पर हमला करता है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) व्यापक एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली (सीआईबीएमएस) नाम की एक महत्वाकांक्षी परियोजना का कार्यान्वयन कर रहा है। यह सब भारत-पाक एवं भारत-बांग्लादेश सीमाओं को आने वाले कुछ सालों में पूरी तरह सील करने की नरेंद्र मोदी सरकार की योजना का हिस्सा है। बीएसएफ कुल 6,300 किलोमीटर से ज्यादा लंबी दोनों सीमाओं की सुरक्षा करता है।


भारतीय सेना को एडवांस बनाने में अमेरिकी मदद

अमेरिका के एक शीर्ष कमांडर ने भारत को उसकी सेना के आधुनिकीकरण में अमेरिकी मदद की पेशकश की है. उसने कहा है कि वे मिलकर भारत की सैन्य क्षमताओं को महत्वपूर्ण और सार्थक तरीके से बेहतर कर सकते हैं। पिछले एक दशक में अमेरिका और भारत के बीच रक्षा व्यापार करीब 15 अरब डॉलर पहुंच गया है और अगले कुछ साल में यह और रफ्तार पकड़ सकता है।


भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं सालगिरह

पूरे देश में 9 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं सालगिरह मनाई गयी. इस अवसर पर संसद का विशेष अधिवेशन आयोजित किया गया जिसमें भारत के स्वतंत्रता संग्राम और उसमें स्वतंत्रता सेनानियों की भूमिका को याद किया गया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपने दृढ़संकल्प से एक नया भारत बनाने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों को सच्ची श्रद्धांजलि तब होगी जब हम उनके सपनों का भारत बनाएंगे। प्रधानमंत्री ने देश के सामने स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों के भारत और न्यू इंडिया का खाका पेश किया और 2022 तक देश को नया भारत बनाने का संकल्प लेने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के समय महात्मा गांधी के दिए नारे – करो या मरो की तर्ज पर एक नया नारा दिया – ‘करेंगे और करके रहेंगे’ इसके अलावा प्रधानमंत्री ने एक और नारा दिया – ‘संकल्प से सिद्धि’


हामिद अंसारी पुनः निर्वाचित होने वाले दूसरे उपराष्ट्रपति

हामिद अंसारी का बतौर उपराष्ट्रपति कार्यालय 10 अगस्त को समाप्त हो गया. उन्होने लगातार दो बार उपराष्ट्रपति पद का गरिमा बढ़ाया है. हामिद अंसारी 11 अगस्त 2007 से देश के उपराष्ट्रति थे। 1957 में सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बाद उपराष्ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचित होने वाले होने वाले वह देश के पहले व्यक्ति हैं।


भारत ने जलवायु परिवर्तन पर अपना रुख दोहराया

भारत ने 9 अगस्त को जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के तहत क्योटो प्रोटोकॉल में दोहा संशोधन को स्वीकृति दे दी। इसी के साथ भारत क्योटो प्रोटोकॉल की दूसरी प्रतिबद्धता अवधि से संबंधित संशोधन को स्वीकार करने वाला 80वां देश बन गया है। क्योटो प्रोटोकॉल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्सर्जन में कमी लाने की संधि है। क्योटो प्रोटोकॉल को दिसम्बर 1997 में जापान के क्योटो में स्वीकार किया गया था और यह फरवरी 2005 से लागू हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने अंतरराष्ट्रीय संधि की दूसरी प्रतिबद्धता अवधि की पुष्टि को जनवरी में मंजूरी दी थी।


अमित शाह, स्मृति ईरानी और अहमद पटेल राज्यसभा के लिए निर्वाचित

गुजरात से तीन राज्यसभा सदस्यों के लिए 8 अगस्त को चुनाव संपन्न हुआ. इस चुनाव में अमित शाह, स्मृति ईरानी और अहमद पटेल ने जीत हासिल की. अमित शाह और स्मृति ईरानी को 46-46 वोट मिले जबकि अहमद पटेल को 44 वोट मिले. इस चुनाव में कांग्रेस के राघवभाई पटेल और भोलाभाई गोहिल के वोट को चुनाव आयोग ने रद्द कर दिया. इन दोनों विधायकों ने (क्रास वोटिंग कर) भाजपा के बलवंत सिंह को वोट दिया था. दोनों विधायकों पर अपने मतपत्र को प्रतिद्वंदी पार्टी के अमित शाह को दिखाने का आरोप था.


भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 8 अगस्त को भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस दीपक मिश्रा के नाम को मंजूरी दे दी. जस्टिस मिश्रा देश के 45वें चीफ जस्टिस होंगे. मौजूदा मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर 27 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं और इसके बाद जस्टिस मिश्रा मुख्य न्यायाधीश का पद संभालेंगे. वे 3 अक्टूबर, 2018 तक इस पद पर रहेंगे. जस्टिस दीपक मिश्रा ने 1977 में ओडिशा हाईकोर्ट से बतौर वकील करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद 1996 में वह ओडिशा हाईकोर्ट के जज बने.


भारतीय संविधान के अनुच्छेद 35-ए पर बहस

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 35-ए हाल के दिनों में राष्ट्रीय स्तर पर विमर्श का केन्द्र बन गया है. इसी सिलसिले में जम्मू और कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने 11 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर अनुच्छेद 35-ए पर चर्चा की. दरअसल ये मुद्दा तब सुर्खियों में आया जब एक एनजीओ ने अनुच्छेद 35-ए की संवैधानिक वैधता पर सवाल खड़े करते हुये सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर इसे खारिज़ करने की मांग की.
उल्लेखनीय है कि: अनुच्छेद 35-ए जम्मू-कश्मीर विधानसभा को अधिकार देता है कि वो राज्य के स्थाई नागरिक की परिभाषा तय कर सके. फिलहाल राज्य में अचल संपत्ति केवल जम्मू-कश्मीर का नागरिक ही खरीद सकता है और वंहा के नागरिकों के अलावा देश के किसी हिस्से का नागरिक न तो अचल संपत्ति खरीद सकता है और न ही वहां राज्य सरकार में नौकरी कर सकता है. दरअसल ये अनुच्छेद देश के लोगो को जम्मू कश्मीर में ऐसे अधिकारों से वंचित करता है जो उसे अन्य सभी राज्यों में हासिल है. फिलहाल मामला न्यायालय में लंबित है और इस मसले पर कोर्ट के फैसले का इंतजार हो रहा है.


ओबीसी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल का बड़ा फैसला

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 23 अगस्त को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) सूची में उपवर्गीकरण (सब कैटगरी) बनाने के लिए आयोग का गठन करने को मंजूरी दी। यह आयोग संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत बनाया जाएगा। सब कैटगरी बनने से आरक्षण का लाभ पाने से वंचित रह जाने वाले लोगों को भी आरक्षण का सही लाभ पहुंचाया जा सकेगा। कैबिनेट ने क्रीमी लेयर की सीमा भी 6 लाख से बढ़ाकर 8 लाख कर दिया है। यानि अब 8 लाख की सीमा तक के लोगों को आरक्षण का फायदा मिल पाएगा।


देश के 200 युवा सीईओ को प्रधानमंत्री का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 अगस्त को नीति आयोग द्वारा आयोजित चैंपियंस ऑफ चेंज कार्यक्रम में 200 से अधिक मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) को संबोधित किया. इस मुलाक़ात में विकास की गति को बढ़ाने, रोजगार के ज़्यादा से ज़्यादा अवसर पैदा करने पर चर्चा हुई. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने एक और मंत्र देते हुए कहा जिस तरह से महात्मा गांधी ने पूरे देश को स्वतंत्रता आंदोलन में सहभागी बना दिया था, ठीक उसी तरह आज हरेक नागरिक को विकास यात्रा में शामिल होना चाहिए.


सबसे बड़ा टेलीस्‍कोप के निर्माण में भारत साझेदार

दुनिया का सबसे बड़ा टेलीस्कोप बनाने की परियोजना में भारत ने सक्रिय सहयोग की प्रतिबद्धता व्यक्त की है. इस टेलीस्कोप का नाम टीएमटी दिया गया है. टीएमटी मतलब ‘थर्टी मीटर टेलिस्‍कोप’ है, अर्थात यह 30 मीटर का टेलीस्‍कोप है. इसे एक बड़े गुंबद में लगाया जाएगा जो 217 फीट का होगा. इस टेलीस्कोप के साल 2025 में सक्रिय होने की उम्मीद है. इस टेलिस्कोप को बनाने में भारत एक बड़ा पक्षकार है. अमेरिका, चीन, भारत ,कनाडा और जापान मिल कर इसे बना रहे हैं.


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का लेह दौरा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 21 अगस्त को अपनी एक दिन की यात्रा पर लद्दाख के लेह पहुंचें. यहां राष्ट्रपति लद्दाख स्कॉउट रेजिमेंट और उसकी पांच सहयोगी इकाईयों को ध्वज प्रदान किया. इस दौरान थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे. राजधानी दिल्ली के बाहर राष्ट्रपति की यह पहली यात्रा है. राष्ट्रपति ने कोविंद लेह में महाबोधी अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्र का भी दौरा किया.


टी-90 युद्धक टैंकों को तीसरी पीढ़ी की बनाने की परियोजना

सेना अपने टी-90 मुख्य युद्धक टैंकों को तीसरी पीढ़ी की मिसाइल प्रणाली से लैस करने की परियोजना पर काम कर रही है. मौजूदा समय में टी-90 टैंक लेजर निर्देशित आईएनवीएआर मिसाइल प्रणाली से लैस हैं. रूस निर्मित टी-90 टैंक भारतीय सेना के आक्रमक हथियारों का मुख्य आधार है. तीसरी पीढ़ी की मिसाइल को 800-850 एमएम की डीओपी हासिल करनी चाहिए और वह दिन के साथ-साथ रात में भी 8 किलोमीटर की दूरी तक के लक्ष्य को निशाना बनाने में सक्षम होगी. मिसाइल लक्ष्य पर निशाना साधने में कितनी दूरी तक जा सकती है उसे डीओपी कहते हैं.


डोकलाम विवाद पर भारत को जापान का साथ

भारत और चीन के बीच जारी डोकलाम विवाद पर जापान ने अपना रुख जाहिर किया. जापान ने चीन के रवैये की आलोचना की और साथ ही कहा कि ताकत के जोर पर जमीनी यथास्थिति बदलने का कोई प्रयास नहीं होना चाहिये। जापान के राजदूत केंजी हीरामत्सू ने कहा कि ‘जहां तक भारत की भूमिका की बात है, तो हम मानते हैं कि वह भूटान के साथ अपने द्विपक्षीय समझौते के आधार पर ही इस मामले में दखल दे रहा है।’


जेडीयू का एनडीए में शामिल होने का फैसला

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने 19 अगस्त को एनडीए में शामिल होने के लिए प्रस्ताव पारित किया. उल्लेखनीय है कि बिहार में महागठबंधन से अलग होने के बाद नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. फिर जेडीयू की बिहार इकाई के सर्वसम्मत फैसले के बाद एनडीए के साथ मिलकर बिहार में सरकार बनाई. नीतीश कुमार 2013 में एनडीए छोड़ महागठबंधन में शामिल हुए थे.


स्विटजरलैंड की राष्ट्रपति की भारत यात्रा

स्विटजरलैंड की राष्ट्रपति डोरिस लिउथर्ड अपने दो दिवसीय यात्रा पर 31 अगस्त को भारत पहुंचे. दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्विटजरलैंड की राष्ट्रपति के बीच हुई मुलाकात में न केवल द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा हुई बल्कि अंतरराष्ट्रीय मसलों और निरस्त्रीकरण तथा जलवायु परिवर्तन पर मिलकर काम करने पर सहमति बनी. कालेधन से निपटने के लिए दोनों देशों ने इस बारे में सूचनाओं को साझा करने पर एक घोषणापत्र पर दस्तखत किए और 2019 में इसके तहत जानकारियों का आदान प्रदान शुरु हो जाएगा. स्विट्जरलैंड भारत का सातवां सबसे बड़ा व्यापार साझेदार और भारत के लिए 11वां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है.


सैटेलाइट आईआरएनएसएस-वनएच का प्रक्षेपण असफल

इसरो का नेवीगेशन सैटेलाइट आईआरएनएसएस-वनएच का प्रक्षेपण असफल हो गया. यह प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी 39 रॉकेट की मदद से किया गया था. एक उपग्रह देश के स्वदेशी जीपीएस सिस्टम का हिस्सा था लेकिन कुछ तकनीकी कमी के चलते ये मिशन असफल रहा. इस मिशन के बारे में इसरो के चेयरमैन ए.के किरण कुमार ने कहा कि वो जल्द ही सभी जानकारी लोगों के साथ साझा करेगें.


बांध सुरक्षा के क्षेत्र में दो समझौते

केंद्रीय जल आयोग ने देश के दो प्रमुख संस्थानों नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलोजी कालीकट और एनआईटी राउरकेला के साथ समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत इन संस्थानों की जांच प्रयोगशालाओं को सुदृढ़ करना, विश्लेषणात्मक क्षमताएं बढ़ाना, सर्वश्रेष्ठ नियंतण्र संस्थानों का दौरा करना और बांध स्थलों की सुरक्षा जैसी चीजों को शामिल किया गया है। इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से देश भर कि विभिन्न क्रियान्वयन एजेंसियों और आयोग के बांध पुनर्वास प्रयासों में सहायता की जाएगी।


ओबीसी क्रीमी लेयर के दायरे में पीएसयू भी

सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए क्रीमी लेयर की सीमा का दायरा सार्वजनिक उपक्रमों, बीमा कंपनियों और बैंकों तक बढ़ाने का फैसला किया है। मंत्रिमंडल ने इस आशय के प्रस्ताव को अनुमोदन कर दिया है। ओबीसी क्रीमी लेयर के लिए आठ लाख रुपए प्रतिवर्ष की आय सीमा अब सरकारी कंपनियों और वित्तीय संस्थानों पर भी लागू होगी। यह फैसला लगभग 24 वर्ष से लंबित था और सरकार ने इसे लागू करने का निर्णय किया है। उच्चतम न्यायालय ने 1992 में सरकार को इससे संबंधित निर्देश जारी किए थे। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह क्रीमी लेयर की सीमा छह लाख रपए से बढाकर आठ लाख रुपए की थी।


भारत-जर्मनी के बीच हरित ऊर्जा के क्षेत्र में समझौता

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और जर्मनी के राजदूत डॉ. मार्टिन नी की उपस्थिती में भारत-जर्मनी के बीच हरित ऊर्जा के क्षेत्र में हुआ समझौता। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और जर्मनी सरकार की ओर से डायचे जिसेशैफ्ट फुर इंटरनेशनल के बीच इंडो–जर्मन ऊर्जा कार्यक्रम व हरित ऊर्जा गलियारा के तहत तकनीकी सहयोग के लिए यह समझौता हुआ है। इस समझौते का उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा के लिए ग्रिड एकीकरण और मौजूदा ढांचे में सुधार करना है।


भारत को रूस से कमोव हेलिकॉप्टर

रूस की कंपनी रोसटेक से समझौते के तहत भारत को सैन्य हेलिकॉप्टर कामोव केए-226 टी की पहली खेप की आपूर्ति इस साल की जाएगी। रासटेक कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सार्जेई चेमोजोव ने इससे पहले कहा था कि भारत को केए-226 टी हेलिकॉप्टरों के लिए एक अरब डालर का समझौता हुआ था। उन्होंने कहा कि रूस की ओर से 40 हेलीकॉप्टरों व 160 अन्य मशीनों की आपूर्ति की जाएगी। गौरतलब है कि भारत व रूस के बीच 2015 व 2016 में द्विपक्षीय समझौता हुआ था जिसके तहत केए-226 टी हेलिकॉप्टरों के उत्पादन के संयुक्त उद्यम लगाने पर सहमति हुई थी।


एफ-ए 18 विमान का भारत में ही निर्माण

अमेरिकी कंपनी बोइंग ने अपने एफ-ए 18 सुपर हार्नेट विमानों का कारखाना भारत में लगाने की पेशकश की है। बोइंग ने कहा है कि उसके एफ-ए 18 सुपर हार्नेट भारतीय नौसेना के विमानवाहक पोत से उड़ान की दृष्टि से बहुत अनुकूल जेट होंगे। बोइंग के एफ-ए 18 कार्यक्रम के उपाध्यक्ष डान गिलियन ने कहा, हम भारत में अगली पीढ़ी की सुविधा विकसित करने की बात कर रहे हैं। हमारा मानना है कि सुपर हार्नेट सबसे अत्याधुनिक विमान है जिसका विनिर्माण भारत कर सकता है। इससे हम अगली पीढ़ी के विमानों में पहुंच जाएंगे जिनका भारत में डिजाइन और निर्माण होगा।


