0
0
0
s2sdefault

जीएसटी परिषद की नई दिल्‍ली में बैठक

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की बैठक में 6 अक्टूबर को कई फैसले लिए गये. इस बैठक में लिए गये फैसले के अनुसार अब 1.5 करोड़ से नीचे टर्नओवर वाले व्यापारियों को तीन महीने में जीएसटी रिटर्न भरने की सुबिधा दी गयी. 75 लाख सालाना टर्नओवर तक के व्यापारियों को अभी कंपोज़ीशन स्कीम के तहत एक निश्चित टैक्स देकर रिटर्न दाखिल करने से छूट मिलती है, जीएसटी परिषद ने यह लिमिट एक करोड़ तक बढ़ा दी है. ऐसे कारोबारी तीन महीने पर कुल बिक्री का एक प्रतिशत कर जमा कर रिटर्न दाखिल कर सकेंगे.


भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती अस्थायी

विश्व बैंक प्रमुख जिम योंग किंग ने 6 अक्टूबर को कहा कि भारत में वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था में सुस्ती अस्थायी है और यह जल्दी ही रफ्तार पकड़ेगी. जीएसटी का असर जल्दी दूर होगा और इसके सकारात्मक असर दिखेगा. गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी 5.7 फीसद रह गई.


खसरा पर 2020 तक काबू पाने के लिए टीकाकरण कार्यक्रम

खसरा पर 2020 तक काबू पाने के लिए राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 3 अक्टूबर से केरल में टीकाकरण अभियान शुरू किया गया. मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने एर्नाकुलम में इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस अभियान के तहत राज्यभर में 76 लाख बच्चों का टीकाकरण किए जाने की आशा है. नौ महीने से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अनिवार्य यह टीका देशभर में लगभग 41 करोड़ बच्चों को लगाया जाएगा.


एयरटेल और टिगो के विलय को मंजूरी

एयरटेल की अफ्रीकी देश घाना की इकाई ‘भारती घाना लिमिटेड’ (एयरटेल) और ‘मिलिकॉम घाना लिमिटेड’ (टिगो) के विलय को घाना के राष्ट्रीय संचार अधिकरण (एनसीए) ने अनुमोदित कर दिया है. इस विलय से घाना में दूसरी बड़ी मोबाइल नेटवर्क कंपनी बनाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. इन दोनों कंपनियों ने इस वर्ष मार्च में इस विलय की घोषणा की थी जो नियामकों की मंजूरी पर निर्भर है.


अमेरिका से कच्चे तेल की पहली खेप भारत पहुंचा

अमेरिका से कच्चे तेल की पहली खेप 2 अक्टूबर को ओडिशा के पाराद्वीप बंदरगाह पहुंच गई. इसे (कच्चे तेल की खेप) इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) और भारत पेट्रोलियम द्वारा अमेरिका से 20 लाख बैरेल कच्चे तेल खरीदने के समझौते के तहत अमेरिका ने यहां भेजा है. इससे द्विपक्षीय व्यापार में 200 करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी होने की संभावना है. अमेरिका के वर्ष 1975 में कच्चे तेलों की आपूर्ति रोकने के बाद यह पहला मौका है जब अमेरिका ने भारत में कच्चे तेल की आपूर्ति की है. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जून को वाशिंगटन में मुलाकात के दौरान रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी के जरिये द्विपक्षीय ऊर्जा सहयोग बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्धता जताई थी. भारत सरकार ने सरकारी रिफाइनरी कंपनियों को अमेरिका और कनाडा से कच्चा तेल खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया है क्योंकि अमेरिकी खाड़ी तट से तेल खरीदना सस्ता विकल्प है.


आरकॉम-एयरसेल के बीच विलय सौदा निरस्त

दूरसंचार कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस और एयरसेल ने मोबाइल कारोबार के विलय समझौता आपसी सहमति से निरस्त हो गया. दोनों दूरसंचार कंपनियों ने आरकॉम के मोबाइल कारोबार का एयरसेल के साथ विलय को लेकर सितंबर 2016 में बाध्यकारी समझौता किया था.


