0
0
0
s2sdefault

अंडमान में अंडमान ट्रंक रोड की आधारशिला

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 6 अक्टूबर को अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के डिगलीपुर में अंडमान ट्रंक रोड की आधारशिला रखी. इस परियोजना में तीन सौ करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जाएगी और इसे दो वर्षों में पूरा किया जाएगा.


जंतर मंतर पर धरना-प्रदर्शन पर रोक

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार से जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन पर रोक लगाने की तत्काल व्यवस्था करने को कहा है. ट्रिब्यूनल ने 5 अक्टूबर को जंतर मंतर तथा उसके आसपास से अस्थायी तंबूओं तथा सार्वजनिक संबोधन के लिए लगाए गए लाउड स्पीकरों को हटाने के लिए दिल्ली नगर पालिका परिषद के नाम भी आदेश जारी किया. एनजीटी ने इसके साथ ही प्रशासन से धरने प्रदर्शनों के लिए वह रामलीला ग्राउंड पर वैकल्पिक व्यवस्था करने को भी कहा.


मदरसों और स्कूलों में राष्ट्रगान अनिवार्य

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण निर्णय में मदरसों और स्कूलों में राष्ट्रगान को अनिवार्य कर दिया. न्यायालय में मदरसों में राष्ट्रगान की अनिवार्यता सम्बंधी आदेश पर रोक लगाने के लिए जनहित याचिका दायर की गई थी. न्यायालय ने याचिका को खारिज करते हुए राष्ट्रगान को मदरसों समेत सभी स्कूलों में अनिवार्य कर दिया. मुख्य न्यायाधीश डी़ बी़ भोसले और न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा की खण्डपीठ ने याचिका पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिये. न्यायालय ने अपने आदेश में कहा है कि राष्ट्रगान गाना किसी की आस्था का उल्लंघन नहीं है. संविधान के अनुसार देश का हर व्यक्ति राष्ट्रगान गाने के लिए बाध्य है.


हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एम्स की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) एम्स की आधारशिला रखी. यह एम्स 200 एकड़ में फैला होगा, जिसमें 750 बेड की सुविधा होगी. यहां मेडिकल के साथ-साथ नर्सिंग की पढ़ाई भी होगी. बिलासपुर में एम्स के निर्माण पर 1350 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. बिलासपुर के कोठीपुरा में बनने वाला ये एम्स देश में 8वां एम्स होगा.


आंध्र प्रदेश में कई परियोजनाओं का शिलान्यास

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 3 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश में कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया. उपराष्ट्रपति ने सागर माला परियोजना के तहत आंध्र प्रदेश के राजधानी क्षेत्र अमरावती में मुक्तयाल से विजयवाड़ा के बीच अंतर्देशीय जलमार्ग (राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या 4) विकसित करने की परियोजना का शिलान्यास किया. उन्होंने विजयवाड़ा में कृष्णा नदी पर राष्ट्रीय जलमार्ग परियोजना के चौथे चरण की आधारशिला रखी. इसके अलावा उन्होंने 145 किलोमीटर की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना का भी उद्घाटन किया.


तमिलनाडु में सिंचाई के लिए खोल दिया गया मेट्टूर बांध

तमिलनाडु में मेट्टूर बांध को राज्य में सिंचाई के लिए 2 अक्टूबर को खोल दिया गया. राज्य के बिजली मंत्री पी. तंगमणि ने बांध के दरवाजे खोलकर इसकी शुरुआत की. पड़ोसी राज्य कर्नाटक के जलाशयों से पानी मिलने के बाद इसे खोला गया है.


हरियाणा में श्रमिकों की वित्तीय सहायता में वृद्धि

हरियाणा सरकार ने औद्योगिक और वाणिज्यिक श्रमिकों की विधवाओं और आश्रितों के लिए वित्तीय सहायता की रकम एक लाख रुपए से बढ़ा कर दो लाख रुपए कर दी है. यह सहायता उन कामकारों के आश्रितों के लिए है जिनकी मृत्यु कार्यस्थल परिसर के बाहर हो जाती है. इसके अलावा हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड की साइकिल योजना, एलटीसी योजना और सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत कामगारों को दिए जाने वाले न्यूनतम वेतन को भी प्रतिमाह दस हजार रूपए से बढ़ाकर अट्ठारह हजार रुपए कर दिया गया है.


बिहार में बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 2 अक्टूबर को बाल विवाह और दहेज प्रथा को समाप्त करने के लिए व्यापक जन जागरण अभियान की शुरूआत की. उन्होंने कहा कि सिर्फ कानून के सहारे इन सामाजिक कुरीतियों को खत्म करना संभव नहीं है. बिहार में लगभग 39 प्रतिशत बाल विवाह के मामले होते हैं. इसके साथ ही जागरूकता के बावजूद बड़ी संख्या में महिलाएं दहेज प्रथा की शिकार हो रही हैं. देश भर में महिला उत्पीड़न में बिहार का स्थान 26वां है, वहीं दहेज उत्पीड़न के मामले में उत्तर प्रदेश के बाद दूसरा है. दहेज के खिलाफ पहले से 1961 का कानून है तथा 2006 का बाल विवाह का कानून है.


शिरडी में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 1 अक्टूबर को शिरडी में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. करीब चार सौ एकड़ में फैले इस एयरपोर्ट को महाराष्ट्र एयर पोर्ट डेवलपमेंट कंपनी ने ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के रुप मे तैयार किया है. राष्ट्रपति शिरडी में साईबाबा समाधि शताब्दी महोत्सव में भी शामिल हुए.