डोकलाम पर यथास्थिति कायम रखने का अमेरिकी रुख

ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उम्मीद जताई है कि डोकलाम में चल रहे गतिरोध को लेकर भारत और चीन बातचीत कर एक शांतिपूर्ण समाधान निकाल सकते हैं। साथ ही अधिकारी ने यह भी कहा कि अमेरिका चाहता है कि इस ट्राई जंक्शन प्वाइन्ट पर पहले की तरह यथास्थिति बहाल हो जाए। अधिकारी ने कहा हमें उम्मीद है कि भारत और चीन बातचीत के जरिये एक समाधान निकाल सकते हैं ताकि इलाके में शांति लौट सके।


एक साथ चुनाव कराने की नीति आयोग की सिफारिश

नीति आयोग ने वर्ष 2024 से राष्ट्र हित में लोकसभा और विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव करवाने का समर्थन किया है। सरकारी थिंक टैंक ने हाल ही में जारी एक बयान में कहा कि भारत में सभी चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और एक साथ होने चाहिए ताकि चुनाव प्रचार के कारण शासन में कम से कम खलल पड़े। इसमें अधिकतम एक बार कुछ विधानसभाओं के कार्यकाल में कटौती करनी होगी या कुछ को कार्यकाल विस्तार देना होगा।


नेपाल के प्रधानमन्त्री की भारत यात्रा

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अपने पांच दिवसीय यात्रा पर 23 अगस्त को भारत पहुंचे. प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद उनकी यह पहली विदेश दौरा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और शेर बहादुर देउबा ने 24 अगस्त को द्विपक्षीय वार्ता की. इस वार्ता के बाद दोनों देशों ने सुरक्षा और रक्षा संबंधों में सहयोग बढ़ाने का संकल्प किया। दोनों देशों के बीच आठ समझौतों पर दस्तखत किए गए। दोनों देशों ने नशीली पदार्थों की तस्करी को रोकने और नेपाल में भूकंप के बाद पुनर्निर्माण में सहयोग सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। दोपक्षीय वार्ता के बाद साझा प्रेस कांफ्रेंस में देउबा ने सभी तरह के समर्थन, मदद और सहयोग का आश्‍वासन दिया। देउबा ने कहा- कि नेपाल कभी भी मित्रवत पड़ोसी भारत के खिलाफ किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं देगा और हमारी तरफ से हर तरह का समर्थन, सभी तरह की मदद और सहयोग रहेगा।


एससीओ के भूकंप राहत अभ्यास पर मेजबानी करने की भारत की पेशकश

भारत ने 24 अगस्त को चीन और पाकिस्तान समेत शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य राष्ट्रों के साथ शहरी भूकंप खोज एवं राहत अभ्यास की मेजबानी करने की पेशकश की। 2019 में प्रस्तावित इस अभ्यास से प्राकृतिक आपदा के मामलों से निपटने में बेहतर तैयारी में मदद मिलेगी। एससीओ में सरकारों के प्रमुखों की नौवीं बैठक में आपात स्थति के निवारण और उन्मूलन विषय पर देश की तरफ से बयान देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, यह अभ्यास सामूहिक तैयारी में सुधार की दिशा में बेहद उपयोगी होगा।


युद्धकौशल अभ्यास के लिए अमेरिकी पोत गोवा पहुंचा

भारत एवं अमेरिका के बीच रक्षा सहयोग के तहत अमेरिकी पोत यूएसएस पर्ल हार्बर 24 अगस्त को गोवा पहुंचा। अमेरिका का जल और थल में काम करने में सक्षम यह डाक लैडिंग शिप पहली बार भारत आया है। यूएसएस पर्ल हार्बर पोत पर 700 से अधिक नाविक और मरीन शामिल हैं। इस दौरे के तहत 15वीं मैरीन एक्सपीडेटरी यूनिट (एमईयू) भी आयी है। यह अमेरिकी मरीन कोर की सात मरीन एक्सपीडेटरी यूनिटों में एक है। इस पोत के नाविक एवं मरीन भारतीय नौसेना के मरीन कमांडो के साथ जल-थल-आकाश में युद्धकौशल संबंधित अभ्यास करेंगे।


इस्राइल के साथ मिसाइल रक्षा प्रणाली का निर्माण

भारत और इस्राइल साथ मिलकर मिसाइल रक्षा प्रणाली (एमआरएसएएम) का निर्माण करेंगे. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) इस मिसाइल प्रणाली का उत्पादन इस्राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) के साथ मिलकर करेगा। एमआरएसएएम प्रणाली शत्रु की बैलिस्टिक मिसाइलों, विमानों, हेलीकॉप्टरों, ड्रोनों, निगरानी विमानों और अवाक्स (हवाई चेतावनी और नियंत्रण प्रणाली) विमान को मार गिराने में सक्षम होगी। डीआरडीओ ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए आईएआई के साथ 17 हजार करोड़ रपए के करार पर दस्तखत किए हैं। अगले तीन साल में मिसाइल प्रणाली का पहला सेट तैयार होगा।


अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम

उत्तर कोरिया ने ठुकराया दक्षिण कोरिया का वार्ता प्रस्ताव

दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रियों ने 7 अगस्त को मनीला में एक क्षेत्रीय फोरम से इतर मुलाकात की. इस मुलाकात में दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया को बातचीत का प्रस्ताव दिया जिसे उत्तर कोरिया ने ठुकरा दिया। दोनों कोरियाई देशों के बीच मंत्री स्तर की यह पहली बैठक थी। यह मुलाकात संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् द्वारा उत्तर कोरिया पर उसकी पहली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों के एक दिन बाद हुई है।


हाफिज सईद ने किया राजनैतिक पार्टी का गठन

पाकिस्तान के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद ने एक राजनीतिक पार्टी की स्थापना की है। सईद की राजनीतिक पार्टी का नाम ‘मिल्ली मुस्लिम लीग’ है। वह इस साल की शुरुआत से ही पाकिस्तान में नजरबंद है। अमेरिका ने जमात उद दावा के संस्थापक हाफिज सईद की गिरफ्तारी कराने के लिए सूचना देने पर 10 लाख डॉलर का इनाम भी रखा है। हाफिज 2008 नवंबर में हुए मुंबई बम धमाकों का भी मुख्य आरोपी है।


अमेरिकी अगुवाई वाले गठबंधन को भंग करने का आग्रह

सीरिया के विदेश मंत्रालय ने 7 अगस्त को सीरिया के नागरिकों के खिलाफ हो रहे अपराधों को लेकर संयुक्त राष्ट्र से अमेरिक की अगुवाई वाले आतंकवाद-रोधी गठबंधन को भंग करने का आग्रह किया। मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका ने रक्का के उत्तरी शहर में नागरिकों पर किए हमले में सफेद फॉस्फोरस का इस्तेमाल किया था। मंत्रालय ने कहा, सीरियाई नागरिकों का सुनियोजित अमेरिकी संहार अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का बड़ा उल्लंघन है।


इजरायल में अल-जज़ीरा का प्रसारण बंद

इजरायल ने कतर स्थित अल-जज़ीरा टीवी चैनल का प्रसारण बंद करने का आदेश दिया है. इस टीवी चैनल के येरूशलम में उसके ब्यूरो कार्यालय को बंद करने और उसके पत्रकारों की मान्यता रद्द करने की बात कही है. इजरायल ने इस टीवी चैनल पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाया है।


दूसरी बार ईरान के राष्ट्रपति बने हसन रोहानी

ईरान में हसन रोहानी को दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद की शपथ 6 अगस्त को दिलाई गई. शपथग्रहण समारोह तेहरान में ईरान की संसद में आयोजित किया गया. शपथग्रहण समारोह में देश के एक सौ तीस से अधिक शीर्ष अधिकारियों और अन्तर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया. समारोह में केन्‍द्रीय सड़क, परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री नितिन गड़करी ने भारत का प्रतिनिधित्‍व किया.


उत्तर कोरिया के खिलाफ यूएन का प्रतिबंध

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 5 अगस्त को उत्तर कोरिया पर और कड़े प्रतिबंध पारित किये. नये प्रतिबंध में उत्तर कोरिया के निर्यात पर पाबंदी और वहां निवेश की सीमाएं तय करना शामिल है. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने इन्हें एक समय में किसी भी देश पर लगाई गई सबसे कड़ी पाबंदियां बताया.
उल्लेखनीय है कि: उत्तर कोरिया ने जुलाई में दो इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करते हुए यह दावा किया था कि अब उसके पास अमरीका तक मार करने की क्षमता है. इन परीक्षणों की दक्षिण कोरिया, जापान और अमरीका ने कड़ी निंदा की थी और यहीं से उत्तर कोरिया पर नई पाबंदियों की भूमिका तैयार हुई थी. सुरक्षा परिषद में चीन ने अमेरिकी थाड के दक्षिण कोरिया में तैनाती पर विरोध जताया है.


इराक को थर्मल पॉवर स्टेशन के लिए ऋण देगा जापान

इराक को बसरा प्रांत में थर्मल पावर स्टेशन विकसित करने के लिए जापान ने 19.5 करोड़ डॉलर का ऋण देने का आश्वासन दिया है. इस ऋण समझौते पर जापान के विदेश राज्य मंत्री केनतारो सोनॉरा के इराक दौरे के दौरान हस्ताक्षर हुए. इराक को इस साल 21.44 अरब डॉलर के बजट घाटे को भरने के लिए बाहरी वित्तपोषण की जरूरत है क्योंकि वह वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में कमी और आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के साथ संघर्ष से जुड़े खर्च से जूझ रहा है.


भारत में बना पोत श्रीलंकाई नौसेना में

श्रीलंका की नौसेना ने अपनी खोज और बचाव क्षमताओं को मजबूत करने के लिए भारत में बने अत्याधुनिक अपतटीय गश्ती पोत (एओपीवी) को बेड़े में शामिल किया है. श्रीलंका के राष्ट्रपति और सशस्त्र बलों के कमांडर इन चीफ मैत्रीपाला सिरीसेना ने कोलंबो के ईस्टर्न कंटेनर टर्मिनल बंदरगाह में इस हफ्ते एक समारोह में एसएलएनएस सयूराला को शामिल किया. यह अब तक का सबसे बड़ा पोत है जो भारतीय निर्माता ने किसी विदेशी नौसेना के लिए बनाया है.


अमेरिका ने दिया पेरिस समझौते से बाहर आने का नोटिस

अमेरिका ने 4 अगस्त को लिखित नोटिफिकेशन जारी कर साल 2015 के पेरिस जलवायु समझौते से बाहर होने का इरादा जाहिर किया. संयुक्त राष्ट्र को भेजे नोटिस में अमरीका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिका बातचीत की प्रक्रिया में शामिल रहेगा. अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने जून 2017 में पहली बार समझौते से बाहर आने की इच्छा जाहिर की थी, जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी आलोचना हुई थी.


रवांडा के राष्ट्रपति चुनाव में पॉल कागामे की जीत

रवांडा में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति पॉल कागामे ने भारी बहुमत के साथ जीत हासिल की है. लगातार पिछले 17 वर्षों से रवांडा के राष्ट्रपति रहे श्री कागामे का यह तीसरा कार्यकाल होगा.


पाकिस्तान में नए मंत्रिमंडल का गठन

पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने 3 अगस्त को अपने मंत्रिमंडल को अंतिम रूप दिया. उन्होंने श्री इशहाक डार को वित्त मंत्री बनाया है. पूर्ववर्ती सरकार में रक्षामंत्री का पद संभाल रहे आसिफ ख्वाजा को विदेश मंत्री बनाया गया है और एहसान इकबाल को गृह मंत्री का पदभार दिया गया है.


आतंकियों को हथियार हासिल करने से रोकने के लिए प्रस्ताव

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 3 अगस्त को सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव स्वीकार किया है जिसका लक्ष्य आतंकियों को हथियार हासिल करने से रोकना है. इसके साथ ही, सुरक्षा परिषद ने आतंकियों को जानबूझकर हथियार उपलब्ध कराने में संलिप्त लोगों के खिलाफ देशों को उचित कानूनी कार्रवाई करने को कहा है. परिषद ने हथियारों, सैन्य उपकरण, मानवरहित विमान प्रणाली (यूएएस) और उनके कलपुर्जे तथा आईईडी की सामग्रियां आईएस, अल कायदा, उनके सहयोगियों तथा संबद्ध समूहों, अवैध सशस्त्र समूहों एवं अपराधियों के बीच लगातार आपूर्ति की कड़ी निंदा की.


रूस पर प्रतिबंध लगाने के विधेयक पर हस्ताक्षर

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2 अगस्त को रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए। इस विधेयक को सीनेट की मंजूरी पिछले सप्ताह ही मिल चुकी है।
उल्लेखनीय है कि: इस विधेयक का मकसद बीते साल हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की दखलअंदाजी और यूक्रेन में आक्रामकता के लिए रूस को दंडित करना है।


अमेरिका में एफबीआई चीफ के रूप में क्रिस्टोफर रे की नियुक्ति

अमेरिकन सीनेट ने क्रिस्टोफर रे को एफबीआई चीफ के तौर पर 1 अगस्त को मंजूरी दे दी। क्रिस्टोफर रे जेम्स कॉमी की जगह लेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल हुए राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल की जांच करने के लिए पूर्व एफबीआई चीफ कॉमी को उनके पद से हटा दिया था। क्रिस्टोफर रे पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रशासन में न्याय विभाग में थे और कॉरपोरेट फ्रॉड की जांच में शामिल थे।


पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री ख़क़ान अब्बासी को संसद की मंजूरी

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के तौर पर अब्बासी ख़क़ान अब्बासी को वहां की संसद (नेशनल असेंबली) ने 1 अगस्त को मंजूरी दे दी. अब्बासी पाक के 18वें प्रधानमंत्री हैं। नेशनल असेंबली में उन्हें 339 में से 221 वोट मिले। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) की पार्टी प्लान के मुताबिक अब्बासी 45 दिनों के लिए अंतरिम प्रधानमंत्री बने हैं। इस दौरान पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ़ (नवाज़ शरीफ़ के छोटे भाई) एक उपचुनाव के जरिए सांसद चुने जाएंगे। सांसद चुने जाने के बाद वह प्रधानमंत्री बनेंगे।


गुआम पर हमले की धमकी से उ. कोरिया के पीछे हटने के संकेत

उत्तर कोरिया ने अमेरिका के गुआम द्वीप पर मिसाइलें हमले की धमकी से पीछे हटने के संकेत दिए हैं. गुआम के लेफ्टिनेंट गवर्नर रे टोनोरियो ने कहा कि यहां ऐसा कोई संकेत नहीं दिख रहा है कि निकट भविष्य में कोई मिसाइल हमला होगा. अमेरिका के खुफिया उपग्रहों ने उत्तर कोरिया के एक मोबाइल मिसाइल लॉचर का पता लगाया था जिससे यह संकेत मिल रहे थे कि संभावित प्रक्षेपण के लिए तैयारियां की जा रही हैं. उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेन्ट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने कहा कि किम ने गुआम के समीप मिसाइल दागने की योजना का विश्लेषण किया लेकिन तुरंत हमला करने की ओर कोई कदम नहीं उठाया. गुआम में अमेरिका के दो बड़े सैन्य प्रतिष्ठान हैं और 6,000 से ज्यादा सैनिक तैनात हैं.


परमाणु समझौते से अलग होने की ईरान की चेतावनी

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने 15 अगस्त को परमाणु समझौते से अलग होने की चेतावनी दी. परमाणु संधि को लेकर रूहानी का यह बयान ईरान द्वारा मिसाइल परीक्षण और हमले किए जाने और वाशिंगटन की ओर से नए प्रतिबंध लगाए जाने के बाद बढ़ते दबाव के बीच आया है. रूहानी ने चेतावनी दी कि अगर वाशिंगटन प्रतिबंध लगाना जारी रखता है तो ईरान परमाणु संधि से हटने के लिए तैयार है. इस संधि के तहत कहा गया था कि यदि ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम पर नियंत्रण करता है तो उसके अधिकतर अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटा लिया जाएगा.


