0
0
0
s2sdefault

आरबीआई की द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 4 अक्टूबर को वर्ष 2017-18 की चौथी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा की. यह समीक्षा आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक में हुआ. इस समीक्षा में रिज़र्व बैंक ने प्रमुख नीतिगत दरों में किसी प्रकार का बदलाब नही किया. इस समीक्षा में आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष (2017-18) के लिए आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 7.3 प्रतिशत से घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया.
नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किए जाने के फैसले के बाद प्रमुख नीतिगत दर रेपो 6.0 प्रतिशत पर बनी रहेगी. रिवर्स रेपो दर को 5.75 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. मौद्रिक नीति समिति के छह सदस्यों में पांच ने फैसले के पक्ष में जबकि एक सदस्य रवींद्र ढोलकिया ने रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती के पक्ष में मतदान किया. रिजर्व बैंक ने कहा कि दीर्घकालीन आधार पर मुख्य मुद्रास्फीति 4 प्रतिशत के आसपास रखने को लेकर प्रतिबद्ध है.


एसबीआई चेयरमैन के रूप में रजनीश कुमार की नियुक्ति

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के नए चेयरमैन के पद पर रजनीश कुमार को नियुक्त किया गया है. चेयरमैन के रूप में उनकी नियुक्ति 3 वर्ष के लिए है. वर्ष 2015 में वह नेशनल बैंकिंग ग्रुप में बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त हुए थे. इससे पहले वह SBI के मर्चेंट बैंकिंग विभाग और SBI कैपिटल मार्केट को हेड कर चुके हैं. उन्होंने 1980 में प्रोबेशनरी ऑफिसर के तौर पर बैंक में नौकरी शुरू की थी. उल्लेखनीय है कि मौजूदा चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य का कार्यकाल इस हफ्ते खत्म हो रहा है.


पांच एसोसिएट बैंक का एसबीआई विलय पूर्ण रुप से प्रभावी

पांच एसोसिएट बैंक और महिला बैंक का भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में विलय 1 अक्टूबर से पूर्ण रुप से प्रभावी हो गया. ये बैंक हैं: स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावनकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और स्टेट बैंक ऑफ मैसूर. इस विलय के बाद अब एसबीआई अपने सहयोगी बैंकों के पुराने चेक को मंजूर नहीं करेगा. केंद्र सरकार ने स्टेट बैंक में पांच सहयोगी बैंकों की मंजूरी फरवरी 2017 में दी थी और महिला बैंक की विलय की मंजूरी मार्च 2017 में दी थी. इन सभी बैंकों के मिलने के बाद स्टेट बैंक की कुल संपत्ति 29 लाख करोड़ रुपये हो गई है.


फीफा अंडर-17 विश्व कप 2017 की शुरुआत

फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप 2017 की शुरुआत 6 अक्टूबर से हुई. वर्ष 2017 के फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप की मेजवानी भारत कर रहा है. इस विश्व कप के पहले दिन तीन मैच खेले गए. पहला मैच घाना और कोलंबिया के बीच खेला गया जिसमें घाना ने कोलंबिया को 1-0 से मात दी. दूसरे मैच में टर्की और न्यूजीलैंड के बीच मैच ड्रॉ रहा. पहले दिन का तीसरा मैच भारत और अमेरिका के बीच खेला गया जिसमें अमेरिका ने भारत को 3-0 से हरा दिया.


नोबेल पुरस्कार 2017

अर्थशास्त्र: अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड थेलर को वर्ष 2017 के अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गई। उन्हें यह पुरस्कार अर्थशास्त्र और मनोविग्यान के अंतर को पाटने पर किए गए उनके काम के लिए दिया गया है।

शांति: वर्ष 2017 का नोबेल शांति पुरस्कार ‘आईकैन’ संस्था को दिया गया है. आईकैन, दुनिया को परमाणु हथियारों से मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाने वाली संस्था है. नॉर्वे की नोबेल समिति के अध्यक्ष ब्रिट रेइस-एंडरसन ने कहा, संस्था को परमाणु हथियारों के प्रयोग से होने वाली भीषण मानवीय क्षति की ओर ध्यान आकर्षित करने संबंधी उसके कार्य और संधि के आधार पर ऐसे हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के अथक प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया जा रहा है

