0
0
0
s2sdefault

भारतीय वायुसेना का हैलिकॉप्‍टर दुर्घटनाग्रस्‍त

भारतीय वायुसेना का एमआई-17 हैलिकॉप्‍टर 6 अक्टूबर को अरूणाचल प्रदेश में तवांग के पास दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया. हादसे में भारतीय वायुसेना के चालक दल के पांच सदस्‍यों और सेना के दो कर्मचारियों की मृत्‍यु हो गई.


महात्‍मा गांधी की हत्‍या की पुनः जांच कराने संबंधी याचिका

उच्‍चतम न्‍यायालय ने महात्‍मा गांधी की हत्‍या की फिर जांच कराने संबंधी याचिका पर अतिरिक्‍त महाधिवक्‍ता अमरेन्‍द्र शरण को न्‍यायमित्र नियुक्‍त किया है. न्‍यायमूर्ति एस. ए. बोडबे और न्‍यायमूर्ति एल. नागेश्‍वर राव की पीठ ने संक्षिप्‍त सुनवाई के बाद अमरेन्‍द्र शरण को इस मामले में न्‍यायालय की सहायता के लिए न्‍यायमित्र नियुक्‍त किया है. मामले की अगली सुनवाई 30 अक्‍टूबर को रखी गई है.


शुष्क मौसम से बचने के लिए प्राचीन मानवों ने अफ्रीका छोड़ा था

एक शोध में पाया गया है कि करीब 60 हजार वर्ष पहले मानवों ने जलवायु के नम से बेहद शुष्क हो जाने के कारण अफ्रीका से प्रवास किया था. अनुवांशिकी संबंधित विषय पर किया गया शोध दर्शाता है कि मानव, 55 हजार वर्ष से 70 हजार वर्ष पूर्व अफ्रीका छोड़कर यूरेशिया चले गए थे. पूर्व में शोधकर्ताओं ने बताया था कि अभी के मुकाबले उस वक्त जलवायु ज्यादा नम रही होगी जिस कारण से लोग हॉर्न ऑफ अफ्रीका और पश्चिम एशिया पार करके यूरेशिया चले गए थे. शोधकर्ताओं ने पाया कि करीब 70 हजार साल पहले हॉर्न ऑफ अफ्रीका में जलवायु नम से शुष्क हो गई और इसे “ग्रीन सहारा” कहा गया.


भारतीय आयुर्वेदिक दवा ‘नीरी केएफटी’ का अमेरिकी जर्नल में प्रकाशन

अमेरिकी मेडिकल जर्नल ने भारत में आयुर्वेदिक पद्धति से बनी गुर्दे की दवा ‘नीरी केएफटी’ के गुणों की एक विस्तृत स्टडी रिपोर्ट प्रकाशित की है. आमतौर पर मेडिकल जर्नल एलोपैथी दवाओं के प्रभावों आदि को लेकर ही रिपोर्ट प्रकाशित करते हैं. यह भारतीय आयुर्वेदिक दवाओं की नियंत्रण मान्यता को दर्शाता है. इंडो-अमेरिकन जर्नल ऑफ फार्मास्टुटिकल रिसर्च ने अपने अंक में गुर्दे के उपचार की दवा नीरी केएफएटी के एक प्रयोगशाला में पशुओं पर हुए परीक्षणों की शोध रिपोर्ट प्रकाशित की है. यह पहला मौका है जब किसी आयुव्रेदिक दवा के परीक्षणों की रिपोर्ट एक अमेरिकी साइंस जर्नल ने प्रकाशित की हो. आयुर्वेद में वर्णित इस दवा को एमिल फार्मास्टुटिकल ने बाजार में उतारा है.


अमेरिका में संचार आयोग के अध्यक्ष पद पर भारतीय की नियुक्ति

अमरीकी सीनेट ने संघीय संचार आयोग के अध्यक्ष पद पर दूसरी बार भारतीय मूल के नागरिक अजित वरदराज पाई की नियुक्ति की है. श्री पाई को 41 के मुकाबले 52 मतों से पांच साल के लिए दोबारा चुना गया.