पाकिस्तान ने मनाया अपना स्वतंत्रता दिवस

हर साल पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को मनाता है। इस मौके पर पाकिस्तानी सैनिकों ने वाघा-अटारी बॉर्डर पर भारतीय सैनिकों से साथ मिठाई साझा की। पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) ने देश के 70वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वाघा सीमा पर सबसे बड़ा राष्ट्र ध्वज फहराया। यह ध्वज दक्षिण एशिया में सबसे ऊंचा और दुनिया में आठवें स्थान पर है।


केन्या में राष्ट्रपति चुनाव के बाद हिंसा

केन्या में हाल ही में संपन्न राष्ट्रपति चुनाव के बाद 13 अगस्त को वहां हिंसा भड़क गयी। चुनाव में उहरू केन्याता के दोबारा राष्ट्रपति चुना गया है। केन्या की विपक्षी दलों ने केन्याता पर चुनाव में धांधली का आरोप लगते हए प्रदर्शन किया. चुनाव के परिणाम के विरोध में तमाम विपक्षी पार्टियां प्रदर्शन कर रही हैं।


अमेरिका की वेनेजुएला के खिलाफ़ सैन्य कार्रवाई की चेतावनी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वेनेजुएला के खिलाफ़ सैन्य विकल्प का उपयोग किये जाने की धमकी दी है. ट्रम्प ने 11 अगस्त को कहा कि वे वेनेजुएला में बढ़ते संकट का समाधान करने के लिए सैन्य विकल्पों पर विचार कर रहे हैं.
उल्लेखनीय है कि: वेनेजुएला में इस वर्ष अप्रैल के बाद से सुरक्षा बलों और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में अब तक 120 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को तानाशाह क़रार दिया है और उनपर और उनसे सहयोगियों पर प्रतिबंध लगाए हैं.


उहुरू केन्याता ने जीता राष्ट्रपति चुनाव

केन्या के निवर्तमान राष्ट्रपति उहुरू केन्याता ने दूसरी बार राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है. केन्याता को कुल 54.27 प्रतिशत वोट मिले हैं जबकि विपक्षी पार्टी के नेता रैला ओडिंगा केवल 44.17 प्रतिशत वोट हासिल कर पाये. उल्लेखनीय है कि केन्या में राष्ट्रपति चुनाव के बाद विपक्ष की ओर से धांधली के आरोप लगाए जा रहे हैं और इस दौरान हिंसक प्रदर्शनों में अबतक कई लोगों की मौत हो गयी है.


जापान सागर में सैन्य गतिविधियों को लेकर तनाव

जापान सागर में चीन की सैन्य गतिविधियों को लेकर चीन और जापान में तनाव उत्पन्न हो गया है. चीन ने जापान सागर में अपनी बढ़ती सैन्य गतिविधियों को लेकर जापान की चेतावनी पर कहा है कि सागर के पानी पर जापान की सरकार का अधिकार नहीं है. गौरतलब है कि जापान ने चीन की गतिविधियों को पूर्वी चीन सागर और पश्चिमी प्रशांत महासागर (जापान सागर इसका एक हिस्सा है) में अपना सैन्य प्रभाव बढ़ाने की कवायद बताया है. इस क्षेत्र में ताईवान के दक्षिण में 1400 किलोमीटर में फैली द्वीप श्रृंखला पर जापान का नियंत्रण है.


पुतिन के जॉर्जिया दौरे पर अमेरिका को आपत्ति

अमेरिका ने जॉर्जिया में रूस समर्थित अब्खाजिया क्षेत्र में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दौरे की आलोचना की है और इसे ‘अनुचित’ बताया है. इस क्षेत्र को लेकर वर्ष 2008 में रूस और जॉर्जिया के बीच युद्ध हुआ था. इस युद्ध के शुरूआत की बरसी के मौके पर 9 अगस्त को पुतिन ने यहां का दौरा किया. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक अन्य अलगाववादी क्षेत्र का जिक्र करते हुए कहा, अमेरिका रूस से 2008 के संघर्षविराम समझौते के मुताबिक युद्ध पूर्व की स्थिति बनाए रखने के लिए अपनी सेनाओं को पीछे हटाने और जॉर्जिया के अब्खाजिया एवं साउथ ओसेतिया क्षेत्रों को दी गई मान्यता को समाप्त करने की अपील करता है. अमेरिका और कई अन्य देश अब्खाजिया को जॉजिया के हिस्से के रूप में मान्यता देते हैं, लेकिन तिबलिसी के साथ युद्ध के बाद रूस इसे और साउथ ओसेतिया को अलग देश मानता है.


ईरान में दो महिला उपराष्ट्रपति की नियुक्ति

ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने 9 अगस्त को दो महिलाओं को उपराष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया है। वर्ष 1980 में अमेरिकी दूतावास में बंधक संकट के दौरान प्रवक्ता के रूप में अपनी भूमिका के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने वाली मास्सोमेह एबतेकार को महिला मामलों के प्रभारी के रूप में उपराष्ट्रपति नियुक्त किया हैं। इससे पहले वह रोहानी के कार्यालय में पर्यावरण मामलों से जुड़ी हुई थीं। इसके अलावा लाया जोनेयदी को कानूनी मामलों के लिए उपराष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया है।


अमेरिका के गुआम क्षेत्र में हमले की उत्तर कोरिया की धमकी

उत्तर कोरिया ने कहा कि वह अमेरिकी प्रशांत क्षेत्र स्थित गुआम में मिसाइल हमले की योजना बना रहा है. उत्तर कोरिया आर्मी के प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर 8 अगस्त को कहा कि किम जोंग के निर्णय के बाद हमले की योजना का क्रियान्वन कभी भी हो सकता है. उत्तर कोरिया के इस इस रुख का जवाब देते हुए गुआम के गवर्नर ने कहा है कि ग्वाम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है.


यमन में सऊदी अरब के लड़ाकू विमान से हवाई हमला

यमन की राजधानी साना में 23 अगस्त को सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने हवाई हमला किया. इस हमले में कई लोगों की मौत हो गयी। यह हमला साना के उत्तर में अहाब जिले के बैत अल-एड़ीरी इलाके में स्थित होटल पर हुआ।


चीन के मकाओ शहर में हातो तूफान

चीन के मकाओ शहर में 24 अगस्त को ‘हातो’ तूफान में कई लोगों की मौत हो गई। चीन में इस साल का यह सबसे भयंकर तूफान है।


ब्रिटेन की प्रतिबंध सूची में भी दाऊद का नाम

ब्रिटेन की ओर से जारी अद्यतन वित्तीय प्रतिबंध वाली सूची में भारत का सबसे वांछित आतंकी दाऊद इब्राहिम एकमात्र भारतीय नागरिक है. इस सूची में माफिया सरगना दाऊद के 21 उपनाम भी सूचीबद्ध हैं. माफिया सरगना का नाम ब्रिटेन के वित्त विभाग की 21 अगस्त को अद्यतन की गई ‘कान्सालिडेटेड लिस्ट ऑफ फाइनेंनशियल टार्गेट्स इन द यूके’ में है. इसमें पाकिस्तान में उसके तीन दर्ज पते भी हैं जहां वह कथित रूप से रहता है. दाउद मुम्बई में 1993 के बम विस्फोट मामले में मुख्य आरोपी है जिसमें करीब 260 लोग मारे गए थे और 700 से अधिक घायल हो गए थे. बम विस्फोटों के बाद वह देश से भाग गया था और माना जाता है कि वह पाकिस्तान में छुपा हुआ है.


अमेरिका की नई अफगान नीति का ऐलान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 21 अगस्त को नई अफगान नीति का ऐलान किया. उनकी इस नई नीति में जहां पाकिस्तान पर कड़े अमेरिकी रुख का संकेत मिला तो वहीं ट्रंप ने भारत से उम्मीद जताई कि वह अमेरिका को अफगानिस्तान में और मदद करेगा. ट्रंप ने कड़े शब्दों में कहा कि पाकिस्तान ने पूर्व में अमेरिकी मदद का भरपूर फायदा उठाया है लेकिन अब उसे आतंकियों को पनाह देने की वजह से बहुत कुछ खोने का तैयार रहना होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस नई नीति के तहत अफगानिस्तान में 4,000 अमेरिकी सैनिक भेजने का भी ऐलान किया है.


नेपाल में संघीय और प्रांतीय चुनाव 26 नवंबर को

नेपाल में संघीय और प्रांतीय चुनाव एक साथ 26 नवंबर को कराए जाएंगे. काठमांडू में हुई नेपाल सरकार की कैबिनेट की बैठक में ये फ़ैसला लिया गया. कैबिनेट ने सात प्रांतों के विधानसभा चुनाव और संसदीय चुनाव एक साथ कराने के लिए चुनाव आयोग को सिफारिश भेजने का फ़ैसला किया है.


दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच सैन्य अभ्यास

दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेनाओं ने 21 अगस्त को अपना पहला प्रमुख वार्षिक सैन्य अभ्यास शुरू किया. दोनों देशों का संयुक्त अभ्यास ‘अल्शी फ्रीडम गार्डियन’ 31 अगस्त को समाप्त होगा. अभ्यास में दसियों हजार दक्षिणी कोरियाई जवान हिस्सा लेंगे. अमेरिका ने अभ्यास में शामिल होने वाले अपने सैन्यकर्मियों की संख्या 25,000 से घटाकर 17,500 कर दी है. संयुक्त राष्ट्र कमान के सदस्य देश – ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया, डेनमार्क, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड्स और ब्रिटेन भी संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं. उत्तर कोरिया इस अभ्यास को उत्तर पर आक्रमण की तैयारी के तौर पर देख रहा है और दोनों देशों पर अपने नियमित संयुक्त सैन्य अभ्यास को कम करने का दबाव बना रहा है.


शेख हसीना की हत्या की साजिश में आतंकियों को मौत की सजा

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की हत्या के प्रयास के मामले में 20 अगस्त को 10 चरमपंथियों को मौत की सजा सुनाई गई. इन लोगों ने साल 2000 में गोपालगंज में हसीना के पुश्तैनी गांव के एक मैदान में अति-शक्तिशाली विस्फोटक डिवाइस का इस्तेमाल कर हसीना की हत्या की साजिश रची थी. हसीना वहां एक जनसभा को संबोधित करने वाली थीं.


नेपाल मंत्रीमंडल का विस्तार

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने 20 अगस्त को अपने मंत्रीमंडल का विस्तार किया. इस विस्तार में मंत्रिपरिषद में आठ राज्य मंत्रियों को शामिल किया गया. प्रधानमंत्री देउबा ने काठमांडू में नव नियुक्त मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. अब देउबा मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या 35 हो गई है जिसमें 3 उपप्रधानमंत्री, 23 कैबिनेट मंत्री और 8 राज्य मंत्री शामिल हैं.


आतंक के खिलाफ अमेरिका का पाक को संदेश

अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल जोसेफ वोटल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में पाकिस्तान का दौरा किया. इस दौरे पर अमेरिकी कमांडर जनरल वोटल ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद अब्बासी, रक्षा मंत्री खुर्रम दस्तगीर से मुलाकात की. इस्लामाबाद स्थित अमेरिकी दूतावास ने बयान जारी करते हुए कहा कि जनरल वोटल ने पाकिस्तान के नेताओं से बातचीत के दौरान आतंकी गतिविधियों के लिए पाकिस्तानी जमीन का उपयोग नहीं करने देने की बात कही.


स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमला

स्पेन के बार्सिलोना में 17 अगस्त को आतंकियों ने हमला किया जिसमे कई लोगों की मौत हो गई. दो हथियारबंद आतंकियों ने एक शहर के एक बेहद व्यस्त इलाके में तेज रफ्तार वैन से वहां मौजूद लोगों को कुचल दिया.


हिज्बुल मुजाहिदीन को अमेरिका ने आतंकी संगठन घोषित किया

अमेरिका ने 16 अगस्त को पाकिस्तान के हिज्बुल मुजाहिदीन को अन्तर्राष्ट्रीय आतंकी संगठन घोषित कर दिया. यह संगठन कश्मीर में आतंकवाद फैलाने का काम कर रहा था. इस फैसले के बाद अमेरिका के अधिकार क्षेत्र में आने वाली हिज्बुल की संपत्तियों और उनसे जुड़े उसके हितों पर रोक लग जाएगी. इसके साथ ही अमेरिका का कोई भी व्यक्ति इस समूह के साथ किसी तरह का लेन-देन नहीं कर सकेगा.


माइक्रोसाफ्ट द्वारा 4.6 अरब डालर की राशि का दान

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स ने अपनी कंपनी माइक्रोसाफ्ट के 4.6 अरब डालर की राशि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान कर दिये. 4.6 अरब डालर के शेयर दान करने के बाद अब गेट्स के पास माइक्रोसाफ्ट के मात्र 1.3 प्रतिशत शेयर ही बचे हैं. इससे पहले उनके पास 2.3 प्रतिशत शेयर थे.
बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन दुनिया की सबसे बड़ी निजी चैरिटी है. इस फाउंडेशन का लक्ष्य स्वास्य सेवाएं मुहैया करना और गरीबी उन्मूलन है. वर्ष 1994 से बिल और मेलिंडा गेट्स ने 35 अरब डालर की संपत्ति दान की है.
अब तक सबसे अधिक धन राशि दान करने में पहले स्थान पर बिल गेट्स और दूसरे पर वॉरेन बफेट हैं. 1975 में पाल एलेन के साथ माइक्रोसाफ्ट की शुरुआत करने वाले बिल गेट्स अरबों डालर दान करने के बावजूद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं.


उत्तर कोरिया से सम्बन्ध खत्म करने का लातिन अमेरिकी देशों से आग्रह

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने ब्राजील, मैक्सिको और अन्य लातिन अमेरिकी देशों से उत्तर कोरिया के मिसाइल संबंधी खतरों को लेकर उससे आर्थिक और कूटनीतिक संबंध खत्म करने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा, ‘हम खास तौर से चिली की शराब के निर्यात को मौजूदा अमेरिकी प्रतिबंधों के तहत लग्जरी वस्तुओं के तौर पर वर्गीकृत करने का स्वागत करेंगे ताकि उत्तर कोरिया को इन वस्तुओं को खरीदने और सरकार का समर्थन करने के लिए इन्हें मुद्रा में बदलने से रोका जा सकें.’ चिली के विदेश मंत्री हेराल्डो मुनोज ने बाद में इसका जवाब देते हुए कहा, ‘हम अमेरिका के अनुरोध का सम्मान करते हैं लेकिन चिली उत्तर कोरिया के साथ अपने संबंध बनाए रखेगा.


इराकी सेना का तल अफर पर कब्ज़ा

इराकी सेना ने इराक के तल अफ़र शहर को इस्लामिक स्टेट से पूरी तरह आजाद करा लिया गया है. इराक की सेना ने इसकी औपचारिक घोषणा करते हुए कहा है कि 11 दिन तक चली जबरदस्त लड़ाई के बाद इराक के इस शहर को आजाद कराने में कामयाबी मिली है.


अमरीका और रूस के बीच तनाव

अमरीका ने कहा है कि उसने रूस से सेन फ्रांसिस्को स्थित अपना वाणिज्य दूतावास और दो अन्य मिशन बंद करने के आदेश दिए हैं. सरकार के अनुसार रूस को अपनी ‘अनुचित’ कार्रवाई के जवाब में शनिवार तक न्यूयॉर्क और वॉशिंगटन में मौजूद वाणिज्य दूतावास और अनेक्सी बंद करने के लिए कहा गया है. उल्लेखनीय है कि बीते महीने रूस ने अपने देश में मौजूद अमरीकी राजनयिकों की संख्या कम कर दी थी जिसके जवाब में अमरीकी गृह मंत्रालय ने यह कदम उठाया है.


अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को सशर्त सैन्य सहायता

ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को 25.5 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता एक एस्क्रो खाते में रख रहा है. इसका इस्लामाबाद तभी इस्तेमाल कर पाएगा जब वह अपने यहां मौजूद आतंकी नेटवर्कों पर और कार्रवाई करेगी, वह आतंकी समूह जो पड़ोसी अफगानिस्तान में हमले कर रहे हैं. एस्क्रो खाता वह खाता होता है जिसमें पैसा इस शर्त पर जमा करवाया जाता है कि धनराशि का इस्तेमाल तब तक नहीं किया जा सकेगा जब कि पहले से तय शर्तें पूरी नहीं हो जाती.


चीन में नए सैन्य कमांडर की नियुक्ति

चीन ने ली जोऊचेंग के स्थान पर हान वेईगऊ को चीनी सेना का नया कमांडर नियुक्त किया है. जबकि जोऊचेंग को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी(पीएलए) के ज्वाइंट स्टॉफ विभाग का नया प्रमुख बनाया गया है. इससे पहले श्री वेईगऊ पीएलए की स्थापना के 90 वर्ष होने के अवसर पर जुलाई में आंतरिक मंगोलिया में आयोजित सैन्य परेड के कमान अधिकारी रह चुके हैं.


उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षण की निंदा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षण की निंदा की. जापान के ऊपर से प्रशांत महासागरीय क्षेत्र में राकेट प्रक्षेपित करने के बाद प्योंगयांग से उसका कार्यक्रम रोकने की मांग की है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के उकसावे वाले हालिया कदम के बाद 15 राष्ट्रों वाले निकाय ने कल अपनी एकता बरकरार रखी। इसके साथ ही चीन और रूस भी उत्तर कोरिया की कार्रवाई की निंदा करने वाले एक बयान में हस्ताक्षर करने के लिए सहमत हो गये। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में वार्ता के बाद जारी बयान में कहा गया है, “उत्तर कोरिया अपने सभी परमाणु हथियारों, मौजूदा परमाणु कार्यक्रमों को और इससे संबंधित गतिविधियों को तत्काल बंद कर दें।” इसमें कहा गया है ‘‘प्योंगयांग को परमाणु परीक्षण नहीं करना चाहिए और न ही उकसावे की कार्रवाई को अंजाम देना चाहिए।


जर्मन शहर में मिला द्वितीय विश्व युद्ध का बम

जर्मनी के फ्रैंकफर्ट शहर में द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान का एक बिन फटा बम मिला है. बम शहर में निर्माण कार्य के दौरान 29 अगस्त को मिला, जिसमें 1.4 टन विस्फोटक पदार्थ हैं। शहर के करीब 70,000 लोगों को 3 सितम्बर को यहां से सुरक्षित बाहर कराए जाने के बाद बम निष्क्रिय किया जाएगा। पुलिस का कहना है कि फिलहाल कोई खतरा नहीं है जहां बम मिला है, उसके आसपास के करीब 1.5 किलोमीटर के दायरे को खाली कराया जाना जरूरी है।


अमेरिका में उष्णकटिबंधीय तूफान ‘हार्वे’

अमेरिका में उष्णकटिबंधीय तूफान ‘हार्वे’ ने काफी नुकसान पहुचाया है. यह तूफ़ान टेक्सास प्रांत में भारी तबाही मचाने के बाद दक्षिण-पूर्वी लूजियाना प्रांत में दस्तक दे दी। अमेरिका में आए इस भयंकर तूफान के कारण कई लोगों की मौत हो गई है और लगभग 32 हजार लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। तूफान से प्रभावित लगभग 195,000 लोगों ने संघीय मदद की अपील की है।


बेनजीर हत्या मामले में मुशर्ऱफ भगोड़ा करार

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशरर्फ को 31 अगस्त को एक आतंकवाद निरोधक अदालत ने भगोड़ा घोषित कर दिया. अदालत का यह कदम बेनजीर भुट्टो हत्याकांड मामले में है. इस मामले में दो वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को भी 17 साल जेल की सजा सुनाई. अदालत ने मुशरर्फ की संपत्ति जब्त करने का भी आदेश दिया. मुशरर्फ पिछले साल से उपचार के नाम पर दुबई गए थे जिसके बाद से वह वहीं रह रहे हैं. पाकिस्तान में दो बार प्रधानमंत्री रहीं बेनजीर भुट्टो की 27 दिसंबर 2007 को रावलपिंडी के लियाकत बाग में एक चुनावी रैली के दौरान हत्या कर दी गई थी.


चीन में 9वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन

9वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन चीन के फजियान प्रांत में 3 से 5 सितंबर तक होगा. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस सम्मलेन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमन्त्रण दिया है. डोकलाम विवाद को देखते हुए इस यात्रा पर अभी तक संशय बना हुआ था। लेकिन दोनों देशों द्वारा इस विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझा लेने के बाद विदेश मंत्रालय ने प्रधामंत्री की यात्रा की पुष्टि कर दी। चीन की यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री 5 से 7 सितंबर तक म्यामां की राजकीय यात्रा पर जायेंगे। वे म्यामां के राष्ट्रपति यू थिन क्वा के निमंत्रण पर म्यामां जा रहे हैं। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की म्यामां की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी।


सैन्य अभ्यासों का मुकाबला करने के लिए ह्वासॉन्ग-12 मिसाइल

उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसने दक्षिण कोरिया और अमेरिका द्वारा संयुक्त सैन्य अभ्यासों का मुकाबला करने के लिए अपने नेता किम जोंग उन के नेतृत्व में ह्वासॉन्ग-12 मिसाइल का प्रक्षेपण किया। उत्तर कोरिया ने इस महीने के शुरुआत में अमेरिका प्रशांत क्षेत्र और ग्वाम में चार ह्वासॉन्ग-12 मिसाइल छोड़ने की धमकी दी थी।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया द्वारा किये 29 अगस्त के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद चेतावनी दी कि मिसाइल हमले का जवाब देने के लिए उनके सामने सभी विकल्प खुले हुए हैं।


म्यांमार और बांग्लादेश जाएंगे पोप फ्रांसिस

पोप फ्रांसिस इस साल के अंत में म्यांमार और बांग्लादेश के दौरे पर जाएंगे। उनकी यह यात्रा रोहिंग्या मुस्लिम अल्पसंख्यकों की दुर्दशा पर अंतरराष्ट्रीय ध्यान केंद्रित करने के लिए है। वह 27 से 30 नवंबर तक म्यांमार और 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक बांग्लादेश दौरे पर जाएंगे। यह किसी भी पोप की म्यामांर की पहली यात्रा होगी। पूर्व पोप जॉन पॉल द्वितीय ने 1986 में बांग्लादेश का दौरा किया था।


उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 28 अगस्त को मिसाइल परीक्षण किया। यह मिसाइल जापान के ऊपर से होते हुए उत्तरी प्रशांत महासागर में जाकर गिरी। मिसाइल ने 2,700 किलोमीटर का सफर तय किया। जापान सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि इस मिसाइल परीक्षण से क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा है और जापान इसका पुरजोर विरोध करता है। उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद जापान सरकार ने राष्ट्रीय परिषद की बैठक बुलाई।


19 वर्षों में पाकिस्तान की आबादी 57 फीसद की वृद्धि

पाकिस्तान में 26 अगस्त को ‘6वीं जनसंख्या और आवास जनगणना 2017’ के अस्थाई आंकड़े जारी किये गये। इन आंकड़े के अनुसार पाकिस्तान की आबादी वर्ष 1998 में हुई पिछली जनगणना के मुकाबले 57 फीसद बढ़कर 20.78 करोड़ हो गई है। 5वीं जनगणना के नतीजों से तुलना करने पर आबादी में 2.4 फीसद की वार्षिक दर से वृद्धि हुई है। काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट (सीसीआई) को सौंपे गए अस्थाई आंकड़ों के अनुसार पाकिस्तान में 10.645 करोड़ पुरुष, 10.131 करोड़ महिलाएं और 10 हजार 418 ट्रांसजेंडर हैं। पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (पीबीएस) ने इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान में तकरीबन दो दशकों के अंतराल के बाद छठी जनगणना कराई थी।


थाईलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री को लापरवाही के मामले में वारंट

थाईलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा के खिलाफ 25 अक्टूबर को गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया. अरबों डालर के धान सब्सिडी घोटाला मामले में सुनवाई के लिए अदालत में हाजिर नहीं होने के कारण उनके खिलफ वारंट जारी किया गया। शिनावात्रा अपने खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले ही देश छोड़कर दुबई चली गई हैं। शिनावात्रा थाईलैंड की पहली महिला प्रधानमंत्री हैं। उल्लेखनीय है कि 2008 में भ्रष्टाचार के एक मामले में जेल की सजा से बचने के लिए शिनावात्रा के भाई थाकसिन शिनावात्रा ने दुबई में शरण ली हुई है। वर्ष 2014 में सेना ने उनकी सरकार का तख्ता पलट कर दिया गया था और यदि उन्हें इस मामले में दोषी पाया जाता है तो कम से कम 10 वर्ष कैद की सजा हो सकती है।


उ.कोरिया द्वारा प्रोजेक्टाइल मिसाइलों का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने 26 अगस्त को पूर्वी सागर में तीन प्रोजेक्टाइल मिसाइलों का परीक्षण किया। अमेरिकी सेना ने कहा है कि ये तीनों मिसाइल परीक्षण विफल हो गए हैं। तीनों मिसाइल या तो हवा में नष्ट हो गए या लांच करने के तत्काल बाद जमीन पर ही क्षतिग्रस्त हो गए।


उत्तर कोरिया पर जापान का प्रतिबंध

जापान ने कहा कि वह उत्तर कोरिया पर नये प्रतिबंध लगाते हुए उसके साथ व्यापार करने वाली चीनी और नामीबियाई कंपनियों की संपत्ति फ्रीज करेगा। वाशिंगटन द्वारा चीनी और रूसी फर्मों तथा प्योंगयांग से जुड़े लोगों के खिलाफ विस्तृत दंडात्मक कदम उठाये जाने के बाद जापान ने दर्जनों संगठनों और कुछ लोगों के खिलाफ यह कदम उठाया है।


न्यूजीलैंड अफगानिस्तान में अपने सैनिकों को बढ़ाएगा

न्यूजीलैंड ने 25 अगस्त को अपने तीन और सैनिकों को अफगानिस्तान भेजने का फैसला किया। अमेरिका ने अफगानिस्तान में और सैनिकों को भेजे जाने की आवश्यकता पर जोर दिया था। न्यूजीलैंड के रक्षा मंत्री मार्क मिशेल ने इस वर्ष की शुरुआत में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के आग्रह पर अफगानिस्तान में सैनिकों की संख्या बढ़ाने की घोषणा की थी। अफगानिस्तान में वर्ष 2001 से ही न्यूजीलैंड अमेरिकी गठबंधन सेना का हिस्सा रहा है लेकिन वर्ष 2013 के बाद न्यूजीलैंड ने अपने सैनिकों की संख्या घटानी शुरू कर दी थी। उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने 4000 और सैनिकों को अफगानिस्तान भेजने का हाल ही में फैसला किया हैं, जिसके बाद अफगानिस्तान में अमेरिका के सैनिकों की कुल संख्या 8400 हो जाएगी।


ऑस्ट्रेलिया में अडाणी समूह की कोयला परियोजना को मंजूरी

भारत की प्रमुख खनन कंपनी अडाणी समूह को ऑस्ट्रेलिया में कोयला खनन परियोजना को मंजूरी मिली है. ब्रिसबेन की एक अदालत ने पर्यावरणविदों और स्थानीय भू-मालिकों की ओर से अडाणी समूह के खिलाफ दायर की गई याचिकाओं को खारिज कर दिया। इस परियोजना से 10,000 प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष नौकरियां सृजित होंगी।


कतर का ईरान से राजनयिक संबंध बहाल

कतर ने 24 अगस्त को ईरान के साथ अपने राजनयिक संबंध पूरी तरह बहाल कर लिए। वर्ष 2016 में सऊदी अरब ने एक प्रमुख शिया उलेमा को मौत की सजा दी थी जिसके बाद कतर ने सऊदी अरब के साथ एकजुटता दिखाते हुए ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया था।


आर्थिकी घटनाक्रम

राजीव कुमार होंगे नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. राजीव कुमार को नीति आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा 5 अगस्त को की. वह अरविंद पनगढ़िया का स्थान लेंगे, जिन्होंने 31 अगस्त को पद छोड़ने की घोषणा की है. डॉ. कुमार अभी सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में सीनियर फेलो हैं. उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था पर अनेक किताबें लिखी हैं. वह सीआईआई में वरिष्ठ अर्थशास्त्री और सेक्रेटरी जनरल भी रह चुके हैं. वह केंद्र सरकार की कई कमेटियों के सदस्य भी रहे.


नये एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ‘भारत 22’ की घोषणा

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 4 अगस्त को ‘भारत 22’ नाम के एक नये एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ई टी एफ) की घोषणा की. भारत 22 में तेल तथा प्राकृतिक गैस निगम, भारतीय तेल निगम, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तथा एक्सेस बैंक सहित 22 कंपनियां शामिल हैं. ई टी एफ, म्यूचुअल फंड के रूप में काम करेगा. और निवेशक इसे ईकाइ के रूप में खरीद सकते हैं.


चाबहार बंदगाह का अगले वित्त वर्ष से संचालन

ईरान और भारत के बीच व्यापारिक महत्व के चाबहार बंदगाह पर अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में संचालन आरंभ हो जाएगा. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस बंदरगाह का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और अब वहां ढांचागत सुविधा जुटायी जा रही है.
उल्लेखनीय है कि: चाबहार बंदरगाह का निर्माण भारत तथा ईरान के बीच व्यापारिक दृष्टि से अत्यधिक महत्वपूर्ण है. इसके बनने से ईरान, रूस तथा अफगानिस्तान के लिए सामान की आवाजाही आसान हो जाएगा और पाकिस्तान से होकर नहीं जाना पड़ेगा. इस बंदगाह का संचालन शुरू होने के बाद चाबाहार तथा कांडला के बीच की दूरी काफी कम हो जाएगी. चाबाहार से भारत तथा ईरान के बीच आयात-निर्यात होने वाली कई वस्तुओं के दाम में भारी गिरावट आएगी.


मध्यस्थता का केंद्र बनेगा भारत

कॉरपोरेट में विवादों को सुलझाने के लिए भारत दुनियाभर में मध्यस्थता का केन्द्र बनेगा सुप्रीम कोर्ट के रिटार्यड जज जस्टिस बीएन श्रीकृष्ण की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों के आधार पर आब्रिट्रेशन कानून में संशोधन करके सरकार इसे और अधिक कारगर बनाएगी. इसमें भारतीय मध्यस्थता संवर्धन परिषद (एपीसीआई) नामक स्वायत्त इकाई का गठन शामिल है. समिति ने सरकारी मुकदमों के निपटारे में मध्यस्थता को बढ़ावा देने की सिफारिश की है. इतना ही नहीं समिति ने विधि एवं न्याय मंत्रालय के विधि विभाग के तत्वावधान में काम कर रहे अंतरराष्ट्रीय वैकल्पिक विवाद निपटारा केंद्र (आईसीएडीआर) को पुनर्जीवित करने की भी सिफारिश की है.


बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक लोकसभा में पारित

बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2017 लोकसभा में 3 अगस्त को पारित हो गया. यह संशोधन बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की जगह लेगा. इसी साल मई में इसके लिए अध्यादेश भी लाया गया था. नये कानून के तहत रिजर्व बैंक को यह अधिकार मिल जायेगा कि वह फंसे कर्ज की वसूली के लिये जरूरी कारवाई शुरू करने संबंधी निर्देश बैंकों को दे सके.
उल्लेखनीय है कि: देश में सार्वजनिक बैंकों पर एनपीए का बोझ लगातार बढ़ा है औऱ 9 लाख करोड़ के विशाल स्तर पर पहुंच गया है. रिजर्व बैंक ने देश भर में बड़े डिफाल्टरों की पहचान कर ली है औऱ इनपर उचित कारवाई भी शुर कर दी गयी है. विडंबना ये है कि देश के करीब 12 बड़े डिफाल्टरो के पास देश का 25 फीसदी एनपीए है.
क्या है एनपीए? जब कोई कर्जदार अपने बैंक को कर्ज लौटने में नाकाम रहता है, तब उसका कर्ज उस बैंक के लिए एनपीए (नॉन-परफॉर्मिंग एसेट) कहलाता है.