अन्न की बर्बादी में कमी भारत की पहली प्राथमिकता

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने अमेरिकी उद्यमियों से कहा है कि भारत की सबसे बड़ी प्राथमिकता अन्न की बर्बादी को कम करना है. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में अन्न और दूध का सबसे बड़ा उत्पादक देश है. फलों और सब्जियों की पैदावार में विश्व में दूसरा स्थान है. भारत महज 10 फीसद अनाज का ही प्रसंस्करण कर पाता है, जबकि बड़ी मात्र में अनाज बर्बाद हो जाता है.


ग्रामीणों के लिए संपूर्ण बीमा ग्राम योजना

डाक विभाग ने 13 अक्टूबर को संपूर्ण बीमा ग्राम योजना की शुरुआत की तथा पेशेवरों के लिए डाक जीवन बीमा के दायरे को विस्तृत किया. विभाग ने यह कदम वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने तथा लोगों को किफायती जीवन बीमा उपलब्ध कराने के प्रयासों के तहत किया है. नई संपूर्ण बीमा ग्राम योजना के तहत देश के प्रत्येक जिलों से कम से कम एक गांव का चयन किया जाएगा. चयनित गांव के हर परिवार को इस योजना के तहत कम से कम एक ग्रामीण डाक बीमा योजना से जोड़ा जाएगा. दूसरी मुहिम के तहत डाक जीवन बीमा के दायरे को बढ़ाया जाएगा. अब यह पेशेवरों, बंबई शेयर बाजार एवं नेशनल स्टाक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कंपनियों के कर्मचारियों को भी उपलब्ध होगा. इससे पहले यह सरकारी और अर्ध सरकारी कर्मचारियों के लिए ही उपलब्ध था.


देश में 650 डाकघर बैंक खोलने पर विचार

सरकार देश में 650 डाकघर बैंक खोलने पर विचार कर रही है. देश के एक लाख पचपन हजार डाक घरों के जरिए इसकी वित्तीय सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी. रायपुर और रांची में दो भारतीय पोस्ट बैंक पहले ही शुरू हो चुके हैं.


एलईडी बल्ब स्टार लेबिलिंग के दायरे में

सरकार जनवरी 2018 से एलईडी बल्ब को भी अनिवार्य रूप से स्टार लेबिलिंग कार्यक्रम के दायरे में लाएगी. स्टार लेबलिंग यानी स्टैंन्डर्ड एंड लेबलिंग कार्यक्रम बिजली मंत्रालय के अधीन आने वाले ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) का एक प्रमुख कार्यक्रम है. फिलहाल एलईडी लैंप स्टार रेटिंग कार्यक्रम के अंतर्गत स्वैच्छिक श्रेणी में है.


नौ बैंकों के जीएम की ईडी के पद पर प्रोन्नति

कैबिनेट मामलों की नियुक्ति समिति ने नौ सरकारी बैंकों के महाप्रबंधकों (जीएम) को कार्यकारी निदेशक (ईडी) के पद पर प्रोन्नत करने का प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. 9 अक्टूबर को जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार सेंट्रल बैंक के महाप्रबंधक बजरंग सिंह को सेंट्रल बैंक में ही कार्यकारी निदेशक के पद पर प्रोन्नत किया गया है. इसके अलावा विजया बैंक के महाप्रबंधक गोविंद एन. डोंगरे को पंजाब एंड सिंध बैंक में कार्यकारी निदेशक के पद पर प्रोन्नत किया गया है. इलाहाबाद बैंक के महाप्रबंधक अजय कुमार श्रीवास्तव को इंडियन ओवरसीज बैंक का कार्यकारी निदेशक बनाया गया है. विज्ञप्ति में बताया गया कि इलाहाबाद बैंक के महाप्रबंधक एम. वेंकट राव को केनरा बैंक का, बैंक आफ इंडिया के महाप्रबंधक कुलभूषण जैन को आंध्रा बैंक का, पंजाब नेशनल बैंक के महाप्रबंधक आर. के यदुवंशी को देना बैंक का, बैंक आफ इंडिया के सी.जी. चिंतापल्ली को बैंक आफ इंडिया का, इंडियन बैंक के कृष्णन एस. को सिंडिकेट बैंक का और इलाहाबाद बैंक के महाप्रबंधक एल. वी. प्रभाकर पंजाब नेशनल बैंक का कार्यकारी निदेशक बनाया गया है.

0
0
0
s2sdefault