साहित्य: वर्ष 2017 के साहित्य का नोबेल पुरस्कार मशहूर ब्रिटिश लेखक काजुओ इशिगुरो को देने की घोषणा 5 अक्टूबर को की गयी. उन्हें यह पुरस्कार उनकी उपन्यास ‘द रिमेन्स ऑफ द डे’ के लिए दिया गया है. उन्हें 1989 में इस उपन्यास के लिए मैन बुकर प्राइज भी दिया गया था. यह किताब 20वीं सदी के इंग्लैंड में डाउनटाउन आबे जैसे माहौल के बीच दबी हुई भावनाओं की एक गहरी दुनिया को दिखाती है. काजुओ इशिगुरो का जन्म जापान के नागासाकी में हुआ था. पांच साल की उम्र में वे अपने परिवार के साथ ब्रिटेन चले गए थे.

रसायन विज्ञान: वार्स 2017 का केमिस्‍ट्री के लिए नोबेल अवॉर्ड्स जेक्‍यूज दुबोचे (स्विट्ज़रलैंड), योआखिम फ्रैंक (अमेरिका) और रिचर्ड हेंडरसन (ब्रिटेन) को संयुक्त रूप से दिया गया है. इन सभी को ये सम्‍मान क्रयो-इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोपी (cryo-electron microscopy) विकसित करने के लिए दिया गया है. ये एक हाई रेजोलूशन ढांचा है, जो सॉल्‍यूशन में बायोमोलिक्‍यूल्‍स का पता लगाता है.

भौतिक विज्ञान: अमेरिकी खगोल वैज्ञानिकों बैरी बैरिश, किप थोर्ने और रेनर वेस को वर्ष 2017 का भौतिक विज्ञान का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है। उन्हें यह पुरस्कार गुरुत्व तरंगों की खोज के लिए दिया गया है. अलबर्ट आइंस्टीन ने करीब एक सदी पहले अपनी सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत के तहत गुरुत्व तरंगों का अनुमान लगाया था लेकिन इस खोज के बाद ही इस बात का पता लगा कि ये तरंगे अंतरिक्ष-समय में विद्यमान हैं। ब्लैक होल के टकराने या तारों के केंद्र के विखंडन से यह प्रक्रिया होती है।

चिकित्सा: वर्ष 2017 का चिकित्सा के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों जेफरी सी हॉल, माइकल रॉशबाश और माइकल डब्ल्यू यंग को दिया गया.

तीनों वैज्ञानिकों को मानव शरीर की आंतरिक जैविक घड़ी विषय पर किए गए उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया. आंतरिक जैविक घड़ी को सर्केडियन रिदम के नाम से जाना जाता है. नोबेल चयन करने वाली समिति ने कहा कि इन खोजों में इस बात की व्याख्या की गई है कि पौधे, जानवर और इंसान किस प्रकार अपनी आंतरिक जैविक घड़ी के अनुरूप खुद को ढालते हैं ताकि वे धरती की परिक्रमा के अनुसार अपने को ढाल सकें. जीव-जंतुओं सहित सभी जीवित प्राणियों के भीतर शारीरिक प्रक्रियाओं में चलने वाला 24 घंटे का चक्र होता है. यह आपके जगने-सोने के समय, हार्मोन के स्राव, शरीर के तापमान सहित विभिन्न शारीरिक प्रकियाओं को नियंत्रित करता है. नींद न आने जैसी समस्याएं भी इसी सर्केडियन रीदम से जुड़ी बताई जाती है.