संजय बारू फिक्की के नये महासचिव नियुक्त

संजय बारू को उद्योग मंडल फिक्की (फेडरेशन आफ इंडियन चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज) का नया महासचिव नियुक्त किया गया है। वह 1 सितम्बर से कार्यभार संभालेंगे। वह ए दीदार सिंह का स्थान लेंगे।


एंबी वैली परियोजना की नीलामी का नोटिस

बंबई हाई कोर्ट ने 13 अगस्त को महाराष्ट्र में एंबी वैली परियोजना की नीलामी का नोटिस जारी किया है। एंबी वैली सुब्रत रॉय के स्वामित्व वाले सहारा समूह का है. इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय ने सहारा समूह की नीलामी पर रोक लगाने की याचिका को खारिज कर दिया था।


वेतन पर चर्चा के लिए विसंगति समिति का गठन

सरकार ने केंद्रीय लोक उपक्रम, व्यय विभाग तथा कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में काम कर रहे कार्यकारियों के वेतन के लिए ‘विसंगति समिति’ का गठन किया है। इसमें लोक उपक्रम विभाग, व्यय विभाग तथा कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव शामिल हैं। इस कर्मचारियों के वेतनमान में संशोधन के निर्णय के बाद उत्पन्न होने वाली संभावित समस्याओं और मुद्दों पर गौर करने के लिए समिति गठित की गयी है. लोक उपक्रम विभाग के 2015-16 के सर्वे के अनुसार देश में 320 केंद्रीय लोक उपक्रम हैं। इसमें सात बीमा कंपनियां शामिल नहीं हैं।


राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (एनडीडी) 2017 की शुरूआत

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने 10 अगस्त को राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (एनडीडी) 2017 के दूसरे चरण की शुरूआत की। इसके तहत 17 अगस्‍त तक 31 करोड़ बच्‍चों को कृमि मुक्ति की दवा देने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। निजी विद्यालयों के 7.8 करोड़ बच्‍चों को लक्षित किया गया है। इनमें से 3.5 करोड़ बच्‍चों को आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के मध्‍यम से दवा दी जाएगी। यह सबसे बड़े जन स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों में से एक है। एनडीडी का पहला चरण फरवरी, 2017 में लागू किया गया था और इसके तहत 26 करोड़ बच्‍चों को दवा दी गई थी, जो कुल बच्‍चों का 89 प्रतिशत है। एनडीडी कार्यक्रम का शुभारंभ 2015 में हुआ था. राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस प्रत्‍येक वर्ष दो चरणों में आयोजित किया जाता है। इसके तहत 1 से 19 आयुवर्ग के सभी बच्‍चों को इस दायरे में लाने का प्रयास किया जाता है।


सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के एकीकरण को सैद्धांतिक मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के एकीकरण और विलय के लिए वैकल्पिक व्यवस्था को सैद्धांतिक मंजूरी 23 अगस्त को दे दी। इस फैसले से राष्ट्रीयकृत बैंकों का एकीकरण किया जा सकेगा, जिससे मजबूत और प्रतिस्पर्धी बैंक अस्तित्व में आ सकेंगे। गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक ने अपने पांच सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक का खुद में विलय किया है।


रेलवे बोर्ड के नए अध्यक्ष के रूप में अश्विनी लोहानी की नियुक्ति

हाल में घटित रेल दुर्घटनाओं की जिम्मेदारी लेते हुए रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ए के मित्तल ने 23 अगस्त को इस्तीफा दे दिया. उनकी जगह अश्विनी लोहानी को रेलवे बोर्ड का नया अध्यक्ष बनाया गया है।


भारत वैगन एंड इंजीनियरिंग कंपनी को बंद करने की मंजूरी

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों से संबन्धी मंत्रिमंडल समिति ने भारत वैगन एवं इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड को बंद करने की मंजूरी प्रदान कर दी. यह रेल मंत्रालय के अंतर्गत एक केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्गम (सीपीएसई) है. भारत वैगन एवं इंजीनियरिंग कंपनी लिमटेड को बंद करने के लिए रेल मंत्रालय ने प्रस्ताव सरकार को भेजा था।


200 रुपए का नोट जारी करने की अनुमति

सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक को 200 रुपए का नोट जारी करने की अनुमति 23 अगस्त को दे दी। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने 50 का नया फ्लोरेसेंट ब्लू नोट भी पेश किया है। रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की सिफारिशों के मद्देनजर केंद्र सरकार नये मूल्य के बैंक नोट जारी करने की अनुमति देती है।


गुप्ता परिवार ने दक्षिण अफ्रीका में अपनी खनन इकाई बेचीं

दक्षिण अफ्रीका में काम कर रहे भारतीय मूल के गुप्ता परिवार ने अपनी खनन इकाई तेगेता को 2.97 अरब दक्षिण अफ्रीकी रैंड (एक रैंड=4.84 रपए) में बेच दिया है। गुप्ता परिवार (अजय गुप्ता, अतुल गुप्ता और राजेश गुप्ता ) की कंपनी ओकबे इनवेस्टमेंट्स ने अपने तेगेता एक्सप्लोरेशन एंड सर्विसेज कारोबार को बेचा है। हाल ही में गुप्ता परिवार ने अपनी मीडिया कंपनी को 45 करोड़ दक्षिण अफ्रीकी रैंड में बेचा था। इसमें दैनिक समाचार पत्र द न्यू एज और टेलीविजन चैनल एएनएन7 शामिल है।


कृषि योजनाओं की समीक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 अगस्त को कृषि क्षेत्र की दो अहम योजनाओँ ‘मृदा स्वास्थ्य कार्ड’ और ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ के क्रियान्वयन की समीक्षा की. बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि मृदा परीक्षण की प्रक्रिया में पूरी सतर्कता बरती जानी चाहिए, जिससे रिपोर्ट में मृदा की गुणवत्ता की सही जानकारी मिल सके. पीएम मोदी ने सॉइल हेल्थ कार्ड के क्षेत्रीय भाषाओँ में छापे जाने पर भी ज़ोर दिया, ताकि किसान उन्हें आसानी से पढ़ और समझ सकें.


पांच वर्षो में 30 करोड़ टन दूध उत्पादन का लक्ष्य

केंद्र सरकार ने अगले 5 वर्षों में 30 करोड़ टन दूध उत्पादन का लक्ष्य तय किया है. सरकार की योजना है कि देश में हर साल दस करोड़ गाय-भैंस पैदा की जाएं जिससे आने पांच वषों में देश में दूध का उत्पादन 30 करोड़ टन हो जाए. उल्लेखनीय है वर्ष 1998 से ही भारत दुनिया में सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाला देश है. 1950 में देश में 17 मिलियन टन दूध का उत्पादन होता था जो कि 2015-16 में 163 मिलियन टन हो गया. सरकार की कोशिश है कि देश में दो से पांच किलो प्रतिदिन दूध देने वाली 40 प्रतिशत गायों पर फोकस किया जाए और कृत्रिम गर्भाधान के द्वारा इनकी उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जाए. सरकार का मानना है कि इससे न केवल देश में दूध का उत्पादन बढ़ेगा बल्कि इस योजना से देश के किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा.


स्वस्थ उत्तर प्रदेश अभियान की शुरुआत

यूपी सरकार ने स्वस्थ उत्तर प्रदेश नाम से एक अभियान की शुरुआत की है. 17 अगस्त से 25 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान का मकसद प्रशासन और जनभागीदारी के सामुहिक प्रयासों से पूरे उत्तर प्रदेश को गदंगी और बीमारियों से मुक्त कराना है.


घुटना बदलवाने के उपकरणों की कीमत का निर्धारण

सरकार ने घुटना बदलवाने के दौरान लगाये जाने वाले उपकरणों की अधिकतम कीमत 16 अगस्त से निर्धारित कर दी. देश में घुटना बदलवाने के लिए 80 प्रतिशत लोग कोबाल्ट क्रोमियम आपरेशन कराते हैं. अभी तक इस आपरेशन में लगाये जाने वाले उपकरण का अधिकतम औसत मूल्य एक लाख 58 हजार रुपए से ढाई लाख रपए तक था लेकिन अब इसका अधिकतम मूल्य 54720 रुपए तय किया गया है. टाइटेनियम एंड आक्सीडाइज्ड जीरकोनियम आपरेशन में लगने वाले उपकरण का मूल्य ढाई लाख से साढे चार लाख रुपये तक लिया जाता था लेकिन अब इसका अधिकतम मूल्य 76600 रुपए तय किया गया है. हाई फ्लैक्सीबिलिटी इम्प्लांट आपरेशन में लगाये जाने वाले उपकरण का मूल्य एक लाख 81 हजार 728 रुपए लिया जाता था जिसे अब अधिकतम 56490 रपए कर दिया गया है. इस तरह से इन आपरेशनों के कुल खर्च में भारी कमी आयेगी.


नई मेट्रो नीति को मंत्रिमंडल की मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 16 अगस्त को नई मेट्रो नीति 2017 को मंजूरी दी. इस नीति के अनुसार मेट्रो उन्हीं शहरों में शुरू की जाएगी जहां यातायात के अन्य साधनों की गुंजाइश समाप्त हो चुकी हो और वह फायदे में चल सके. केंद्र सरकार मेट्रो परियोजनाओं में निजी भागीदारी को बढ़ावा देगी. अभी राजनीतिक कारणों से ही मेट्रो शुरू की जा रही हैं जो दिल्ली को छोड़कर बाकी घाटे में चल रही हैं.


अमेरिका से भारत को तेल की आपूर्ति शुरू

अमेरिका ने भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति शुरू कर दी है. अमेरिका के टेक्सास राज्य से भारत को तेल की आपूर्ति शुरु हुई है. इंडियन ऑयल कार्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन ने पिछले एक महिने में 60 लाख बैरल अमेरिकी कच्चे तेल के लिए आर्डर दिया था.


प्रधानमंत्री की युवा उद्यमियों से मुलाकात

स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीति आयोग की टीम ने 17 अगस्त को युवा उद्यमियों से मुलाकात की. उन्होंने 6 बेहद अहम क्षेत्रों के दो सौ से अधिक युवा उद्यमियों से विचार-विमर्श किया. इस कार्यक्रम का नाम ‘चैम्‍पि‍यन ऑफ चेंज’ दिया गया था. इसमें 2022 तक नव भारत निर्माण, डिजिटल इंडिया, टिकाऊ ऊर्जावान भविष्‍य, स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा और कौशल विकास पर विशेष ध्‍यान केंद्रित किया गया.


आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने 31 अगस्त को जीडीपी के आंकड़े जारी किए. इन आंकड़े में मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) में सकल घरेलू उत्पाद, जीडीपी की विकास दर महज 5.7 फीसदी रही है. पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में यह आंकडा 7.9 प्रतिशत रहा था. विनिर्माण गतिविधियों में सुस्ती आने से आर्थिक विकास पर असर पड़ा है.


भारतीय रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट

भारतीय रिजर्व बैंक ने 30 अगस्त को अपनी वार्षिक रिपोर्ट 2016-17 पेश किया. इस रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक विमुद्रीकरण की वजह से 3 लाख करोड़ रुपए पहली बार बैंकिंग तंत्र में आए। विमुद्रीकरण से बैंक लोन की दरें भी कम हुईं हैं और अब तक 2 लाख फर्जी कंपनियों का पता चला है, जिससे कालेधन के लेन- देन का कारोबार चलता था। टैक्स रिटर्न में भी इसकी वजह से कई बड़ी गड़बड़ियों का पता चला तो पहली इस साल 56 लाख नए करदाता भी बने। इतना ही नहीं विमुद्रीकरण के चलते करीब 18 लाख ऐसे लोगों का पता चला, जिनकी संपत्ति या ट्रांजेक्शन उनकी आय से ज्यादा है। इतना ही नहीं रिज़र्व बैंक के मुताबिक इस साल 4 अगस्त को आम लोगों के पास 14, 75, 400 करोड़ की करेंसी थी। पिछले साल यानी विमुद्रीकरण के ठीक पहले मौजूद करेंसी के मुकाबले ये 1, 89, 200 करोड़ रुपए कम है। यानी देश विमुद्रीकरण के चलते लेस कैश तंत्र की तरफ काफी आगे बढ़ा है। जबकि इससे पहले साल दर साल आम लोगों के पास रहनेवाली करेंसी की मात्रा लगातार बढ़ रही थी।


पहला जीएसटी संग्रह 93,283 करोड़ रुपए

देश में नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत सरकार को पहली कर आय जुलाई माह में प्राप्त हुई. यह राजस्व संग्रहण 92,283 करोड़ रुपए रहा है जो लक्ष्य से अधिक है। जीएसटी के तहत कुल पंजीकृत 59.57 लाख करदाताओं में से अभी तक 64.4 फीसद से कर प्राप्त हुआ है और सभी कर को जोड़ने के बाद यह आंकड़ा उपर जाने की उम्मीद है। वित्त मंत्री ने कहा कि अभी तक 14,894 करोड़ रुपए केंद्रीय जीएसटी के रूप में जुटाए गए हैं। 22,722 करोड़ रुपए राज्य जीएसटी तथा 47,469 करोड़ रुपए एकीकृत जीएसटी के रूप में जुटाए गए हैं। वाषर्कि बजट में केंद्र सरकार का जुलाई का कर राजस्व 48,000 करोड़ रुपए और राज्यों का 43,000 करोड़ रुपए रहने का अनुमान लगाया गया था। दोनों का कुल लक्ष्य 91,000 करोड़ रुपए था।


एनटीपीसी में विनिवेश प्रक्रिया की शुरूआत

सरकार देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी में अपनी पांच प्रतिशत हिस्सेदारी 168 रपए प्रति शेयर के भाव पर बेचेगी। इस बिक्री से सरकार को 7,000 करोड़ रपए प्राप्त होने का अनुमान है। शेयरों की यह बिक्री पूंजी बाजार में बिक्री पेशकश (ओएफएस) के जरिये की जाएगी। यह पेशकश मंगलवार से दो दिन के लिए खुली रहेगी। सरकार चालू वित्त वर्ष के दौरान छह कंपनियों में विनिवेश के जरिये 8,800 करोड़ रपए से अधिक का विनिवेश कर चुकी है। इसमें यूटीआई की विशिष्ट अंडरटेकिंग कंपनी के जरिये लार्सन एण्ड टुब्रो में हिस्सेदारी की बिक्री भी शामिल है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश से 72,500 करोड़ रपए का जुटाने का लक्ष्य रखा है।


नंदन नीलेकणि इंफोसिस के चेयरमैन नियुक्त

भारत की साफ्टवेयर निर्यातक कंपनी इंफोसिस टेक्नोलॉजी ने 24 अगस्त को अपने निदेशक मंडल में भारी बदलाव किया। इसके तहत कंपनी ने अपने संस्थापकों में से एक नंदन नीलेकणि को कंपनी का चेयरमैन नियुक्त करने की घोषणा की। कंपनी के मौजूदा चेयरमैन आर. शेषसायी और को-चेयरमैन रवि वेंकटेशन ने अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके अलावा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पद से इस्तीफा देने वाले विशाल सिक्का, निदेशक मंडल के सदस्य जेफरी एस. लेहमन और जॉन एचमेंडी ने भी तत्काल प्रभाव से निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है। नीलेकणि मार्च 2002 से अप्रैल 2007 तक कंपनी के सीईओ थे। उसके बाद वह केंद्र सरकार के भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (आधार परियोजना) के प्रमुख बनाए गए। उल्लेखनीय है कि इंफोसिस के पहले गैर-संस्थापक सीईओ विशाल सिक्का ने कंपनी के संस्थापक-प्रवर्तकों के साथ संबंध बिगड़ने के चलते हाल ही में अपने पद से अचानक इस्तीफा दे दिया।


जनधन, आधार, मोबाइल (JAM) से सामाजिक क्रांति

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 27 अगस्त को कहा कि देश को आगे ले जाने में जनधन, आधार और मोबाइल (JAM) का अहम रोल है। इन तीनों ने देश में फाइनेंशियल, इकोनॉमिक और डिजिटल रेवोल्यूशन लाने का काम किया है। वित्त मंत्री ने कहा है कि जनधन, आधार और मोबाइल (जैम) की ‘त्रिमूर्ति’ से सामाजिक क्रांति की शुरुआत हो चुकी है।


भारतीय राज्य

दही-हांडी उत्सव में कम आयु के बच्चों को पर प्रतिबंध

बम्बई उच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र के दही-हांडी उत्सव में 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया. उच्च न्यायालय का यह आदेश महाराष्ट्र सरकार के हलफनामे पर दिया गया. न्यायमूर्ति बी. आर. गवई और न्यायमूर्ति एम. एस. कार्निक की खंड पीठ ने हालांकि उत्सव के दौरान बनने वाली मानव पिरामिड की अधिकतम ऊंचाई पर कोई प्रतिबंध लगाने से इनकार कर दिया है।


त्रिपुरा में तृणमूल कांग्रेस के 6 विधायक भाजपा में शामिल

त्रिपुरा में 7 अगस्त को टीएमसी के 6 निष्कासित विधायक बीजेपी में शामिल हो गये. राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार को वोट देने के कारण इन्हें पार्टी से निकाल दिया गया था. त्रिपुरा में 2018 में चुनाव होने हैं.


महानदी जल विवाद के लिए पंचाट का गठन

केंद्र सरकार ने ओडिशा और छत्तीसगढ़ के बीच महानदी जल बंटवारे का विवाद निपटाने के लिए एक पंचाट के गठन करने का निर्णय लिया है। ओडिशा लंबे समय से पंचाट के गठन की मांग कर रहा है। उसका तर्क है कि छत्तीसगढ़ बांध और छोटे बांध बना रहा है जिससे महानदी नदी का प्रवाह प्रभावित हो रहा है। दोनों राज्यों के बीच महानदी के मुद्दे को हल करने के लिए अंतर राज्यीय नदी जल विवाद कानून 1956 के तहत पंचाट का गठन करने का निर्णय लिया गया है।


मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी

केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव को 4 अगस्त को मंजूरी दे दी. अब इस स्टेशन का नाम जनसंघ के नेता रहे दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा जाएगा. उनकी मुत्यु 1968 में इसी जंक्शन पर हुई थी. मुगलसराय जंक्शन देश का चौथा सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है और यह मुख्य हावड़ा दिल्ली ग्रांड लाइन पर स्थित है. गौरतलब है कि वर्ष 1968 में दीनदयाल उपाध्याय का शव संदिग्ध परिस्थितियों में मुगलसराय स्टेशन के एक प्लेटफार्म पर मिला था.