छत्तीसगढ़ में हर नागरिक को 50 हजार का स्वाथ्य बीमा

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी नागरिकों के लिए निःशुल्क इलाज की सुविधा 30 हजार रूपए से बढ़ाकर 50 हजार रूपए कर दिया है. यह सुबिधा 1 अक्टूबर से लागू कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह की व्यक्तिगत पहल पर यह योजना लगभग पांच वर्ष पहले शुरू हुई थी. छत्तीसगढ़ देश का इकलौता राज्य है, जहां सभी नागरिकों का राज्य सरकार की ओर से स्वास्थ्य बीमा है.


बिहार में 37 अरब रुपए की परियोजनाओं की आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बिहार में अनेक परियोजनाओं की 14 अक्टूबर को आधारशिला राखी. इस क्रम में उन्होंने मोकामा में लगभग 37 अरब रूपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी. इन परियोजनाओं में राष्‍ट्रीय राजमार्गों में चार लेन वाले अऊंटा-खिमरिया खंड और बख्‍तियारपुर-मोकामा खंड, दो लेन वाले महेशखूंट-सहरसा-पूर्णियां मार्ग और बिहारशरीफ-बडबिघा-मोकामा मार्ग शामिल हैं.


हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा

निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा 13 अक्टूबर को कर दी. इस राज्य के सभी 68 विधानसभा सीट के लिए एक ही चरण में 9 नवंबर को चुनाव होगा. इसके लिए उम्मीदवार 16 से 23 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे. मतगणना 18 दिसंबर को होगी. साथ ही चुनाव आयोग के घोषणा की कि हिमाचल चुनाव में पहली बार हर पोलिंग बूथ पर वीवीपैट का इस्तेमाल होगा. लगभग 70 लाख की जनसंख्या वाले इस राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 7,521 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.


उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए गुजरात में औद्योगिक टाउनशिप

गुजरात सरकार 24 सौ हेक्‍टेयर में 16 नये गुजरात औद्योगिक विकास निगम टाउनशिप बनायेगी. इस टाउनशिप का उद्देश्य छोटे और मझौले उद्योगों को बढ़ावा देना है. मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि राज्‍य में नई वस्‍त्र नीति से एक लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे. मुख्‍यमंत्री की नई वस्‍त्र नीति से वस्‍त्र निर्माताओं को प्रति महिला श्रमिक पर चार हजार रूपये की और प्रति पुरूष श्रमिक पर पैंतीस सौ रुपये की सब्सिडी मिलेगी.


बिहार में दिव्यांगों के लिए आरक्षण को स्वीकृति

बिहार सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी नौकरियों में दिव्यांगों के लिए आरक्षण को 11 अक्टूबर को स्वीकृति दे दी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया. मंत्रिमंडल ने दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए राज्य सलाहकार बोर्ड स्थापित करने को भी मंजूरी दी. विभिन्न विभागों के सचिव बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्य करेंगे और इसमें जिलों के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा.


विदर्भ में कीटनाशक के जहर से कई किसानों की मौत

महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के यावातमल जिले में कीटनाशकों के जहर से लगभग 50 किसानों की मौत हो गयी और 2,000 गंभीर रूप से बीमार पड़ गये. कपास की फसल पर कीड़ा लगने से बचाने वाले कीटनाशक का जहर सांस के साथ शरीर के अंदर जाने की वजह से किसानों की मौत हुई. अगस्त और सितंबर महीने के दौरान विदर्भ के कई इलाकों में यह घटना घटी.


दिल्ली एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबन्ध

सुप्रीम कोर्ट ने 9 अक्टूबर को सुनाये अपने आदेश में दिल्ली एनसीआर में 31 अक्टूर तक पटाखों की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा दिया. उल्लेखनीय है कि 11 नवंबर, 2016 के अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित कर दी थी. हालांकि इस वर्ष 12 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अपने उक्त आदेश को अस्थायी तौर पर वापस लेते हुए पटाखों की बिक्री की इजाजत दे दी थी जिसे अर्जुन गोपाल ने पुनर्विचार की याचिका दायर की थी.


छत्‍तीसगढ़ में पीवीसी और पोलीविनाइल फ्लोराइड पर प्रतिबंध

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने क्‍लोरीनेटेड क्लोराइड (PVC) और पोलीविनाइल फ्लोराइड के इस्‍तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है. ये फैसला पर्यावरण के संरक्षण और उसमें सुधार के उद्देश्‍य से किया गया है. इनमें पीबीसी के बैनर, फ्लैग्‍स, होर्डिंग के अलावा खानपान में काम आने वाली प्‍लास्टिक की वस्‍तुओं जैसे कप, प्‍लेट, गिलास, चम्‍मच भी शामिल हैं. इस प्रकार की प्‍लास्टिक जनित वस्‍तुओं के निर्माण, भंडारण, आयात, विक्रय, उपयोग और परिवहन पर तत्‍काल प्रभाव से पाबंदी लगा दी गयी है.


देश का पहला मरीन पुलिस प्रशिक्षण संस्थान गुजरात में

भारत का पहला राष्ट्रीय मरीन पुलिस प्रशिक्षण संस्थान गुजरात में देवभूमि द्वारका जिले के मोजब के निकट स्थापित करने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अक्टूबर को की. यह संस्थान देश भर में के मरीन पुलिस को प्रशिक्षण देगा और संबंधित शोध भी करेगा.इसकी स्थापना होने से द्वारका को भी लाभ होगा.

0
0
0
s2sdefault