पोर्टो रीको में विनाशकारी तूफान ‘मारिया’

अमेरिका के पोर्टो रीको में हाल में आये समुद्री तूफान ‘मारिया’ के कारण कई लोगों की मौत हो गई. पिछले 90 वर्षों के दौरान मारिया को सबसे विनाशकारी तूफान के रूप में देखा जा रहा है.


भारतीय शिक्षाविद् का अमेरिका में फेलो के तौर पर चुनाव

भारतीय शिक्षाविद् प्रजापति त्रिवेदी को अमेरिका के प्रतिष्ठित संस्थान नेशनल एकेडमी ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनएपीए) में फेलो के तौर पर चुना गया है. एनएपीए वर्ष 1967 में अमेरिकी कांग्रेस द्वारा स्थापित एक स्वतंत्र, गैर-लाभकारी और गैर-दलीय संस्थान है. 64 वर्ष के त्रिवेदी इस संस्थान में फेलो के तौर पर चुने जाने वाले पहले भारतीय हैं.


नागपुर में धम्मचक्र परिवर्तन दिवस

महाराष्ट्र के नागपुर में 30 सितम्बर को ‘धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस’ मनाया गया. यह भारतीय बौद्धों का एक प्रमुख त्यौहार है. दुनियाभर से लाखों बौद्ध अनुयायि इकट्टा होकर हर साल विजयदशमी को इसे महाराष्ट्र के नागपुर में दिक्षाभूमि में मनाते है. 20वीं सदी के मध्य में भारतीय संविधान के निर्माता, बोधिसत्व डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर ने इसी दिन नागपुर में अपने अनुयायियों के साथ बौद्ध धर्म अपनाया था. डॉ॰ आंबेडकर ने जहां बौद्ध धम्म की दीक्षा ली वह भूमि आज दिक्षाभूमि के नाम से जानी जाती है.


देश के 8 राज्य खुले में शौच से मुक्त

स्वच्छ भारत मिशन की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर 2 अक्टूबर को पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड को खुले में शौच की समस्या से मुक्त घोषित किया गया है. इससे पहले केरल, हिमाचल प्रदेश, और सिक्किम खुले में शौच से मुक्त राज्य हैं. अब इस समस्या से मुक्त राज्यों की संख्या आठ हो गई है.


2 अक्टूबर 2017: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 148वीं जयंती

2 अक्टूबर 2017 को कृतज्ञ राष्ट्र राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 148वीं जयंती पर नमन कर रहा है. राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बापू के समाधिस्थल राजघाट जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किये. वहीं राजघाट पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में आम लोग भी शामिल हुए.


2 अक्टूबर 2017: लाल बहादुर शास्त्री की 113वीं जयंती

2 अक्टूबर 2017 को लाल बहादुर शास्त्री की 113वीं जयंती पर देश भर में श्रद्धांजलि दी गयी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजय घाट जाकर पूर्व प्रधानमन्त्री की समाधि पर पुष्पांजली भी अर्पित की.
शास्त्री का जन्म उत्तर प्रदेश के वाराणासी में 2 अक्टूबर 1904 को शारदा प्रसाद और रामदुलारी देवी के घर हुआ था. उन्होंने 11 जनवरी, 1966 को उज्बेकिस्तान के ताशकंद में अंतिम सांस ली थी. उसी दिन उन्होंने ताशकंद घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए थे. वह पहले व्यक्ति थे, जिन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से नवाजा गया था.


1 अक्टूबर: अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस

प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने विश्व में बुजुर्गों के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार और अन्याय को समाप्त करने के लिए और लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए 14 दिसम्बर, 1990 को यह निर्णय लिया कि हर साल ‘1 अक्टूबर’ को ‘अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस’ के रूप में मनाया जायेगा.