पूर्वोत्तर के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए 2,000 करोड़ का पैकेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अगस्त को उत्तर-पूर्व के बाढ़ प्रभावित राज्यों को दो हजार करोड़ रुपये की मदद देने का एलान किया। असम सहित उत्तर-पूर्व के राज्यों में बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम का दौरा किया। घोषित 2000 करोड़ की राशि में से 1200 करोड़ रु केंद्र सरकार द्वारा सिर्फ ढांचागत विकास के लिए दिए जाएंगे। जिसमें बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई सड़कों के निर्माण, राजमार्गों की मरम्मत, पुलों जैसे बुनियादी ढांचों की मरम्मत करना शामिल है।
उल्लेखनीय है कि: पूर्वोतर के एक बड़े इलाके में बाढ़ का कारण ब्रह्मपुत्र नदी होती है। पूर्वोत्तर की भौगोलिक स्थिति कई मायनों में अलग है, जहां पूरे देश की यहां 8 फीसदी भूमि है तो वहीं पूरे देश के जल संसाधन का एक-तिहाई हिस्सा पूर्वोत्तर में पाया जाता है।


उत्तर प्रदेश में विवाह पंजीकरण अनिवार्य

उत्तर प्रदेश में सभी धर्मों के लिए विवाह पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है। कैबिनेट ने 1 अगस्त को यूपी विवाह पंजीकरण नियमावली- 2017 को मंजूरी दी, लेकिन अभी इसके लागू होने की तारीख नहीं तय की गई है। इस नियम के बाद अब किसी भी तरह की योजना, जिसमें विवाहित होने का सबूत देना होगा उसके लिए मैरिज सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा। वेबसाइट igrsup.gov.in पर नागरिक अपना विवाह पंजीकरण करा सकते हैं।


तमिलनाडु ने नीट पर केंद्र को अध्यादेश सौंपा

तमिलनाडु सरकार ने राज्य के सरकारी कॉलेजों में दाखिले के लिए नीट परीक्षा से छात्रों को छूट देने के लिए प्रस्तावित अध्यादेश का मसौदा 14 अगस्त को केंद्र सरकार को सौंपा। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा या नीट-यूजी भारत में मेडिकल कोर्स के स्नातक की पढ़ाई के लिए ली जाने वाली दाखिला परीक्षा है। इसके जरिए निजी व सरकारी कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिला दिया जाता है।


दिल्ली पुलिस में महिला कमांडोज़ शामिल

दिल्ली पुलिस में अब महिला कमांडोज़ को भी शामिल किया गया है. इसके लिए देश के पूर्वोत्तर राज्यों की 41 बेहतरीन कैडेट्स को चुना गया है। इन कमांडोज़ को दिल्ली पुलिस की ‘पराक्रम’ यूनिट के साथ जोड़ा गया है। लेड़ी कमांडोज़ को खास ट्रेनिंग दी गई और इन्हें अत्याधुनिक ऑटोमैटिक एमपी फाइव गन्स, बुलेट प्रूफ जैकेट्स, ब्लास्ट प्रूफ ग्लासेस और पोर्टेबल वायरलेस सेट्स से लैस किया गया है। ये दिल्ली की सुरक्षा के लिए अति संवेदनशील 24 प्वाइंट्स पर तैनात होंगी।


गोरखपुर में बनेगा रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर की स्थापना की जाएगी। 85 करोड़ की लागत से स्थापित होने वाले इस सेंटर में बच्चों में होने वाले संक्रमण के कारणों पर शोध किया जाएगा। इस सेंटर के स्थापित होने से शोध में सहूलियत होगी तथा बीमारियों के कारणों का जल्द पता लग सकेगा।


गोरखपुर में इंसेफेलाइटिस से कई लोगों की मौत हो गई

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 11 अगस्त को एक दर्दनाक घटना सामने आई. यहाँ के बीआरडी (बाबा राघव दास) मेडिकल कॉलेज में इंसेफेलाइटिस से कई लोगों की मौत हो गई.


दिल्ली में प्लास्टिक बैग पर एनजीटी द्वारा प्रतिबंध

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने दिल्ली में प्लास्टिक बैग पर अंतरिम प्रतिबंध लगा दिया. प्राधिकरण ने 50 माइक्रॉन से कम और नष्ट न होने वाले प्लास्टिक बैग पर अंतरिम प्रतिबंध लगाया है. प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल के दोषी पाए जाने वाले पर 5 हज़ार रुपये का पर्यावरण जुर्माना का भी प्रावधान किया गया है.


तमिलनाडु में एआईएडीएमके के दोनों गुटों का विलय

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के दोनों धड़ों का 21 अगस्त को विलय हो गया है. एक धड़े का नेतृत्व मुख्यमंत्री के पलानीसामी और दूसरे का पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम कर रहे थे. विलय की घोषणा के बाद पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम को तमिलनाडु का उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है. यह भारत के राजनीतिक इतिहास में पहली बार हो रहा है कि मुख्यमंत्री रहा कोई नेता अपनी सरकार में मंत्री रहे नेता के नीचे उसके मंत्री के रूप में काम करे.
उल्लेखनीय है कि जयललिता की मौत के बाद पार्टी की कमान को लेकर शशिकला और पन्नीरसेल्वम में ज़ंग छिड़ी थी. इस बीच पन्नीरसेल्वम अपने समर्थकों के साथ पार्टी से अलग हो गए. लेकिन बाद में शशिकला को भी भ्रष्टाचार के आरोप में जेल हो गई. शशिकला के जेल जाने के बाद से ही दोनों धड़ों का विलय करने की कोशिशें चल रही थीं.


झारखंड में 70 परियोजनाओं की शुरुआत

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 19 अगस्त को झारखंड में 2,000 करोड़ रुपये के निवेश वाली 70 परियोजनाओं की शुरुआत की. इस मौके पर स्मृति ईरानी ने झारखंड के पावरलूम क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए झारखंड नीति की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इस नीति के तहत एससी-एसटी समुदाय के लोगों को 75 से 90 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी. स्मृति ईरानी और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने संयुक्त रूप से रांची में राज्य की पहली वस्त्र निर्माण इकाई का उद्घाटन किया.


कर्नाटक में रियायती दर वाले कैंटीन की शुरुआत

कर्नाटक सरकार ने 16 अगस्त को बेंगलुरू में रियायती दर वाले ‘इंदिरा कैंटीन’ शुरू करने की घोषणा की. इसमें आम लोगों को पांच रुपए में सुबह का नाश्ता और दस रुपए में दिन का व रात का खाना मिलेगा. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इस कैंटीन की शुरुआत की.


राजस्थान में कई परियोजनाओं का लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 अगस्त को मेवाड़ में खेल गांव में 15 हज़ार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण किया. यह सभी योजनाएं राज्य के मूलभूत ढांचे के विकास से जु़ड़ी हैं। इनमें चम्बल नदी पर बना छह लेन का एक झूला पुल शामिल है। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय राजमार्ग के 556 किलोमीटर लंबी 6 परियोजनाओं का भूमि पूजन भी किया।


उत्तर प्रदेश में अराजपत्रित पदों के लिए साक्षात्कार समाप्त

उत्तर प्रदेश में समूह ख, ग व घ के पदों पर नियुक्तियों के लिए साक्षात्कार समाप्त करने का निर्णय 29 अगस्त को लिया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में नियुक्ति विभाग के इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी। समूह ग व घ के पदों पर अब केवल लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर नियुक्ति की जायेगी। समूह ख में नान गजटेड (अराजपत्रित) अधिकारियों की भर्ती में साक्षात्कार नहीं होगा, जबकि गजटेड (राजपत्रित) श्रेणी के अधिकारियों में साक्षात्कार जारी रहेगा।


उत्तर प्रदेश में 3000 धान क्रय केंद्र

उत्तर प्रदेश में गेहूं क्रय केंद्र की तर्ज पर इस बार राज्य सरकार 3000 धान क्रय केंद्र खोलेगी। इस आशय का निर्णय 29 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई। इसके तहत जहां धान बेचने वाले किसानों को 15 रुपया/क्विंटल बोनस दिया जायेगा, वहीं किसानों को धान बेचने के मात्र 72 घंटे के भीतर उनके खाते में भुगतान भेज दिया जायेगा।


चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे

देश के अलग-अलग राज्यों की चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे 28 अगस्त को घोषित किये गये। गोवा में 2 सीटों पर हुए उपचुनाव में दोनों सीट भारतीय जनता पार्टी ने जीत ली. जिसमें एक सीट पर राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने चुनाव जीता। दिल्ली की बवाना सीट पर आम आदमी पार्टी का उम्मीदवार राम चंद्र विजयी रहा। आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) ने नंदयाल विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की।


उत्तरप्रदेश में 41,173 सस्ते मकान को मंजूरी

प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत उत्तरप्रदेश को 41 हजार 173 सस्ते मकान मंजूर किए गए हैं। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की हाल में हुई बैठक में आंध्रप्रदेश को एक लाख, 20 हजार, 894, असम को 16 हजार, 700, गुजरात को 15 हजार, 222, झारखंड को 14 हजार, 17 और महाराष्ट्र को 9,884 सस्ते मकानों के निर्माण को मंजूरी दी गई है। मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत मंजूर किए आवासों में शीर्ष दस राज्यों आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, झारखंड और बिहार की 82 फीसदी हिस्सेदारी है।


बिहार को 500 करोड़ की राहत राशि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 अगस्त को बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सव्रेक्षण किया। हवाई सव्रेक्षण के दौरान प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी थे। प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार को तत्काल 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की।


खेल जगत

क्रिकेटर एस श्रीसंत से आजीवन प्रतिबंध हटा

केरल उच्च न्यायालय ने 7 अगस्त को क्रिकेटर एस श्रीसंत से आजीवन प्रतिबंध हटाने का आदेश दिया. वर्ष 2013 के आईपीएल-6 में स्पॉट फ़िक्सिंग के आरोप के बाद बीसीसीआई ने श्रीसंत पर प्रतिबंधित लगाया था।


विजेंदर सिंह ने जीता एशिया पेसीफिक मुक्केबाजी खिताब

भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने 5 अगस्त को डब्ल्यूबीओ एशिया पेसीफिक सुपर मिडिलवेट खिताब जीत लिया. विजेंदर ने चीनी प्रतिद्वंद्वी जुल्फिकार मैमाताली को हराकर यह खिताब जीता. बीजिंग ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता विजेंदर की पेशेवर कैरियर में यह लगातार नौवीं जीत है. विजेंदर ने मुकाबले के बाद कहा, “मैं यह बेल्ट जुल्फिकार को वापस देना चाहता हूं. मैं सीमा पर शांति की उम्मीद करता हूं और शांति का संदेश सबसे महत्वपूर्ण है.” उल्लेखनीय है कि भारत एवं चीन के बीच पिछले कुछ सप्ताह से सिक्किम सेक्टर में सीमा पर गतिरोध की स्थिति है.


विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अयाना को स्वर्ण पदक

इथियोपिया की अल्माज अयाना ने 5 अगस्त को विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में महिलाओं की 10 हजार मीटर रेस जीत कर स्वर्ण पदक जीता. विश्व चैम्पियनशिप में अयाना का यह पहला पदक है.


जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में साजन को कांस्य पदक

भारत के साजन ने विश्व जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में 5 अगस्त को ग्रीको रोमन शैली के अपने 74 किग्रा वजन वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया. यह प्रतियोगिता फ़िनलैंड के टेम्पेरे शहर में आयोजिटी किया गया है. भारत का टूर्नामेंट में यह तीसरा कांस्य पदक है. इससे पहले पुरूष फ्री स्टाइल वर्ग में वीरदेव गुलिया ने 74 किग्रा वर्ग में और मंजू कुमारी ने महिलाओं के 59 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था.


सत्यनारायण, आर. गांधी और हीरानंद को द्रोणाचार्य अवार्ड

एथलेटिक्स के स्वर्गीय कोच डॉ रामकृष्णन गांधी, कबड्डी के हीरानंद कटारिया और पैरालंपिक के सत्यनारायण के नामों की इस वर्ष दिये जाने वाले प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कारों के लिए सिफारिश की गयी है. राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद की अध्यक्षता में गठित द्रोणाचार्य पुरस्कार समिति ने खेल मांलय को अपनी सिफारिश दी है.


भारत ने श्रीलंका से क्रिकेट टेस्ट सीरीज़ जीती

भारत ने श्रीलंका से तीन टेस्ट मैचों की क्रिकेट सीरीज़ 3-0 से जीत ली. यह सीरीज श्रीलंका में खेला गया था. श्रीलंका के पल्लेकल में खेले गये इस सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में मेजवान टीम को एक पारी और 171 रन से पराजित कर दिया. ये पहली बार है जब टीम इंडिया ने विदेशी धरती पर तीन या इससे अधिक टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज़ को क्लीन स्विप किया है। भारतीय टीम ने पहले टेस्ट को 304 रन से जीता था जबकि दूसरे टेस्ट को 1 पारी और 53 रन से अपने नाम किया था। पल्लेकल टेस्ट में हार्दिक पांड्या को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। सीरीज़ में शिखर धवन मैन ऑफ द सीरीज़ चुने गए।


रोजर्स कप टेनिस का ख़िताब स्वीतोलिना को

यूक्रेन की एलीना स्वीतोलिना ने रोजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल का खिताब जीत लिया। 13 अगस्त को खेले गये इस टूर्नामेंट के फाइनल में स्वीतोलिना ने डेनमार्क की कैरोलीन वोज्नियाकी को पराजित किया.


नीदरलैंड्स के फुटबाल क्लब में क्षितिज का चुनाव

दिल्ली के रहने वाले 13 साल के क्षितिज कुमार सिंह ने नीदरलैंड्स के फुटबाल क्लब एनईसी निजमेगेन की अंडर-15 टीम में जगह बनाई है। एनईसी निजमेगेन एक पेशेवर फुटबाल क्लब है, जो नीदरलैंड्स के एर्सेते डिविजे में खेलता है।


एशियाई शॉट गन चैंपियनशिप में भारत को आठ पदक

कजाकिस्तान के अस्ताना में चल रही सातवीं एशियाई शॉट गन चैंपियनशिप के आखिरी दिन 13 अगस्त को मिराज अहमद खान और रश्मि राठौड़ की जोड़ी ने स्कीट मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर टूर्नामेंट में भारतीय अभियान का शानदार समापन किया। भारत ने इस चैंपियनशिप में कुल आठ पदक अपने नाम किए।


मिल्खा सिंह बने विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदभावना दूत

फर्राटा धावक मिल्खा सिंह को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिण पूर्वी एशिया क्षेत्र में फिटनेस संबंधी गतिविधियों के लिए सद्भावना दूत बनाया है. मिल्खा डब्ल्यूएचओ सीयर की गैर संक्रामक बीमारियों से बचाव और उन पर काबू करने की योजनाओं का प्रचार करेंगे. उल्लेखनीय है कि हर साल दक्षिण पूर्व एशिया में गैर संक्रामक बीमारियों से करीब 85 लाख मौतें होती है और ये सभी जीवनशैली से जुड़ी समस्याओं को लेकर है. नियमित व्यायाम से हदय रोग, हदयाघात, मधुमेह और कैंसर जैसी गैर संक्रामक बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.


श्रेयसी और कीनन चेनाई की जोड़ी को कांस्य पदक

कॉमनवेल्थ गेम्स की सिल्वर मेडलिस्ट श्रेयसी सिंह ने कजाकिस्तान के अस्ताना में चल रही सातवीं एशियाई शॉटगन निशानेबाजी चैंपियनशिप में मिक्स्ड ट्रैप स्पर्धा का कांस्य पदक जीत लिया। श्रेयसी सिंह ने हैदराबाद के ओलंपियन कीनन चेनाई के साथ मिलकर यह पदक भारत को दिलाया।


याल मैड्रिड चौथी बार बना यूरोपियन सुपर कप चैंपियन

स्पेनिश क्लब रियाल मैड्रिड ने इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड को हराकर चौथी बार यूरोपिन सुपर कप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. कोच जेनेदिन जिदान के अंडर में रियाल मैड्रिड का यह पांचवां अंतरराष्ट्रीय खिताब है.


नाइस का नीदरलैंड्स के मिडफील्डर स्नेइज्दर के साथ करार

फ्रांस के फुटबाल क्लब नाइस ने 8 अगस्त को नीदरलैंड्स के दिग्गज मिडफील्डर वेस्ले स्नेइज्दर के साथ करार की घोषणा की. स्नेइज्दर को तुर्की के फुटबाल क्लब ग्लातसाराय से नि:शुल्क स्थानांतरण के तहत टीम में शामिल किया गया है. उन्हें एक साल के करार पर टीम में शामिल किया गया है. इसमें करार को एक और साल के लिए बढ़ाए जाने का विकल्प है. नीस क्लब में स्नेइज्दर को 10 नंबर की जर्सी मिलेगी.


जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में राष्ट्रीय खेल संग्रहालय

जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में राष्ट्रीय खेल संग्रहालय स्थापित किया जायेगा। खेलमंत्री विजय गोयल ने कहा है कि संग्रहालय खेल गतिविधियों में रूचि रखने वाले युवाओं के लिये सीखने का केंद्र होगा और उन्हें मौके भी प्रदान करेगा। उन्होंने मौजूदा और पूर्व खिलाड़ियों से संग्रहालय में रखने के लिये अपने स्मृति चिन्ह देने की भी अपील की। संग्रहालय के लिये काम जल्दी ही शुरू होगा।


विश्व पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत को तीन स्वर्ण पदक

बर्मिंघम में खेले जा रहे विश्व पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में भारत ने तीन स्वर्ण पदक जीते. इस चैंपियनशिप के टोटल पावरलिफ्टिंग और बेंच प्रेस में 110 किलोग्राम भार वर्ग में मुकेश सिंह ने दो स्वर्ण पदक जीते. जबकि भीम सिंह ने बेंच प्रेस में 90 किग्रा में स्वर्ण पदक जीत लिया.


आस्ट्रेलिया बना फीबा एशिया कप का विजेता

आस्ट्रेलिया ने 21 अगस्त को फीबा एशियाई बास्केटबॉल चैम्पियनशिप-2017 का खिताब जीत लिया. इस प्रतियोगिता के फाइनल में आस्ट्रेलिया ने ईरान को पराजित किया. दक्षिण कोरिया को इस चैम्पियनशिप में तीसरा स्थान हासिल हुआ.


भूपेंद्र धवन इंटरनेशनल हाल ऑफ फेम में

भूपेंद्र धवन को र्वल्ड पॉवरलिफ्टिंग यूनियन ने इंग्लैंड के बर्मिघम में इंटरनेशनल हाल ऑफ फेम पुरस्कार से सम्मानित किया है. धवन को वर्ष 2000 में उनकी उपलब्धियों के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया था.


वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत को दो पदक

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप 2017 में भारत को दो पदक प्राप्त हुआ. ये पदक चैंपियनशिप के महिला एकल में पीवी सिंधु और सायना नेहवाल द्वारा जीते गये. इस चैंपियनशिप में सिंधु ने रजत पदक और सायना ने कांस्य पदक जीता. 27 अगस्त को खेले गये इस चैंपियनशिप के फाइनल में सिंधु को जापान की नोजोमी ओकहारा ने पराजित किया. ओकहारा ने इससे पहले सेमीफाइन में भारत की ही एक अन्य दिग्गज खिलाड़ी सायना नेहवाल को हराया था। सायना ने कांस्य पदक जीता और इस तरह भारत इतिहास रखते हुए पहली बार इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में दो पदक जीतने में सफल रहा। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 के ओलंपिक खेलों में भी सिंधु ने रजत पदक जीता था जबकि ओकहारा कांस्य पदक तक ही पहुँच पाई थी.


विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप का समापन

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप 2017 का 26 अगस्त को समापन हो गया. इसका आयोजन फ्रांस के पेरिस में किया गया था. इस चैम्पियनशिप में भारत कोई भी पदक जीतने में असफल रहा. विश्व चैंपियनशिप से इतर खेल की शीर्ष ईकाई युनाइटेड विश्व कुश्ती ने मौजूदा ओलंपिक और गैर ओलंपिक भार वर्ग में 79 किलो और 92 किलो जोड़ दिए हैं. जबकि ग्रीको रोमन भारवर्ग में भारी बदलाव किए गए हैं। ग्रीको रोमन में 55 किलो, 60 किलो, 63 किलो, 67 किलो, 72 किलो, 77 किलो, 82 किलो, 87 किलो, 97 किलो और 130 किलो भारवर्ग होंगे।


विविध घटनाक्रम

श्रावण पूर्णिमा: ऋषि पर्व और संस्कृत दिवस

श्रावणी पूर्णिमा ऋषियों के स्मरण और समर्पण का पर्व माना जाता है। ऋषि ही संस्कृत साहित्य के आदि स्रोत हैं इसलिए श्रावणी पूर्णिमा को ऋषि पर्व और संस्कृत दिवस के रूप में मनाया जाता है। सन् 1969 से श्रावण मास की पूर्णिमा को यह दिवस मनाया जाता है। विश्व की सबसे प्राचीन भाषा संस्कृत को फिर से लोकप्रिय बनाने के लिए सरकार द्वारा इसका प्रचार प्रसार किया जा रहा है।


7 अगस्त: राष्ट्रीय हथकरघा दिवस

प्रत्येक वर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है. 7 अगस्त 2017 को तीसरा राष्ट्रीय हथकरघा दिवस है। इसका उद्देश्य हथकरघा उद्योग के महत्व एवं आमतौर पर देश के सामाजिक आर्थिक योगदान में इसके योगदान के बारे में जागरूकता फैलाना और हथकरघा को बढ़ावा देना, बुनकरों की आय को बढ़ाना और उनके गौरव में वृद्धि करना है। हथकरघा दिवस मनाने के लिए 7 अगस्‍त का दिन भारतीय इतिहास में विशेष महत्‍व का होने के कारण चुना गया है। इसी दिन 1905 में स्‍वदेशी आंदोलन शुरू हुआ था। इसी दिन कोलकाता के टाउनहॉल में एक महा जनसभा में स्वदेशी आंदोलन की औपचारिक रूप से शुरुआत की गई थी। भारत सरकार इसी की याद में हर वर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में घोषित किया है। पहला राष्ट्रीय हथकरघा दिवस 2015 में मनाया गया था।


एडिनबर्ग मिलिट्री टैटू में भारतीय नौसेना का बैंड

भारतीय नौसेना का 66 सदस्यीय बैंड भारत की आजादी की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर ब्रिटेन में रॉयल एडिनबर्ग मिलिट्री टैटू कार्यक्रम में शामिल होगा. रॉयल एडिनबर्ग मिलिट्री टैटू कार्यक्म में ब्रिटिश शस्त्र बल, राष्ट्रमंडल और अंतरराष्ट्रीय सैन्य बैंड एवं कलाकार शामिल होते हैं. इसका पहली बार 1950 में आयोजन किया गया था.


1-7 अगस्त: स्तनपान सप्ताह

प्रत्येक वर्ष अगस्त के पहले सप्ताह में स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है. इसका उद्देश्य स्तनपान को प्रोत्साहन तथा समर्थन है. इस वर्ष (2017) के स्तनपान सप्ताह का विषय है ‘सतत स्तनपान’. स्तनपान बच्चे के जीवन और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण व कम लागत वाला प्रयास है.


अमेरिका में तीन प्रमुख पदों पर भारतवंशी की नियुक्ति

अमेरिकी सीनेट ने तीन महत्वपूर्ण सरकारी पदों पर तीन भारतीय-अमेरिकी नागरिकों की नियुक्ति को 4 अगस्त को मंजूरी दे दी. सीनेट ने फेडरल एनर्जी रेगुलेटरी कमीशन के सदस्य के रूप में नील चटर्जी और ट्रंप प्रशासन के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी एन्फोर्समेंट कोऑर्डिनेटर के रूप में विशाल अमीन की नियुक्ति को मंजूरी दी. वहीं, कृष्ण उर्स को पेरू में राजदूत नियुक्त किया गया है. निक्की हेली के बाद उर्स राजदूत के रूप में नियुक्ति पाने वाले दूसरे भारतीय-अमेरिकी हैं.


सैनिकों के लिए मोबाइल ऐप ‘हमराज’

भारतीय सेना ने एक नया मोबाइल ऐप ‘हमराज’ विकसित किया है जिसके जरिये सेवारत सैनिक अपनी तैनाती एवं पदोन्नति जैसे ब्यौरे हासिल कर सकते हैं। इस ऐप के जरिये सैनिक अपने मासिक वेतन के पर्चे और फॉर्म 16 भी देख सकते हैं और उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं।


वैज्ञानिकों ने बिजली और CO₂ से बनाया प्रोटीन

वैज्ञानिकों ने बिजली और कार्बन डाइ-ऑक्साइड (CO₂) का इस्तेमाल करके प्रोटीन पाऊडर बनाने में सफलता पाई है। यह उपलब्धि दुनियाभर में भोजन की कमी और भूख से निपटने में मददगार साबित हो सकती है। इस पूरी प्रक्रिया में सिर्फ बिजली, पानी, कार्बन डाइ-ऑक्साइड और माइक्रोब्स की जरूरत होती है। यह प्रक्रिया भोजन के उत्पादन को पर्यावरण संबंधी अवरोधकों से मुक्त करती है क्योंकि जब तक सौर ऊर्जा जैसी नवीकरणीय ऊर्जा मौजूद है, प्रोटीन को कहीं भी बनाया जा सकता है। फिनलैंड में वीटीटी टेक्नीकल रिसर्च सेंटर के प्रधान वैज्ञानिक जुहा-पेक्का पिटकानेन ने कहा, व्यवहारिक तौर पर हवा में सभी कच्चे पदार्थ उपलब्ध हैं। भविष्य में, इस प्रौद्योगिकी को रेगिस्तानों में और अकाल का सामना करने वाले अन्य इलाकों में भिजवाया जा सकता है।


विश्व के 39 फीसद युवा इंटरनेट यूजर भारत और चीन में

इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन (आईटीयू) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व के 39 फीसद युवा इंटरनेट यूजर भारत और चीन में रहते हैं। आईटीयू की ओर से जारी किए गए आकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में इंटरनेट का प्रयोग करने वाले युवाओं की संख्या 83 करोड़ है। आईटीयू सूचना व संचार प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र की विशिष्ट एजेंसी है। रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में 15-24 वर्षीय लोग सबसे आगे हैं।


अगले 80 साल में धरती का तापमान 2 से 5 डिग्री बढ़ने की आशंका

एक अध्ययन के मुताबिक आगामी 80 वर्षों में पृथ्वी का तापमान 2 से 4.9 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. यह 2016 के पेरिस समझौते में निर्धारित लक्ष्य से बहुत अधिक है। सांख्यिकी आधारित इस नये अध्ययन में बताया गया है कि इस बात की संभावना 90 प्रतिशत है कि इस सदी तक तापमान में दो से 4.9 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होगी। अध्ययन के मुताबिक 1.5 डिग्री सेल्सियस के कम तापमान वृद्धि के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वर्तमान में कार्बन तीव्रता की आवश्यकता को अतीत की तुलना में बहुत तेजी से घटाना होगा।


अटलांटा में बनाई जाएगी खीर भवानी मंदिर

कश्मीर घाटी में स्थित खीर भवानी मंदिर की प्रतिकृति अमेरिका के अटलांटा में तैयार की जाएगी। कश्मीरी समुदाय के लोगों ने खीर भवानी मंदिर की प्रतिकृति के निर्माण के लिए 20,000 डॉलर की राशि जुटाई है। अमेरिका में यह अपनी तरह का पहला मंदिर होगा। यह अटलांटा स्थित शिव मंदिर के 11.4 एकड़ परिसर में बनाया जाएगा।


वीरता पुरस्कारों की याद में वेबसाइट की शुरूआत

स्वतंत्रता से अब तक वीरता पुरस्कारों से सम्मानित देश के नायकों की याद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त को gallantryawards.gov.in वेबसाइट की शुरुआत की. इस वेबसाइट वेब पोर्टल पर देश के वीर पुरुषों और महिलाओं, नागरिकों और सशस्त्र बल कर्मियों के जीवन से जुड़ी घटनाओं को संरक्षित किया जाएगा जिससे लोगों को इस बारे में जानकारी मिले.


ब्लूव्हेल चैलेंज गेम पर प्रतिवंध

भारत सरकार ने ऑनलाइन कंप्यूटर एवं मोबाइल गेम ‘ब्लूव्हेल चैलेंज’ पर प्रतिवंध लगा दिया. सरकार ने खेलने वाले बच्चों पर दुष्प्रभावों की शिकायत के बाद इस गेम पर रोक लगाते हुए प्रमुख सर्च इंजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यह गेम डाउनलोड करने संबंधी लिंक हटाने को कहा है. इस गेम को खेलने वाले बच्चों में आत्महत्या की प्रवृत्ति पनपने की घटनाओं की शिकायतों के बाद केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र सहित अन्य राज्य सरकारों की मांग पर केन्द्र सरकार ने ब्लू व्हेल चैलेंज पर रोक लगाई है.


दुनिया के सबसे बुजुर्ग की मौत

दुनिया के सबसे बुगुर्ज व्यक्ति इस्राइल क्रिस्टाल का उनके 114वें जन्मदिन से महज कुछ महीने पहले निधन हो गया है। पिछले वर्ष गिनीज र्वल्ड रिकार्ड ने इस्राइल को हैफा स्थित उनके आवास पर दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का प्रमाणपत्र सौंपा था। इस्राइल का जन्म 1903 में पोलैंड के जारनाव में एक रुढ़िवादी यहूदी परिवार में हुआ था।


सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष पद पर प्रसून जोशी की नियुक्ति

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने गीतकार प्रसून जोशी को सेंंसर बोर्ड का नया मानद अध्यक्ष नियुक्त किया है. इससे पूर्व अध्यक्ष पहलाज निहलानी को 11 अगस्त को उनके पद से हटा दिया था. प्रसून जोशी की नियुक्ति तत्काल प्रभावी हो गई है. वह तीन साल के लिए इस पद पर रहेंगे. वह सरकार से वेतन नहीं लेंगे. उनके साथ 12 सदस्यों की भी नियुक्ति की गई है. नियुक्त किए गए नए सदस्यों में गौतमी, नरेंद्र कोहली, नरेंश चंद्र लाल, नील हरबर्ट, विवेक अग्निहोत्री, वामन केंद्रें, विद्या वालन, टीएस नागभालन, नरेश पतंगे, वाणी त्रिपाठी, जीविता राजशेखर, मिहिर भूटा शामिल हैं.


जेनेटिकली मॉडिफाइड मानव भ्रूण का विकास

अमेरिका में पहली बार जेनेटिकली मॉडिफाइड मानव भ्रूण विकसित किए गए हैं। डिजाइनर बेबी पैदा करने की दिशा में यह पहला कदम बताया जाता है। वैज्ञानिकों ने मानव भ्रूण को बदलने के लिए CRISPR नाम की एक नई तकनीक का इस्तेमाल किया जो जींस में काट-छांट कर सकती है। इस मामले में इसने दिल का दौरा पड़ने वाले जींस हटा दिए हैं. अब तक इस मॉडिफाइड इंसानी भ्रूण को इंसान के भीतर रोपा नहीं गया है। मौजूदा नैतिक गाइडलाइंस ने यह इजाज़त नहीं दी कि इन जींस को किसी कोख में डाला जाए, लेकिन इससे कई संभावनाएं पैदा हो गई हैं।


10 अगस्त: विश्व जैव ईंधन दिवस

प्रत्येक वर्ष 10 अगस्त को विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है. इसके मनाने का उद्देश्य लोगों में जैव ईधन के प्रति जागरूकता फैलाना है. जैव ईधन भविष्य में ऊर्जा का सबसे आशाजनक विकल्प है और भारत की ऊर्जा नीति का प्रमुख अंग भी है. पूरी दुनिया में ऊर्जा की खपत तेजी से हो रही है कहीं ये खजाना खत्म न हो जाए उसके खत्म होने से पहले-पहले हमें ईंधन की व्यवस्था करनी होगी, ताकि हमारा जीवन सुचारू रुप से चल सके। उसके लिए सबसे बेहतर उपाय जैव ईंधन की अधिक से अधिक आपूर्ति है।


देव पटेल को ‘एशिया गेम चैंजर्स पुरस्कार’

भारतीय मूल के ब्रिटिश अभिनेता देव पटेल को ‘एशिया सोसायटी गेम चेंजर्स अवॉर्ड’ देने की घोषणा की गयी है. नवंबर में न्यूयॉर्क में एशिया सोसाइटी 2017 के तत्वावधान में आयोजित होने वाले एक समारोह में देव पटेल सहित नौ हस्तियों को इस अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. लंदन में जन्मे पटेल अपनी पहली ही फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ से लोकप्रिय हो गए थे.