भारतीय वायुसेना का 85वां स्थापना दिवस

भारतीय वायुसेना 8 अक्टूबर को अपना 85वां स्थापना दिवस मनाया. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस अवसर पर वायु सेना के जांबाजों ने किया अद्भुत शक्ति और शौर्य का प्रदर्शन किया.
भारतीय वायुसेना: एक दृष्टि

  • 8 अक्टूबर 1932 को विधायिका द्वारा भारतीय वायु सेना विधेयक पारित करने के साथ ही वायु सेना अस्तित्व में आई.
  • 1 अप्रैल 1954 को भारतीय नौसेना के संस्‍थापक सदस्यों में से एक एयर मार्शल सुब्रोतो मुखर्जी ने प्रथम भारतीय वायु सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला.
  • भारतीय वायु सेना में पाँच कमानें हैं. पश्चिमी कमान, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है, इलाहाबाद में केंद्रीय कमान, शिलांग में पूर्वी कमान, जोधपुर में दक्षिण-पश्चिमी कमान और तिरुवनंतपुरम में दक्षिणी कमान है.

आर्थिक सलाहकार परिषद की पहली बैठक

आर्थिक सलाहकार परिषद की पहली बैठक 11 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित की गयी. इस बैठक में देश के विकास को गति देने के लिए आर्थिक वृद्धि और रोजगार सृजन बढ़ाने के उपायों पर चर्चा हुई. बैठक में मौजूदा आर्थिक, राजकोषीय और मौद्रिक नीति की स्थिति का जायजा लिया गया और उन प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की गई जिसपर परिषद का विशेष जोर होगा. परिषद ने जिन 10 क्षेत्रों की पहचान की है उनमें आर्थिक वृद्धि, रोजगार और रोजगार सृजन, असंगठित क्षेत्र तथा उसका समन्वय, राजकोषीय स्थिति, मौद्रिक नीति, सार्वजनिक व्यय, आर्थिक क्षेत्र में काम करने वाले संस्थान, कृषि एवं पशुपालन, उपभोग की प्रवृत्ति और उत्पादन तथा सामाजिक क्षेत्र हैं.
क्या है आर्थिक सलाहकार परिषद? कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गत 26 सितंबर को आर्थिक सलाहकार परिषद के गठन को मंजूरी दी थी. इसमें प्रख्यात अर्थशास्त्री और विशेषज्ञ शामिल हैं. नीति आयोग के सदस्य डॉ. बिबेक देवरॉय परिषद के अध्यक्ष हैं. नीति आयोग के प्रमुख सलाहकार रतन पी वातल इसके सदस्य सचिव हैं. परिषद एक स्वतंत्र निकाय के रूप में बड़े आर्थिक महत्व के मुद्दों और संबंधित पहलुओं पर प्रधानमंत्री को सलाह देगी.


गौतम बंबावाले बने चीन में भारत के नए राजदूत

गौतम बंबावाले को चीन में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया. वर्तमान में वह पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त हैं. श्री बंबावाले 2016 में पाकिस्तान का उच्चायुक्त नियुक्त किये जाने से पहले वे भूटान में भारत के राजदूत थे. बंबावाले 1984 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अधिकारी हैं. वह विजय गोखले की जगह लेंगे. वह बीजिंग में भारतीय दूतावास के उपप्रमुख के तौर पर काम कर चुके हैं.


ऑद्रे अजोले बनीं यूनेस्को प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक व सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के कार्यकारी बोर्ड ने फ्रांस की पूर्व संस्कृति मंत्री ऑद्रे अजोले को अगली नेता के रूप में चुना है. अजोले, बुल्गारिया की महानिदेशक इरिना बोकोवा की जगह लेंगी जिनका आठ साल का कार्यकाल, वित्तीय मुश्किलों और फिलीस्तीन को सदस्य के तौर पर शामिल करने के कारण आलोचनाओं का सामना करने वाला रहा. प्रमुख पद की इस दौड़ में उनके सामने कतर के एक उम्मीदवार थे लेकिन मध्यपूर्व में चल रहे तनावों को देखते हुए उनकी बजाए ऑद्रे का चयन किया गया. उल्लेखनीय है कि 13 अक्टूबर को अमेरिका और इस्रइल ने, इस्राइल-विरोधी कथित पक्षपात के कारण यूनेस्को से बाहर निकलने की घोषण की थी.


0
0
0
s2sdefault