मंगल पर सौर तूफान से नियंत्रण ध्रुवीय प्रकाश

नासा के उपग्रह मावेन से भेजी जानकारी के अनुसार सितम्बर माह में मंगल ग्रह पर एक शक्तिशाली सौर तूफान आया. इस तूफान की वजह से मंगल ग्रह पर नियंत्रण ध्रुवीय प्रकाश पैदा हुआ और विकिरण का स्तर दोगुना हो गया. इसकी वजह से पैदा हुई ध्रुवीय रोशनी कृत्रिम उपग्रह मावेन द्वारा देखी गई किसी भी अन्य ध्रुवीय रोशनी के मुकाबले 25 गुना अधिक चमकीली थी. उल्लेखनीय है कि मावेन उपग्रह मंगल ग्रह के वातावरण और सौर पवन के मेल का वर्ष 2014 से अध्ययन कर रहा है.


यूएसआईबीसी के अध्यक्ष के रूप में निशा देसाई की नियुक्ति

निशा देसाई बिस्वाल को अमरीका-इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. भारतीय मूल की अमरीकी नागरिक निशा देसाई बिस्‍वाल इससे पहले अमरीकी विदेश विभाग में दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों की सहायक विदेश सचिव के पद पर कार्यरत थीं. उन्‍होंने 2013 से 2017 तक इस पद पर रहते हुए भारत-अमरीका सामरिक और वाणिज्यिक वार्ता प्रारंभ करने सहित भारत और अमरीका के बीच महत्‍वपूर्ण साझेदारी की दिशा में कार्य किया.


समाजसेवी नानाजी देशमुख का जन्म शताब्दी समारोह

समाजसेवी नानाजी देशमुख का जन्म शताब्दी समारोह नई दिल्ली में 11 अक्टूबर को मनाई गयी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस समारोह में हिस्सा लिया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने प्रशासनिक सुधार व मंत्रालयों सहित सांसदों, विधायकों में समन्वय के लिए ‘दिशा’ पोर्टल की शुरुआत की. साथ ही साथ ग्राम प्रधान से लेकर तहसील स्तर तक आपसी समन्वय को तेज़ करने और योजनाओं की जानकारी के लिए ‘संवाद’ एप की शुरुआत की. उन्होंने देश में 11 जगहों पर स्वरोज़गार के लिए प्रशिक्षण देने वाले संस्थान आरएसईटीआई बिल्डिंग का भी लोकार्पण किया.


अनुपम खेर बने एफटीआईआई के चेयरमैन

सरकार ने जाने-माने अभिनेता अनुपम खेर को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) का नया चेयरमैन नियुक्त किया है. खेर से पहले मशहूर टीवी कलाकार गजेंद्र चौहान इस पद पर थे, जिन्हें 2015 में नियुक्त किया गया था. गजेंद्र चौहान का कार्यकाल 3 मार्च, 2017 को ख़त्म हो गया था. अनुपम खेर का कार्यकाल 3 वर्ष के लिए होगा.


12 अक्टूबर: विश्व आर्थराइटिस दिवस

प्रत्येक वर्ष वर्ष 12 अक्टूबर को विश्वभर में आर्थराइटिस दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य आर्थराइटिस के विषय में जागरूकता बढ़ाना है. आर्थराइटिस को जोड़ों का रोग माना जाता है, जिसमें व्यक्ति के जोड़ों में सूजन और जकड़न होती है.


11 अक्टूबर: अन्तर्राष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस

प्रत्येक वर्ष वर्ष 11 अक्टूबर को विश्वभर में ‘अंतरराष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. प्रथम अंतरराष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस 11 अक्टूबर 2012 को मनाया गया था. यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित वो दिन है जिसमें लड़कियों के लिए अधिक अवसरों का समर्थन किया जाता है. इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का थीम ‘एम्पावर गर्ल्स: बिफोर, ड्यूरिंग एंड आफ्टर क्राइसिस’ है.


राहुल प्रसाद भटनागर नए केंद्रीय खेल सचिव नियुक्त

राहुल प्रसाद भटनागर नए केंद्रीय खेल सचिव होंगे. वह इंजेती श्रीनिवास का स्थान लेंगे जिन्हें कॉपोर्रेट मामलों के मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है. वह खेल सचिव के साथ ही भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के निदेशक भी होंगे.


जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर संयुक्त राष्ट्र में संबोधन

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में प्रथम सचिव आशीष सिन्हा ने 10 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा की दूसरी समिति को संबोधित किया. जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर आयोजित इस संबोधन में सिन्हा ने कहा, जलवायु परिवर्तन सतत विकास का एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि जन स्वास्य, खाद्य और जल सुरक्षा, प्रवास और शांति तथा सुरक्षा पर इसके प्रभाव पड़ते है. उन्होंने कहा, सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को ध्यान में रखते हुए 2030 एजेंडा को अंगीकार किया गया है जो बहुपक्षीय तथा सामूहिक कार्यवाही में विश्व के विकास को फिर से जागृत करता है.


भारत में मीथेन उत्सर्जन में पिछले कुछ वर्षो में बढ़ोत्तरी

भारत के मीथेन उत्सर्जन में पिछले कुछ वर्षो में मामूली बढ़ोत्तरी हुई है. एक अध्ययन में कहा गया है कि ग्रीनहाउस गैस का स्तर संयुक्त राष्ट्र की अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण संधि में देश की ओर से दी गयी रिपोर्ट के अनुसार है. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा, मीथेन दूसरी सबसे शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस है, वातावरण में जिसका घनत्व बढ़ रहा है लेकिन देश के उत्सर्जन की सही रिपोर्ट पेश करने के लिए भारत की प्रशंसा की जा रही है. भारत का कुल मीथेन उत्सर्जन ब्रिटेन से दस गुना अधिक है लेकिन प्रति व्यक्ति की तुलना में कम है.


मधु वल्ली ने जीता 2017 मिस इंडिया र्वल्डवाइड का खिताब

भारतीय मूल की मधु वल्ली ने मिस इंडिया र्वल्डवाइड 2017 का खिताब जीत लिया है. 9 अक्टूबर को न्यूजर्सी में आयोजित इस सौंदर्य प्रतियोगिता में फ्रांस की स्टेफनी मैडवने दूसरे स्थान पर रहीं. प्रतियोगिता में 18 देशों की सुंदरियों ने हिस्सा लिया, जिसमें गुयाना की संगीता बहादुर तीसरे नंबर पर रहीं.


बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह की शुरुआत

भारत के सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह (9-14 अक्टूबर) की शुरुआत हुई. इसका विषय है- ‘नए भारत की बेटियां’. राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में लड़के और लड़कियों के जन्म के घटते अनुपात को देखते हुए महिला और बाल विकास मंत्रालय ने यह पहल की हैं. यह कार्यक्रम अभी देश के 161 जिलों में चलाया जा रहा है. महिला और बाल विकास मंत्रालय का जल्द ही इस कार्यक्रम को देश के सभी जिलों में लागू करने का इरादा है. इसमें उन 56 जिलों में विशेष रूप से ध्यान केंद्रित होगा जहां लिंग अनुपात में कमी आ रही है.


शरणार्थियों को स्वीकार करने पर जर्मनी सहमत

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल जर्मनी में शरणार्थियों को सीमित संख्या में स्वीकार करने पर सहमत हो गई हैं. यह कदम उन्होंने नई सरकार के गठन के लिए होने वाली गठबंधन की वार्ता से पहले अपने कंजर्वेटिव गुट को एकजुट करने के लिए उठाया है.


राष्ट्रपति द्वारा जीव-अमृतम की शुरूआत

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 8 अक्टूबर को केरल में सौ करोड़ रूपये लागत वाली, माता अमृतानंदमयी मठ परियोजना “जीव-अमृतम” की शुरूआत की. इस परियोजना का उद्देश्य देश भर के एक करोड़ गांवोवासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है.


नयी हज नीति के लिए गठित समिति की सिफारिश

सरकार की नयी हज नीति के लिए सुझाव देने के लिये गठित समिति ने 8 अक्टूबर को अपनी सिफारिश अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को सौंपी. इस समिति ने हज यात्रियो को दी जा रही सब्सिडी को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की सिफारिश की है. उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर मंत्रालय ने पूर्व सचिव अफजल अमानुल्लाह की अध्यक्षता में वर्तमान हज नीति की समीक्षा के लिए समीक्षा और 2018-22 की नई हज नीति का प्रारूप प्रस्तुत करने के लिए समिति का गठन किया था.

0
0
0
s2sdefault