मैडम तुसाद संग्रहालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल

दिल्ली के मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम में नजर आने वाले दिग्गजों के नामों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को भी शामिल किया गया है. उन्हें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं ऐतिहासिक नायकों भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, वल्लभ भाई पटेल के साथ रखा गया है. भारत में यह पहला संग्रहालय है जिसमें इतिहास से जुड़ी हस्तियों, खेल जगत के दिग्गजों, बॉलीवुड तथा मनोरंजन जगत के सितारों की मोम से निर्मित अनुकृतियां राखी जाती हैं. मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम भारत के अलावा कई देशों में है.


चंद्रमा का अंदरूनी हिस्सा सूखा

वर्ष 1972 में अपोलो 16 अभियान के दौरान चंद्रमा की सतह से एकत्र की गई एक पुरानी चट्टान का विश्लेषण करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी के इस उपग्रह का अंदरूनी हिस्सा बहुत सूखा प्रतीत होता है. अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं का मानना है कि जब चंद्रमा बना, तब वह बहुत अधिक गर्म था. वह इतना अधिक गर्म रहा होगा कि जल या चंद्रमा की स्थितियों के तहत कोई अन्य वाष्पशील तत्व या यौगिक बहुत पहले ही वाष्पित हो गए होंगे.


बाल यौन शोषण के खिलाफ ‘भारत यात्रा’ का एलान

बच्चों के अधिकारों के लिए कार्यरत नोबल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने बाल यौन शोषण और बाल तस्करी के विरुद्ध बड़े ‘युद्ध’ की घोषणा की. उन्होंने देश के एक करोड़ लोगों को इस अभियान से जोड़ने के लिए 11 सितम्बर से 16 अक्टूबर तक ‘भारत यात्रा ’करने का एलान किया है.


एचआईवी का पता लगाने के लिए नया तरीका

वैज्ञानिकों ने एचआईवी संक्रमण का पता लगाने का एक नया तरीका विकसित किया है. इसके तहत यह देखा सकता है कि किस तरह कोई कण प्रत्येक कोशिका को प्रभावित करता है. कोशिकाओं में संक्रमण पैदा करने वाले कणों यानी वाइरियॉन्स की गति आदि की कल्पना करना नियमित प्रक्रिया है लेकिन इन आकलनों की प्रासंगिकता अस्पष्ट रही है. ऐसा इसलिए रहा है क्योंकि कई वाइरियॉन या तो विसंगति का शिकार होते हैं या फिर अपना प्रतिरूप नहीं बताते. यह हमें समझने देता है कि वायरस को किसी कोशिका को संक्रमित करने के लिए क्या करना होता है. इससे हमें नई जानकारी मिलती है, जैसे कि कोशिका में यह किस स्थान पर होता है और यह घटना किस समय होती है. इस वायरस के बारे में हम जितना ज्यादा जानेंगे, उसे रोकने के अवसर उतने ही बेहतर होंगे.


शल्य चिकित्सा में सक्षम सबसे छोटे रोबोट विकसित

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने शल्य चिकित्सा करने में सक्षम दुनिया के सबसे छोटे रोबोट को विकसित करने में सफलता हासिल की है. इस रोबोट से एक छेद के जरिए सर्जरी करने के लिए विकसित किया गया है. वैज्ञानिकों ने इस सर्जिकल रोबोट का नाम ‘वर्सियस’ दिया है. हूबहू मनुष्यों के बाजू की तरह दिखने वाला यह सर्जिकल रोबोट लैप्रोस्कोपिक विधि से की जाने वाली विभिन्न तरह की सर्जरी कर सकता है, जिसमें हॉर्निया का ऑपरेशन, कोलोरेक्टल ऑपरेशन, प्रोस्टेट ग्रंथि के अलावा नाक, कान एवं गले का ऑपरेशन भी शामिल है. इस रोबोट का नियंत्रण शल्य चिकित्सक 3 डी स्क्रीन के जरिए कर सकते हैं.


न्यूयॉर्क में ‘इंडिया डे परेड’

भारत के 71वें स्वतंत्रता दिवस के अबसर पर भारतीय मूल के हजारों लोग न्यूयॉर्क में ‘37वीं इंडिया डे परेड’ में भाग लिया. यह परेड भारत के स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में भारत के बाहर आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी परेडों में से एक है. परेड का आयोजन ‘फेडरेशन ऑफ इंडियन असोसिएशन्स-न्यूयॉर्क’, न्यूजर्सी, कनेक्टीकट ने किया.


सदी का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण ‘ग्रेट अमेरिकन एक्लिप्स’

सदी का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण 21 अगस्त को पड़ा. जिसे मुख्य तौर पर अमेरिका और कनाडा में देखा गया. इस सूर्य ग्रहण को ‘ग्रेट अमेरिकन एक्लिप्स’ का नाम दिया गया है. यह 99 वर्षों बाद अमेरिकी महाद्वीप में दिखाई देने वाला पूर्ण सूर्यग्रहण था जो उत्तरी अमेरिका के सभी हिस्सों में आंशिक रूप में देखा गया.
क्या है सूर्यग्रहण? सूर्यग्रहण उस खगोलीय स्थिति को कहते है जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के ठीक बीच में आ जाता है और उसकी छाया पृथ्वी पर पड़ती है.


कल्पित जेईई-मेन में 100 प्रतिशत अंक पाने वाले पहले छात्र बने

कल्पित वीरवाल आईआईटी जेईई-मेन में 360 में से 360 अंक यानि 100 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले देश के पहले छात्र बन गए हैं. कल्पित की इस उपलब्धि पर उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है.


19 अगस्त 2017: विश्व मधुमक्खी दिवस

प्रत्येक वर्ष के अगस्त माह के तीसरे शनिवार को विश्व मधुमक्खी दिवस के रूप में मनाया जाता है. राष्ट्रपति भवन में इस मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में विशेषज्ञों और किसानों ने देश भर में मधुमक्खीपालन के बारे में जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया. विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंसटीन ने कहा था कि अगर मधुमिक्खयां पृथ्वी से समाप्त हो जायें तो चार साल में मानव जाति का अस्तित्व दुनिया से मिट जायेगा. संभवत: उन्होंने यह बात मधुमक्खियों के द्वारा किये जाने वाले पर परागण को लेकर कही थी, जो खाद्यान्न उत्पादन के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. परागण का काम हवा के जरिये भी होती है, पानी के द्वारा भी, लेकिन इसमें सबसे बड़ी भूमिका मधुमक्खियां की होती हैं.


कर्नल पुरोहित को सुप्रीम कोर्ट से जमानत

सुप्रीम कोर्ट ने 2008 के मालेगांव विस्फोट कांड के आरोपी ले. कर्नल श्रीकांत प्रसाद पुरोहित को जमानत पर रिहा करने का 21 अगस्त को आदेश दिया. वह पिछले करीब नौ साल से जेल में थे. गौरतलब है कि महाराष्ट्र के नासिक जिले मालेगांव में 29 सितंबर 2008 को हुए बम विस्फोट में सात लोग मारे गए थे.


भारतवंशी राहुल को चाइल्ड जीनियस का खिताब

भारतीय मूल के 12 वर्ष के एक लड़के को ब्रिटेन में टेलीविजन क्विज प्रतियोगिता में ‘चाइल्ड जीनियस’ के खिताब से नवाजा गया है. ‘चैनल फोर’ के शो ‘चाइल्ड जीनियस’ में राहुल दोषी ने नौ वर्षीय रोनन को 20 अगस्त को कार्यक्रम के फिनाले में 10-4 से हराया.


लक्ष्य सेन ने जीता बुल्गारिया अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन का खिताब

भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने बुल्गारिया ओपन इंटरनेशनल बैडमिंटन सीरीज़ का पुरूष एकल ख़िताब जीत लिया. बुल्गारिया के सोफिया में 18 अगस्त को खेले गये इस सीरीज के फाइनल में लक्ष्य सेन ने क्रोएशिया के जोनिमीर दुर्किनजाक को पराजित किया. लक्ष्य ने हाल ही में पूर्व ऑल इंग्लैंड चैंपियन पीटर गेड की देखरेख में ट्रेनिंग हासिल की थी.


तेनजिंग नोग्रे अवॉर्ड की घोषणा

साहस क्षेत्र में दिए जाने वाले तेनजिंग नोग्रे अवॉर्ड के लिए चयनसमिति ने प्रेमलता अग्रवाल, रोहन मोरे दत्तात्रेय, वेद प्रकाश शर्मा और अशोक एबे को चुना है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इन सभी को खेल दिवस पर सम्मानित करेंगे. जल साहस में महाराष्ट्र के रोहन मोरे दत्तात्रेय को और भूमि साहस में झारखंड की प्रेमलता अग्रवाल को चुना गया. वायु साहस में कोई भी उपयुक्त नाम नहीं मिलने के कारण किसी को नहीं चुना गया. दिल्ली में रहने वाले 56 वर्षीय ब्रिगेडियर अशोक एबे और हरियाणा के ग्रुप कैप्टन वेद प्रकाश शर्मा को लाइफ टाइम एचीवमेंट अवॉर्ड के लिए चुना गया.


मुज़फ़्फ़रनगर में कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त

पुरी से हरिद्वार जा रही कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस 19 अगस्त को मुजफ्फरनगर जिले में खतौली के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई. इस हादसे में कई लोगों की मौत हो गयी.


खान सुरक्षा के लिए राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 17 अगस्त को खान सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए. राष्ट्रपति ने वर्ष 2013 और 2014 के लिए राष्ट्रीय खान सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए. खानों में दुर्घटनाओं की रोकथाम में उल्लेखनीय कार्य को प्रोत्साहन देने के लिए ये पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि जीडीपी में खनिज क्षेत्र का 2.6 प्रतिशत योगदान है और यह रोजाना करीब 10 लाख लोगों को रोज़गार के अवसर मुहैया कराता है.


प्राणियों के सबसे पहले पृथवी पर आने का रहस्य का पता

वैज्ञानिकों ने इस रहस्य को सुलझा लिया है कि प्राणी सबसे पहले धरती पर कैसे आए थे. ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) के शोधकर्ताओं ने मध्य ऑस्ट्रेलिया की प्राचीन अवसादी चट्टानों का विश्लेषण किया और पता लगाया कि प्राणियों का विकास 65 करोड़ साल पहले शैवाल के उदय के साथ शुरू हुआ. एएनयू के एसोसिएट प्रोफेसर जोशेन ब्रोक्स ने कहा कि हमने इन चट्टानों को पीस कर चूर्ण बना दिया और प्राचीन जीवों के अणुओं को इसमें से निकाल लिया. उन्होंने कहा कि शैवाल के उदय ने पृथ्वी के इतिहास में सबसे गहन पारिस्थितिकी क्रांतियों को शुरू किया. इसके बिना इंसान और अन्य प्राणियों का अस्तित्व न होता.


हृदय की मरम्मत के लिए इंजैक्ट टिशू पैच

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ऊतकीय पैच तैयार किया है, जो शरीर के अंदर जाकर क्षतिग्रस्त हुए हृदय की मरम्मत कर सकता है. हृदयाघात या किसी अन्य चिकित्सीय स्थिति के कारण क्षतिग्रस्त हुए हृदय के ऊतकों या कोशिकाओं को मरम्मत के लिए ओपन-हार्ट सर्जरी की जरूरत होती है. कनाडा में ‘टोरंटो विविद्यालय’ के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है, जिसकी मदद से वे एक छोटी सुई का इस्तेमाल करके मरम्मत वाला पैच शरीर में दाखिल करवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें छाती को खोलने की जरूरत नहीं होती.


सीएजी के रूप में राजीव महर्षि की नियुक्ति

सरकार ने 31 अगस्त को पूर्व गृह सचिव राजीव महर्षि को भारत का नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) नियुक्त किया. महर्षि अब शशिकांत शर्मा की जगह लेंगे. वह 1978 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. इसके साथ डेप्युटी कैग के पद पर रंजन कुमार घोषे की नियुक्ति की गई है.


सुनील अरोड़ा चुनाव आयुक्त नियुक्त

सरकार ने 31 अगस्त को सुनील अरोड़ा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया. साल 1980 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी सुनील अरोड़ा, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में सचिव के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं.


ब्रह्मांड में प्रकाश के कारणों का पता लगा

वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड के अंधकार युग से निकलकर मौजूदा समय के प्रकाशमान युग में आने के पीछे के रहस्य का पता लगया है. अमेरिका में आयोवा विश्‍वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार वैज्ञानिकों का कहना है कि बिग बैंग के शीघ्र बाद ही ब्रह्मांड में पूरी तरह अंधेरा छा गया था जिसके बाद ब्लैक होल से निकली प्रचंड हवाओं ने आकाशगंगा में छेद करने वाले पदार्थों को बाहर निकाला जिससे प्रकाश को बाहर निकलने का रास्ता मिल गया। बिग बैंग के करीब एक करोड वर्ष बाद ब्रह्मांड फैला और ज्यादा पारदर्शी बना। इसके बाद यह आकाशगंगा, ग्रह, तारों और अन्य चीजों से भर गया, जिनसे प्रकाश निकलती थी।


केंद्रीय गृह सचिव के रूप में राजीव गाबा की नियुक्ति

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी राजीव गाबा ने 31 अगस्त को केंद्रीय गृह सचिव के रूप में पद्भार संभाला। उन्होंने राजीव महर्षि का स्थान लिया है। इससे पहले गाबा शहरी विकास मंत्रालय में सचिव थे। वह झारखंड के मुख्य सचिव के अलावा केंद्र में गृह, रक्षा, पर्यावरण, वन मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में कार्यरत रहे हैं। गाबा ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में चार वर्षो तक भारत का प्रतिनिधित्व किया है।


वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया पुरस्कार 2017

राजधानी दिल्ली में 29 अगस्त को वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया पुरस्कार 2017 प्रदान किए गए। इस वर्ष यह पुरस्कार बारह महिलाओं को दिए गए। यह पुरस्कार नीति आयोग की तरफ से दिया जाता है.


बाबा राम रहीम को 20 साल कैद की सजा

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दुष्कर्म के आरोप में सीबीआई अदालत ने 28 अगस्त को 20 साल कैद की सजा सुनाई। रोहतक की सुनारिया जेल में अस्थायी अदालत में सीबीआई के विशेष जज जगदीप सिंह ने सजा सुनाई। रोहतक की सुनारिया जेल में ही बाबा राम रहीम को सुरक्षा की दृष्टि से फिलहाल रखा जाएगा।


भारत के पहले ‘विदेश भवन’ का उद्घाटन

भारत के पहले ‘विदेश भवन’ का उद्घाटन 27 अगस्त को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया. यह भवन मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में स्थित है। इस दौरान विदेश मंत्री ने कहा कि हमारी हर राज्य की राजधानी में विदेश भवन बनाने की योजना है। मुंबई में विदेश मंत्रालय के चार कार्यालय – पासपोर्ट कार्यालय, प्रवासी संरक्षक कार्यालय, आईसीसीआर का क्षेत्रीय निदेशक कार्यालय और विदेश मंत्रालय का शाखा सचिवालय, अब इस नवनिर्मित भवन में काम करेंगे। विदेश भवन देश में विदेश मंत्रालय का पहला एकीकृत कार्यालय परिसर होगा।


डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों द्वारा हिंसा

25 अगस्त को डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों द्वारा हरियाणा और आस-पास के इलाके में मचाये उत्पात के कारण हिंसा भड़क गयी. यह हिंसा पंचकुला में सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दुष्कर्म का दोषी ठहराये जाने के बाद हुई। गुरमीत सिंह राम-रहीम 2002 के यौन शोषण मामले में दोषी करार दिया गया।


कृत्रिम बादल से वायुमंडल में विक्षोभ का अध्ययन

अमेरिकी स्पेस एजेंसी ‘नासा’ का एक रॉकेट सफेद कृत्रिम बादल बनाएगा जो रात में आकाश में चमकेंगे। इस बादल के जरिए ऊपरी वायुमंडल में विक्षोभ का अध्ययन किया जाएगा जो संचार एवं तकनीकी प्रणालियों को बाधित करते हैं। ये कृत्रिम बादल रिपब्लिक ऑफ मार्शल आइलैंड के निवासियों को दो रॉकेट फ्लाइट के दौरान 29 अगस्त और 9 सितंबर को दिखेंगे। आइनोस्फीयर में होने वाली घटनाओं का अध्ययन न्यूट्रल डायनामो मिशन करेगा। ये विक्षोभ सूरज डूबने के बाद आईनोस्फीयर में एफ क्षेत्र के नाम से पहचाने जाने वाले एक हिस्से में घटित होते हैं। ये रेडियो संचार, नौवहन और इमेजिंग प्रणालियों को बाधित करते हैं। रॉकेट में ट्राई मिथाईल एल्युमिनियम नाम का पदार्थ होगा जो कृत्रिम सफेद बादल बनाएगा।

0
0
0
s2sdefault